विनेश फोगाट की अयोग्यता: क्या कोई साज़िश है? खुद ही जताई थी आशंका

Vinesh Phogat disqualified: फोगट ने कहा था कि वह साई से एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में अपने निजी सहयोगी स्टाफ के साथ यात्रा करने की अनुमति मांग रही हैं, लेकिन उनका अनुरोध स्वीकार नहीं किया गया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-08-07 09:47 GMT

Vinesh Phogat disqualified   (photo: social media )

Vinesh Phogat disqualified: रेसलर विनेश फोगाट की अयोग्यता को लेकर सोशल मीडिया और इंटरनेट पर कई लोगों ने साज़िश का संदेह जताया है। वैसे,खुद विनेश फोगाट ने ओलंपिक से पहले ही कुश्ती संघ पर संदेह जताया था और एक्स पर पोस्ट लिखी थी।

विनेश ने खुद जताया था सन्देह

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, विनेश फोगट ने 12 अप्रैल को ही आरोप लगाया था कि डब्ल्यूएफआई (भारतीय कुश्ती महासंघ) उन्हें ओलंपिक में भाग लेने से रोकने के लिए हर संभव कोशिश करेगा। फोगट ने कहा था कि वह साई से एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में अपने निजी सहयोगी स्टाफ के साथ यात्रा करने की अनुमति मांग रही हैं, लेकिन उनका अनुरोध स्वीकार नहीं किया गया है। विनेश ने उस समय एक्स पर एक पोस्ट में लिखा था कि - पिछले एक महीने से मैं भारत सरकार (साई, टॉप्स) से अपने कोच और फिजियो की मान्यता के लिए अनुरोध कर रही हूं। मान्यता के बिना मेरे कोच और फिजियो का मेरे साथ प्रतियोगिता के मैदान में जाना संभव नहीं है।"

"पानी में कुछ मिला दिया तो?"

विनेश ने लिखा था कि - टीम के साथ नियुक्त किए गए सभी कोच बृज भूषण और उनकी टीम के पसंदीदा हैं, इसलिए इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि वे मेरे पानी में कुछ मिलाकर मुझे मैच के दौरान पिला सकते हैं। अगर मैं कहूं कि मुझे डोपिंग में फंसाने की साजिश हो सकती है, तो यह गलत नहीं होगा।

एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपों के परिणामस्वरूप टीम के साथ यात्रा कर रहे कोच वीरेंद्र दहिया ने फोगाट के साथ रहने से इनकार कर दिया। एक अधिकारी ने कहा, "दहिया दिल्ली राज्य सरकार के कोच हैं और उन्हें डर है कि इस तरह के आरोप उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि वह सुनिश्चित करेंगे कि दो अन्य महिला कोच उनकी तैयारियों और जरूरतों का ख्याल रखें।"

रिपोर्ट के अनुसार डब्ल्यूएफआई अधिकारी ने कहा कि फोगट ने टीम और सहयोगी स्टाफ के लिए प्रविष्टियां भेजने की 11 मार्च की समय सीमा समाप्त होने के बाद अपना अनुरोध किया। फोगट हंगरी के वोलर अकोस के साथ प्रशिक्षण ले रही हैं, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक के दौरान भी उनका मार्गदर्शन किया था। बताया गया कि "डब्ल्यूएफआई को उनके निजी कोच और फिजियो को भेजने में कोई आपत्ति नहीं थी, लेकिन यूडब्ल्यूडब्ल्यू को प्रविष्टियां भेजने की समय सीमा पहले ही समाप्त हो चुकी थी। उन्होंने (फोगाट ने) वास्तव में सीधे एसएआई और तदर्थ पैनल को मेल किया था।"

बहरहाल, ऐसी थ्योरी दी जा रही हैं कि फोगाट की अयोग्यता किसी भी राजनीतिक नतीजे या प्रभावशाली व्यक्तियों को शर्मिंदगी से बचने के लिए रणनीतिक रूप से बनाई गई थी।

विनेश के परिवारजनों के अलावा, एक्टर स्वरा भास्कर से लेकर कांग्रेस सांसद बलवंत वानखेड़े और टीएमसी नेता कुणाल घोष तक ढेरों लोगों ने साज़िश के आरोप जड़ दिए हैं। एक्स पर भी हैशटैग कांस्पीरेसी चल रहा है।

Tags:    

Similar News