Lanka Premier League: लंका प्रीमियर लीग के तीसरे सीजन का आयोजन दिसंबर में, पहले अगस्त में होना था लीग

लंका प्रीमियर लीग के तीसरे सीजन के आयोजन के तारीख का ऐलान हो गया है। इस लीग की शुरुआत 6 दिसंबर से होगी।

Written By :  Aakash Mishra
Update: 2022-08-10 12:33 GMT

Lanka Premier League: श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपने टी20 लीग लंका प्रीमियर लीग (LPL) के आयोजन के तारीखों का एलान कर दिया है। यह लीग 6 दिसंबर से 23 दिसंबर तक खेला जाएगा। इससे पहले इस लीग को 1 अगस्त से 21 तक कराया जाना था, लेकिन देश में जारी आर्थिक और राजनीतिक संकट के बीच यह नहीं हो सका। अब श्रीलंका बोर्ड नए तारीखों का एलान करने के साथ इस उम्मीद में है कि लीग का आयोजन पूरा किया जा सके। 

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार लंका प्रीमियर लीग के आयोजक समांता डोडनेवेला ने कहा, "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि लंका प्रीमियर लीग का आयोजन छह से 23 दिसंबर के बीच किया जाएगा।" इससे पहले अगस्त में लीग को स्थगित करने की मुख्य वजह थी, देश की आर्थिक और राजनीतिक संकट। श्रीलंका इस समय अपने इतिहास के सबसे बुरे आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। हालात इतने खराब है कि देश के आम लोग सड़कों से लेकर राष्ट्रपति भवन तक प्रदर्शन करते नजर आए। हालाँकि, इस सब के बावजूद श्रीलंका ने इस बीच ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान टीम की मेजबानी की है। 

लंका प्रीमियर लीग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी नई तारीखों का एलान किया गया है। 


2020 में शुरू हुई थी लीग

लंका प्रीमियर लीग का पहला सीजन 2020 में खेला गया था। अब तक इस लीग के दो सीजन खेले जा चुके है। दिलचस्प बात है कि दोनों ही बार जाफना किंग्स की टीम ने ट्रॉफी जीता। वहीं, गॉल ग्लैडिएटर की टीम उप-विजेता रही। इस साल इस लीग का आयोजन अगस्त महीने में होना था जिसे स्थगित करते हुए श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने कहा था कि "एलपीएल को स्थगित करने का फैसला श्रीलंका क्रिकेट ने टूर्नामेंट के अधिकार हासिल करने वाले इनोवेटिव प्रोडक्शन ग्रुप एफजेडई के अनुरोध के बाद किया, जिसने देश में आर्थिक संकट का हवाला दिया और कहा कि टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए देश का माहौल ठीक नहीं।'

एशिया कप की मेजबानी छोड़ी

गौरतलब है कि एशिया कप 2022 की मेजबानी श्रीलंका को मिली थी लेकिन श्रीलंका बोर्ड ने देश के हालात को देखते हुए हाथ खड़े कर लिए। जिसके बाद एशियाई क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने एशिया की मेजबानी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को दे दी। अब एशिया कप 2022 का आयोजन यूएई में 27 अगस्त से 11 सितंबर तक किया जाएगा। अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए, इस बार टूर्नामेंट का योजन टी20 फॉर्मेट में किया जा रहा है, जिसमें कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही है। इन टीमों ने भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान के अलावा एक टीम क्वालीफायर राउंड से चुनी जाएगी। क्वालीफायर राउंड यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हांगकांग के बीच खेला जाएगा।

Tags:    

Similar News