Varanasi International Stadium: बनारस में बनेगा इंटरनेशनल स्टेडियम, पीएम मोदी करेंगे 23 सितंबर को शिलान्यास

Varanasi International Stadium: शिलान्यास समारोह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (UPCA) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक बड़ा कार्यक्रम होने की संभावना है।

Update: 2023-09-20 05:26 GMT

Varanasi International Stadium: भारत क्रिकेट प्रेमियों का देश है, देश भर में कई क्रिकेट स्टेडियम हैं। देश अपनी स्टेडियम की अपनी सूची में एक और स्टेडियम जोड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को वाराणसी के गांजरी क्षेत्र में अत्याधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम ( International Cricket Stadium)की आधारशिला रखेंगे। वाराणसी को अब धार्मिक और पुरातत्विक नगरी के साथ आगामी भविष्य में खेल के लिए भी जाना जायेगा। इस स्टेडियम के निर्माण से काशी का वर्चस्व विश्व स्तर पर खेल के क्षेत्र में भी बढ़ जायेगा

BCCI और UPCA संयुक्त रूप से करेंगे तैयारी

 स्टेडियम की अनुमानित लागत लगभग 450 करोड़ रुपये है। जो लगभग 30,000 लोगों की बैठने की क्षमता के साथ आधुनिक सुविधाओं से भरपूर होगा। यह शिलान्यास समारोह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक बड़ा कार्यक्रम होने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम में कई स्टार क्रिकेटरों के शामिल होने की उम्मीद है।

स्टार क्रिकेटर्स भी हो सकते है शामिल

23 सितंबर को क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने के लिए प्रधान मंत्री की प्रस्तावित यात्रा के लिए गांजरी में तैयारी शुरू कर दी गई है। यह एक भव्य प्रोग्राम होगा। क्योंकि इसमें बीसीसीआई पदाधिकारियों(BCCI officials) के अलावा, स्टार क्रिकेटरों (Cricketers Stars) के भी भाग लेने की पूरी संभावना है। इस प्रोग्राम को बड़े स्तर पर आयोजित करने का पूरा प्लान तैयार किया गया है, इसमें स्टार क्रिकेटरों, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और यूपी क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, प्रोग्राम में काशी संसद के कलाकार (Artists of Kashi Sansad)द्वारा कई कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

330 करोड़ की परियोजना का शिलान्यास 

वाराणसी के इस स्टेडियम को लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) द्वारा डिजाइन किया गया है और परियोजना को अंतिम रूप दे दिया गया है। अगले चरणों में, UPCA (उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन) परियोजना को मंजूरी मिल गई है और वन और भूजल जैसे विभिन्न विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र (no objection certificate) भी लिया जायेगा। एनओसी मिलने के बाद अधिग्रहीत जमीन के समतलीकरण और स्टेडियम की चहारदीवारी के निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। सरकार ने भूमि अधिग्रहण के लिए 120 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जबकि शेष 330 करोड़ रुपये का उपयोग स्टेडियम के निर्माण के लिए किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के युवाओं को क्रिकेट के लिए प्रेरित करने का उद्देश्य

स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा होने पर 30000 दर्शकों की क्षमता वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों(international cricket matches) की मेजबानी के लिए तैयार हो जाएगा। स्टेडियम के आसपास के क्षेत्रों में सड़कों और अन्य सुविधाओं का विकास भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। यह स्टेडियम उत्तर प्रदेश के युवाओं को सुरेश रैना, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, मोहम्मद कैफ और प्रवीण कुमार जैसे राज्य के भारतीय क्रिकेटरों की लीग में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगा।

Tags:    

Similar News