Sania Mirza Retirement: सानिया मिर्जा का बड़ा फैसला, अब लेंगी सन्यास, बोलीं- यह मेरा आखिरी सीजन

Sania Mirza Retirement: सानिया मिर्जा ने बुधवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में महिला युगल के पहले दौर में हार के बाद अपने रिटायरमेंट प्लान का एलान कर सबको चौंका दिया।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-01-19 09:13 GMT

सानिया मिर्जा (फोटो-सोशल मीडिया)

Sania Mirza Retirement: देश की सबसे आकर्षक टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने बुधवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में महिला युगल के पहले दौर में हार के बाद अपने रिटायरमेंट प्लान का एलान कर सबको चौंका दिया। अपनी पराजय के बाद, सानिया मिर्जा ने घोषणा की कि 2022 दौरा उनका आखिरी सीजन होगा और वह वास्तव में इसे पूरा करना चाहती हैं।

सानिया मिर्जा ने कहा है कि मैंने फैसला कर लिया है कि यह मेरा आखिरी सीजन होगा। मैं इसे हफ्ते दर हफ्ते ले रही हूं, मुझे यकीन नहीं है कि मैं सीजन के आखीर तक टिक सकूंगी, लेकिन मैं ऐसा करना चाहती हूं।

स्लोवेनिया की काजा जुवान और तमारा जिदानसेक ने पहले दौर में मिर्जा और किचेनोक को 6-4, 7-6 से हराकर मौजूदा ग्रैंड स्लैम में आगे की यात्रा की। इससे पहले बुधवार को, रोहन बोपन्ना को एडौर्ड रोजर-वेसलिन के साथ चल रहे ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष युगल वर्ग में शुरुआती दौर में हार का सामना करना पड़ा था।

पहले दौर में हारने के बाद 

सानिया मिर्जा ने बुधवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में महिला युगल के पहले दौर में हारने के बाद अपने रिटायरमेंट प्लान की घोषणा की। मिर्जा और उनकी यूक्रेनी जोड़ीदार नादिया किचेनोक को स्लोवेनियाई टीम तमारा जिदानसेक और काजा जुवान से एक घंटे 37 मिनट के सेटों में 4-6, 6-7 (5) से हार का सामना करना पड़ा।

किचेनोक का खेल आज पूरी तरह बेजान था वह पूरे मैच के दौरान अपने रैकेट से अंतहीन त्रुटियां करती रहीं। हालांकि सानिया अब मिश्रित युगल में अमेरिकी राजीव राम के साथ जोड़ी बनाकर खेलेंगी। हार के बाद, सानिया मिर्जा ने यह स्तब्ध कर देने वाली घोषणा की कि 2022 दौरा उसका आखिरी सीजन होने जा रहा है जबकि वह वास्तव में इसे बेहतर ढंग से पूरा करना चाहती है।

सानिया मिर्जा 2003 से पेशेवर खिलाड़ी के रूप में खेल रही हैं और इस हैदराबादी खिलाड़ी को शीर्ष पर टेनिस खेलते हुए 19 साल हो गए हैं। वह युगल प्लेयर्स में विश्व में नंबर 1 रही हैं और उन्होंने अपने करियर में छह ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। मिर्जा का एक बेहतरीन एकल करियर रहा, वह 2007 के मध्य में दुनिया के 27वें नंबर के सर्वोच्च स्थान पर पहुंच गई थी, सानिया भारत की अब तक की सर्वोच्च रैंकिंग वाली महिला खिलाड़ी बनी हैं।

स्वेतलाना कुज़नेत्सोवा, वेरा ज़्वोनारेवा, और मैरियन बार्टोली और पूर्व विश्व नंबर 1 मार्टिना हिंगिस, दिनारा सफ़ीना और विक्टोरिया अज़ारेन्का पर उनकी उल्लेखनीय जीत रही, लेकिन कलाई की एक बड़ी चोट के कारण उन्हें अपना एकल करियर छोड़ना पड़ा था।

सानिया मिर्जा डब्ल्यूटीए खिताब जीतने वाली भारत की केवल दो महिला टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं और एकल रैंकिंग के शीर्ष 100 में पहुंचने वाली एकमात्र महिला हैं।

Tags:    

Similar News