Hardik Pandya: हार्दिक पंड्या को क्यों कर दिया गया टी20 कप्तानी से नजरअंदाज, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Hardik Pandya: भारतीय टीम के सेलेक्टर्स ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में हार्दिक पंड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को सौंपी कप्तानी

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-07-19 04:46 GMT

Hardik Pandya (Source_Google)

Hardik Pandya: भारतीय क्रिकेट टीम 26 जुलाई से श्रीलंका दौरे का आगाज कर रही है। इस दौरे के लिए पिछले कईं दिनों से टीम इंडिया के सेलेक्शन का इंतजार किया जा रहा था, जो आखिरकार गुरुवार की शाम को खत्म हुआ, जब बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने टीम इंडिया का चयन कर लिया। श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए रोहित शर्मा को कमान सौंपा गई, तो वहीं टी20 सीरीज के लिए सेलेक्टर्स ने हर किसी को हैरान करते हुए हार्दिक पंड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को कप्तान बना दिया। तो वहीं हार्दिक पंड्या को उपकप्तान तक नहीं बनाया गया।

हार्दिक पंड्या की कप्तानी के लिए क्यों हुई अनदेखी?

श्रीलंका के इस दौरे के लिए टी20 सीरीज में पहले से ही उम्मीद जतायी जा रही थी कि टीम के कैप्टन हार्दिक पंड्या होंगे। जो खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का उपकप्तान था, उसे रोहित शर्मा के संन्यास के बाद कप्तानी मिलना तय माना जा रहा था। हार्दिक पंड्या को टीम के फ्यूचर टी20 कैप्टन के रूप में देखा तो जा रहा था, लेकिन यहां सेलेक्टर्स ने हैरान करते हुए कप्तानी सूर्यकुमार यादव को दे दी। अब सवाल ये उठता है कि आखिर क्यों हार्दिक पंड्या को कप्तानी से अनदेखा कर दिया गया?

कप्तानी में क्यों पिछड़े हार्दिक, रिपोर्ट में खुलासा?

रोहित शर्मा ने जैसे ही टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लिया, उसके बाद से ही माना जा रहा था कि, टीम इंडिया के अगले टी20 कप्तान हार्दिक पंड्या होंगे, लेकिन यहां सूर्यकुमार यादव को कप्तानी देना हार्दिक पंड्या के फैंस के लिए निराश करने वाला है। क्यों हार्दिक कप्तानी के मामले में पिछड़ गए? क्यों हेड कोच गौतम गंभीर ने नहीं किया हार्दिक का सपोर्ट? इसे लेकर एक बड़ी रिपोर्ट सामने आयी है, जिसमें खुलासा हुआ है कि हार्दिक को कप्तानी से पीछे क्यों किया गया?

हार्दिक की फिटनेस और वर्कलोड मैनेजमेंट रही मुख्य वजह

हार्दिक पंड्या को कप्तान नहीं बनाए जाने को लेकर एक रिपोर्ट सामने आयी है। ईसपीएन क्रिकइंफो की माने तो हार्दिक पंड्या की फिटनेस की समस्या सबसे आगे रखी गई। वो बार-बार अनफिट हो जाते हैं और टीम से दूर चले जाते हैं। दूसरी वजह ये बतायी जा रही है कि हार्दिक वर्कलोड को मैनेज नहीं कर पाते हैं। जिससे उन्हें कप्तानी देने पर टीम का नुकसान हो सकता है। रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि गौतम गंभीर एक फुल टाइम कप्तान चाहते हैं, ऐसा कप्तान जो 2026 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम को लीड कर सके, इसी वजह से हार्दिक की जगह सूर्यकुमार यादव को तवज्जो दी गई।

क्या अब हार्दिक को मिलेगी कप्तानी?

अब सबसे बड़ा सवाल ये कि कि क्या अब आगे हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया की टी20 कप्तानी सौंपी जा सकती है या नहीं? इसे लेकर माना जा रहा है कि अब हार्दिक के लिए कप्तानी लेना मुश्किल होगा। क्योंकि टीम मैनेजमेंट ने टी20 सीरीज में सूर्या को कप्तान बनाया तो वहीं शुभमन गिल को उपकप्तानी सौंपी है, ऐसे में हार्दिक को अब टीम इंडिया की लीडरशिप में नहीं माना जा रहा है, ऐसे में लगता नहीं है कि हार्दिक को अब आने वाले वक्त में कप्तानी मिलेगी।

Tags:    

Similar News