IPL Auction 2024: आईपीएल के मिनी ऑक्शन में वो 3 टीमें जो आएंगी बैकफुट पर नजर, जानें क्यों?

IPL Auction 2024: आईपीएल के मिनी ऑक्शन में 10 फ्रेंचाइजी के बीच दिख रही है जबरदस्त रेस, जहां नीलामी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2023-12-19 08:26 GMT

IPL Auction 2024: विश्व क्रिकेट की सबसे चहेती टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन शुरू हो गया है। दुबई के कोका-कोला एरिना में मंगलवार को ऑक्शन के शुरू होने के साथ ही क्रिकेट फैंस की नजरें वहां पर जा टिकी हैं। इस मिनी ऑक्शन में देश-विदेश के कुल 330 खिलाड़ी शामिल हुए हैं, जिसमें से सभी 10 फ्रेंचाइजी को अपने जरूरी 77 स्लॉट को पूरा करना है। जिसके लिए नीलामी प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। जहां खिलाड़ियों को लेकर फ्रेंचाइजी के बीच जबरदस्त जद्दोजेहद देखने को मिल रही है।

3 टीमें जिनके पास 20 करोड़ से भी कम पर्स वेल्यू शेष

इस ऑक्शन प्रक्रिया में कुछ टीमें भारी-भरकम पर्स के साथ उतरी हैं। जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद, गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के पास अच्छा खासा पैसा है, लेकिन मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपरजॉयंट्स ऐसी फ्रेंचाइजी हैं, जिनके पास 20 करोड़ से भी कम पैसा बचा हुआ है। ऐसे में वो ऑक्शन के दौरान बैकफुट पर ही नजर आने वाले हैं। इस पूरी नीलामी के दौरान इन तीन फ्रेंचाइजियों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ेगा। तो चलिए देखते हैं इन तीन टीम के पास बचा पर्स और स्लॉट

राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल के इस मेगा टी20 लीग में काफी सालों से अपने दूसरे खिताब का इंतजार कर रही राजस्थान रॉयल्स के लिए भी राह काफी मुश्किल है। वो आईपीएल के अगले सीजन में उतरने के लिए तैयार हैं, लेकिन ऑक्शन में उन्हें बहुत ही कम पर्स के साथ उतरना पड़ा है। राजस्थान रॉयल्स के पास अभी पर्स मंम केवल 17.75 करोड़ रुपये ही बचे हैं। इन पैसों में उनके लिए 8 खिलाड़ियों के स्लॉट को भरना है। जिसे पूरा करने में काफी चुनौती हो सकती है। देवदत्त पडीक्कल को छोड़ने के बाद उन जैसे प्लेयर को शामिल करना ही होगा। ऐसे में वो कैसे मैनेज करेंगे ये देखना लायक होगा।

लखनऊ सुपर जॉयंट्स

आईपीएल में पिछले 2 सीजन से ही कदम रखने वाली लखनऊ सुपरजॉयंट्स के पाले में कईं बड़े नाम शामिल हैं। लखनऊ की फ्रेंचाइजी एक बार फिर से मिनी ऑक्शन में उतर रही है। लखनऊ सुपरजॉयंट्स के पास इस ऑक्शन के लिए अपने पर्स में केवल 13.15 करोड़ रुपये की राशि ही बची है। उन्हें इस राशि में अपने साथ 6 खिलाड़ियों की जगह भरनी है। जो बहुत ही मुश्किल होने वाला है। इस टीम को अभी भी एक अच्छे तेज गेंदबाज और बल्लेबाज की जरूरत होगी। ऐसे में उन्हें मिनी ऑक्शन में इनती कम राशि में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

मुंबई इंडियंस

आईपीएल की 5 बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस इन दिनों अपने सबसे सफलतम कप्तान रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पंड्या को नया कप्तान नियुक्त करने को लेकर काफी चर्चा में है। मुंबई इंडियंस ने हार्दिक को लेने में 15 करोड़ रुपये चुका दिए। जिसके बाद अब उनके पर्स में बहुत ही सीमित पैसा बचा हुआ है। मुंबई पलटन की बात करें तो उनके पास इस ऑक्शन के लिए 17.75 करोड़ रुपये शेष हैं, तो वहीं उन्हें 8 खिलाड़ियों को खरीदना है। ऐसे में उन्हें बड़े दांव लगाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। मुंबई को स्पिन गेंदबाजी से लेकर तेज गेंदबाजी और बल्लेबाजी में एक अच्छे विकल्प की जरूरत तो है, लेकिन वो काफी बैकफुट पर होंगे।

Tags:    

Similar News