Virat Kohli New Record: का विराट कारनामा, ऐसा करने वाले बने पहले प्लेयर

Virat Kohli Record: भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज Virat Kohli ने अपने नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है।

Written By :  Anupma Raj
Update:2024-10-02 10:10 IST

Virat Kohli, Sports, Cricket, Ind vs ban Test, Virat Kohli Record

Virat Kohli Record: भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज Virat Kohli ने अपने नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ हुए मैच में बड़ा कारनामा किया है। कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 चौके पूरे कर लिए हैं।

Virat Kohli का Virat कारनामा

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए दो टेस्ट मैचों की आखिरी मुकाबले में विराट कोहली ने अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कराया है। बता दें कि, विराट कोहली ने कानपुर टेस्ट की दूसरी पारी में 29 रन बनाने के साथ ही बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। कोहली ने अपनी पारी में 4 चौके लगाते ही खास क्लब में अपनी जगह बना ली। दूसरे टेस्ट मैच में कोहली ने अपनी पारी का तीसरा चौका लगाते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 चौके पूरे कर लिए। टेस्ट क्रिकेट में इस मुकाम को हासिल करने वाले कोहली सिर्फ 5वें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली से पहले ये कारनामा सिर्फ सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीरेंदर सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण जैसे बड़े खिलाड़ियों के नाम था। 


टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर इस प्रकार: 

2058 - सचिन तेंदुलकर

1654 - राहुल द्रविड़

1233 - वीरेंदर सहवाग

1135 - वीवीएस लक्ष्मण

1001 - विराट कोहली*

जानकारी के लिए बता दें कि, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में विराट कोहली से पहले सिर्फ 25 बल्लेबाज ही 1000 टेस्ट चौके का आंकड़ा छू पाए थे। कोहली ने 115 टेस्ट मैचों की 195वीं पारी में इस खास उपलब्धि को हासिल की। कोहली टेस्ट से पहले वनडे में 1000 हजार चौके लगा चुके हैं। इस लिहाज से वह इकलौते एक्टिव क्रिकेटर बन गए हैं जिनके नाम वनडे और टेस्ट दोनों में 1000 से ज्यादा चौके दर्ज हुए हैं। बता दें कि, बांग्लादेश के खिलाफ हुए टेस्ट सीरीज में भारत का प्रदर्शन लाजवाब था। 


Tags:    

Similar News