Tokyo Olympics Day 1: आज होगा टोक्यो ओलंपिक गेम्स का आगाज, पहले दिन इन भारतीय एथलीट्स का दिखेगा दम

Tokyo Olympics Day 1: 23 जुलाई यानी आज से टोक्यो ओलंपिक गेम्स का आगाज हो गया है। आज शाम को आधिकारिक रूप से इस गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी होगी।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update:2021-07-23 07:22 IST

टोक्यो ओलंपिक (डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक)

Tokyo Olympics Day 1: 23 जुलाई यानी आज से टोक्यो ओलंपिक गेम्स (Tokyo Olympics Games Begins Today) का आगाज हो गया है। आज शाम को आधिकारिक रूप से इस गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी होगी। कोरोना महामारी के कारण इस बार की ओपनिंग सेरेमनी काफी सामान्य होगा। इस ओपनिंग सेरेमनी में भारत की ओर से मात्र 18 खिलाड़ी शामिल होगें। आइए जानते है, वो 18 खिलाड़ी कौन-कौन से हैं...

आपको बता दें कि टोक्यो ओलंपिक गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी (Tokyo Olympics Games Opening Ceremony) आज शाम 4:30 बजे शुरू होगा। इस सेरेमनी में जापान के सम्राट नारुहितो (Naruhito) भी शिरकत करेंगे। इसके अलावा इस सेरेमनी में भारत के मात्र 18 एथलीट्स और 6 अधिकारी शामिल होंगे।

आपको बता दें कि टोक्यो ओलंपिक गेम्स (Tokyo Olympics 2020) में शामिल होने वाले भारत के 119 खिलाड़ियों में तीन ऐसे एथलीट्स है, जो स्पोर्ट की दुनिया महारथ हासिल की है और उन्होंने अपने खेल में वर्ल्ड लेवल पर टॉप थ्री में अपनी जगह बनाई है।

तीरंदाजी से शुरू होगा भारतीय खिलाड़ियों का खेल

आज टोक्यो ओलंपिक का पहला दिन (Tokyo Olympic Day 1) है और आज भारत की ओर से 18 एथलीट्स (Athletes) ओलंपिक (Olympic 2020) के मैदान में उतरेंगे। तीरंदाजी (Archery), वेटलिफ्टिंग (Weightlifting), मुक्केबाजी (Boxing), जेवलिन थ्रो (Javelin throw), रेसलिंग (Wrestling) जैसे खेलों में भारत के एथलीट्स का जलवा देखने को मिलेगा। वहीं खेलों के इस महाकुंभ में भारत तीरंदाजी (Archery) से अपने खेल की शुरूआत की है। इस खेल में भारत की ओर से दीपिका कुमारी (Deepika Kumari), अतनु दास (Atanu Das), प्रवीण जाधव (Pravin Jadhav) और तरुणदीप राय (Tarundeep Rai) हिस्सा लेगें।

ओलंपिक में 205 देशों के 11 हजार खिलाड़ी ले रहे हैं हिस्सा

आपको बता दें कि इस ओलंपिक गेम्स में 205 देशों के 11 हजार खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। जापान में 17 दिनों तक चलने वाले 33 अलग-अलग खेलों के 339 इवेंट्स होंगे। इस बार ओलंपिक में फ्रीस्टाइल BMX और 3X3 बॉस्केटबॉल को भी शामिल किया गया है।

कुल 85 मेडल इवेंट्स में हिस्सा लेगा भारत

जानकारी के लिए बता दें कि टोक्यो ओलंपिक खेल (Tokyo Olympics 2021) में भारत के कुल 119 खिलाड़ियों का दमखम देखने को मिलेगा। 119 खिलाड़ियों में से 52 महिला खिलाड़ी है, जबकि 67 पुरुष खिलाड़ी हैं। वहीं अधिकारियों और कोच समेत अन्य लोगों को मिलाकर भारत की तरफ से कुल 228 सदस्य जापान पहुंचे हैं। भारतीय एथलीट्स ओलंपिक के कुल 85 मेडल इवेंट्स में भाग लेंगे।

बताते चलें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण ओलंपिक गेम्स पिछले साल कैंसिल कर दिया गया था। इसलिए ये गेम्स एक साल देरी से हो रहे है। वहीं इस खेल में शामिल होने वाले भारतीय खिलाड़ियों को प्रैक्टिस करने का और भी समय मिल गया, जिससे वे काफी जोश में इस मैदान में उतरे हैं।

Tags:    

Similar News