ICC Player of The Month: ट्रैविस हेड ने मोहम्मद शमी, ग्लेन मैक्सवेल को पीछे छोड़ बने नवंबर महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ

ICC Player of The Month: बाएं हाथ के सलामी आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने नवंबर में बल्लेबाज़ी के दौरान कुल 220 रन बनाए।

Update: 2023-12-11 12:21 GMT

ICC Player of The Month November 2023(Pic Credit-Social Media)

ICC Player of The Month: विश्व कप 2023 फाइनल (World Cup 2023) में प्लेयर ऑफ द मैच, ट्रैविस हेड, नवंबर 2023 के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के प्लेयर ऑफ द मंथ बने हैं। ट्रैविस ने विश्व कप में दो और शानदार प्रदर्शन करने वाले एक अपने ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथी ग्लेन मैक्सवेल और भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को हराया। ट्रैविस हेड अभी पाकिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट घरेलू श्रृंखला(Domestic Test Series) के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में हैं। जो गुरुवार, 14 दिसंबर को पर्थ में शुरू होगी।बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने नवंबर में बल्लेबाज़ी के दौरान कुल 220 रन बनाए।

हेड ने नवंबर में विश्व कप के दौरान खेली शानदार पारी

जिसमें फाइनल में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत के खिलाफ शानदार 137 रनों की पारी 110 गेंदों पर शामिल है। इससे पहले, उन्होंने ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ सेमीफाइनल में 62 रनों की पारी 48 गेंदों पर महत्वपूर्ण पारी खेली थी, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला था। हेड के विश्व कप फाइनल प्रदर्शन में पहली पारी में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का शानदार रनिंग कैच भी शामिल है। सेमीफाइनल में, उन्होंने बल्ले से अपने कारनामों के अलावा अपनी पार्ट-टाइम स्पिन से हेनरिक क्लासेन और मार्को जानसन के दो बड़े विकेट लिए।

इंजरी के बाद भी जारी रखा टीम के लिए खेलना

विश्व कप से पहले, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बल्लेबाजी करते समय ट्रैविस हेड का हाथ टूट गया था, इस चोट के कारण उन्हें इस महत्वपूर्ण प्रतियोगिता से बाहर होने का खतरा था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें टीम में शामिल किया और शुरुआती कुछ मैच विकेटकीपर-बल्लेबाज के बिना खेलने का फैसला किया। हेड आखिरी छह मैच खेलने के लिए वापस आये और उनके टीम में रहते हुए ऑस्ट्रेलिया ने एक भी मैच नहीं हारा।

ट्रैविस हेड ने टीम को दिया सम्मान का श्रेय

ट्रेविस हेड ने आईसीसी से कहा, ''इस पुरस्कार से सम्मानित होना एक बड़ा सम्मान है, लेकिन यह हमारे टीम का प्रयास है।'' ''सभी प्रारूपों में मेरे टीम साथियों के बिना यह संभव नहीं होता; इसलिए इस प्रकार के पुरस्कार उनके लिए भी उतने ही हैं जितने मेरे लिए हैं।”

उन्होने आगे कहा, “यह टीम के लिए अविश्वसनीय 12 महीने रहे हैं जिसका हिस्सा बनना वास्तव में सौभाग्य की बात है। जिस तरह से हमने घरेलू गर्मियों में, भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, भारत और विश्व कप की यात्राएं कीं। उसका श्रेय पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलियाई कप्तान), खिलाड़ियों और कर्मचारियों को जाता है। मैं भाग्यशाली था कि मेरा हाथ टूटने के बाद भी उन्होंने विश्व कप के लिए मुझ पर भरोसा बनाए रखा, इसलिए यह मेरे लिए उन्हें भुगतान करने का एक शानदार अवसर था। हेड ने कहा, "मुझे लगा कि विश्व कप में मैंने अब तक जितनी भी बल्लेबाजी की है उनमें सर्वश्रेष्ठ है, इसलिए शायद हर अभियान से पहले आराम करना महत्वपूर्ण है।"

बांग्लादेश की स्पिनर गेंदबाज बनी वूमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ

बांग्लादेश की धीमी बाएं हाथ की स्पिनर नाहिदा अख्तर को नवंबर के लिए आईसीसी महिला खिलाड़ी ऑफ द मंथ घोषित किया गया है। वह यह पुरस्कार जीतने वाली पहली बांग्लादेश महिला खिलाड़ी बनीं। नाहिदा अख्तर ने यह पुरस्कार जीतने के लिए अपने ही देश की फरगना हक और पाकिस्तान की स्पिनर सादिया इकबाल को पीछे छोड़ दिया और मासिक सम्मान स्वीकार करने के लिए रोमांचित थे। 

Tags:    

Similar News