क्या भविष्य में भी चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करेंगे धोनी?

Update: 2017-12-23 13:07 GMT

लखनऊ। भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों वाली सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया है। वहीं, सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच मायानगरी मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया की नजरें इस सीरीज को अब 3-0 से अपने नाम करने पर होंगी।

मगर इन सबके बीच सबसे अहम मुद्दा ये है कि कप्तान विराट कोहली जब वापस आएंगे, तब क्या वो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करवाएंगे। इसके अलावा एक सवाल यह भी उठता है कि क्या रोहित और विराट के बीच इस बात को लेकर कोई मतभेद है कि महेंद्र सिंह धोनी कौन से नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।

दरअसल, इस बार रोहित ने टी-20 सीरीज में धोनी से पहले मैच में चौथे और दूसरे मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करवाई थी। इस दौरान धोनी के स्ट्राइक रेट में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। जब महेंद्र सिंह धोनी पांचवे या उससे निचले स्थान पर बल्लेबाजी करने आते थे तब उनका स्ट्राइक रेट 140 तक देखने को मिला लेकिन जैसे ही वो बैटिंग ऑर्डर में तीसरे या चौथे स्थान पर आए वैसे ही स्ट्राइक रेट 150 से ऊपर चला गया।

इस लिहाज से देखा जाए तो धोनी अगर तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आते हैं तो टीम के लिए ज्यादा से ज्यादा रन बटोरते हैं। ऐसे में विराट की गैरमौजूदगी में रोहित द्वारा धोनी को बैटिंग ऑर्डर में ऊपर लाना और इस बात पर जोर देना कि टीम को विकेटकीपर धोनी से ज्यादा बल्लेबाज धोनी की जरुरत है, इस बात को दर्शाता है कि विराट और रोहित के बीच कुछ तो मतभेद जरुर हैं।

इसके अलावा यह विराट की क्रिकेट स्किल्स पर भी कही न कही सवाल उठाता है कि क्या वो दुनिया के बेस्ट फिनिशर धोनी को बतौर बल्लेबाज सही से इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। यही कारण है कि अब क्रिकेट जानकार भी इस बात पर डिबेट करने लगे हैं कि क्या वाकई विराट धोनी की बेहतरीन ढंग से गेम खत्म करने वाली खूबियों का सही से इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।

इन सबके बीच एक बात यह भी है कि रोहित ने धोनी को लेकर हाल ही में एक बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि टीम का हर मेंबर चाहता है कि धोनी चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करें। हालांकि, दूसरे टी-20 मैच में उन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की थी। मगर बात ये उठती है कि टीम का हर मेंबर वही है जब विराट कप्तानी करते हैं या खेलते हैं।

खैर अब देखने वाली बात तो ये होगी कि जब विराट वापस आएंगे, तब क्या वो धोनी को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका देंगे या उनको फिर से निचले क्रम में रखेंगे। हालांकि, विराट आज भी मैदान पर अधिकतर फैसले धोनी से पूछकर ही लेते हैं। चाहे फैसला फील्डिंग का हो या DRS का, हर मामले में विराट धोनी से राय जरुर लेते हैं।

अब भविष्य में क्या होगा या क्या नहीं, इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा। ये तो अब वक्त ही बताएगा कि धोनी आने वाले समय में बेस्ट फिनिशर की भूमिका निभा पाते है या नहीं।

Tags:    

Similar News