Vinesh Phogat disqualified: मात्र 100 ग्राम से हार गई विनेश

Vinesh Phogat disqualified: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की नियम पुस्तिका के अनुच्छेद 11 में कहा गया है कि जो एथलीट वजन घटाने में सफल नहीं होता है, उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-08-07 08:25 GMT

Vinesh Phogat disqualified  (photo: social media )

Vinesh Phogat disqualified: रेसलर विनेश फोगाट सिर्फ 100 ग्राम से हार गई। आज सुबह 50 किग्रा के फाइनल इवेंट के लिए वजन मापने में फेल होने के कारण विनेश ने अपना ओलंपिक पदक खो दिया है। विनेश को फाइनल में यूएसए की सारा हिल्डरब्रांट का सामना करना था।

क्या है नियम

नियमों के अनुसार, पहलवानों को दो बार वजन दिखाना होता है: प्रारंभिक दौर की सुबह में और फाइनल की सुबह में। विनेश 6 अगस्त की सुबह 50 किलोग्राम की स्वीकार्य वजन सीमा के भीतर थी।

माना जाता है कि दिन भर में उसका वजन बढ़ गया होगा क्योंकि उसने तीन मुकाबलों के बाद खुद को तरोताजा कर लिया था और ऐसा माना जाता है कि उसे रात भर में लगभग 2 किलोग्राम वजन कम करना पड़ा। उसे 6 अगस्त की शाम सेमीफाइनल मुकाबले के बाद स्वेट सूट में स्किपिंग करते हुए देखा गया था और पता चला है कि उसने पूरी रात इस पर काम किया था, लेकिन आज सुबह वजन करने के समय उसका वजन 100 ग्राम अधिक था।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की नियम पुस्तिका के अनुच्छेद 11 में कहा गया है कि जो एथलीट वजन घटाने में सफल नहीं होता है, उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा। लिखा है कि - यदि कोई एथलीट वजन मापने (पहला या दूसरा वजन मापने) में शामिल नहीं होता है या असफल हो जाता है, तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा और बिना किसी रैंक के अंतिम स्थान पर रखा जाएगा।"

इसका मतलब यह है कि विनेश भी अपना पदक खो देगी, क्योंकि उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया है। 50 किग्रा वर्ग में एक स्वर्ण पदक और दो कांस्य पदक दिए जाएंगे।

आईओए ने अपने बयान में कहा: "यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगट को अयोग्य घोषित किए जाने की खबर साझा कर रहा है। रात भर टीम द्वारा किए गए सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह अपने सामने आने वाली प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा।

Tags:    

Similar News