Team India: टीम इंडिया के वो कप्तान जिन्होंने SENA देशों में जीते हैं सबसे ज्यादा मैच

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए SENA देशों यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में कुछ कप्तानों ने कमाल का प्रदर्शन किया है।

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-08-18 06:12 GMT

Team India (Source_Social Media)

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम विश्व क्रिकेट में इस वक्त पावर हाउस बनने की राह पर है। टीम इंडिया का पिछले कुछ सालों में काफी शानदार प्रदर्शन रहा है। लेकिन भारत के लिए SENA देशों में अक्सर ही चुनौती का सामना करना पड़ा है। भारत के लिए SENA देशों यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में हमेशा ही कड़ी टक्कर मिली है और जीत के लिए काफी मुश्किलें हुई है। लेकिन चलिए इसके बीच आपको बताते हैं भारत के वो 5 कप्तान जिन्होंने SENA देशों में हासिल की है सबसे ज्यादा जीत

कपिल देव- 14 जीत

भारतीय क्रिकेट टीम को पहला वनडे वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव की गिनती विश्व में सबसे महान कप्तानों में की जाती है। इस दिग्गज ऑलराउंडर ने अपनी कप्तानी का लोहा खास तरीके से मनवाया। कपिल देव ने ना सिर्फ भारत को 1983 का वर्ल्ड कप जीताया, बल्कि वो भारत को SENA देशों में 14 जीत दिलाने में भी कामयाब रहे और भारत के SENA देशों में 5वें सबसे बेस्ट कप्तान रहे।

मोहम्मद अजहरूद्दीन- 19 जीत

भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन का नाम किसी से छुपा नहीं है। इस दिग्गज खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी के साथ ही कप्तानी में भी बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया। मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में भारत ने SENA देशों में शानदार प्रदर्शन किया और टेस्ट और वनडे में मिलाकर कुल 19 मैच में जीत हासिल की।

सौरव गांगुली- 26 जीत

टीम इंडिया करीब ढ़ाई दशक पहले विदेश में जीत के लिए हमेशा ही संघर्ष करती रहती थी, लेकिन विदेश में बड़ी शान के साथ खेलने और जीतने का जो जोश पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भरा वो आज तक नजर आता है। विदेश में जीत की आदत सौरव गांगुली ने ही डाली। गांगुली भारत के सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक रहे हैं। उन्होंने SENA देशों में भारत को टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में मिलाकर कुल 26 मैच में जीत दिलायी है।

विराट कोहली- 37 जीत

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने आपको विश्व क्रिकेट में कुछ खास बनाया है। किंग कोहली ने बतौर बल्लेबाज तो कीर्तिमान रचा है, तो साथ ही एक कप्तान के तौर पर भी उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को सबसे ज्यादा टेस्ट जीताएं हैं। इतना ही नहीं उनकी कप्तानी में भारत ने तीनों फॉर्मेट में मिलाकर SENA देशों में कुल 37 मैच जीते हैं।

महेन्द्र सिंह धोनी- 44 जीत

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट को जबरदस्त कामयाबी दिलायी है। एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी से खूब छाप छोड़ी है, जिसमें उन्होंने SENA देशों में सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। धोनी ने इन देशों में जाकर भारत को तीनों ही फॉर्मेट में मिलाकर कुल 44 मैच जीताएं हैं।

Tags:    

Similar News