योगेश्वर दत्त बोले- कुदुखोव के परिवार के पास ही रहने दें ओलंपिक मेडल

Update: 2016-08-31 13:33 GMT

नई दिल्ली: भारत के मशहूर रेसलर योगेश्वर दत्त ने बुधवार को एक ऐसा फैसला लिया जो उन्हें 'श्रेष्ठतम' की सूची में ला खड़ा करता है। हुआ कुछ यूं था कि दो दिन पहले योगेश्वर के उस ब्रॉन्ज मेडल को 'सिल्वर' में तब्दील कर दिया गया जो उन्होंने साल 2012 लंदन ओलंपिक में जीता था। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि सिल्वर विजेता रूसी पहलवान खिलाडी बेसिक कुदुखोव डोप टेस्ट में फेल हो गए। इस खबर की पुष्टि खुद योगेश्वर ने की थी।

लेकिन बुधवार को योगेश्वर दत्त ने एक बार फिर ट्विट कर मानवीय संवेदना का हवाला देते हुए बेसिक कुदुखोव का मेडल उनके परिवार के पास ही रहने देने का अनुरोध किया। ट्विटर पर दत्त ने लिखा 'मौत के बाद उनका डोप टेस्ट में फेल होना दुखद है, खिलाड़ी के रूप में मैं उनका सम्मान करता हूं।'



इसके बाद उन्होंने दूसरा ट्वीट किया:-



ऐसे हुई थी बेसिक कुदुखोव की मौत

उल्लेखनीय है कि बेसिक कुदुखोव चार बार के वर्ल्ड चैंपियन और दो बार ओलंपिक मेडल विजेता रह चुके थे। कुदुखोव की लंदन में सिल्वर जीतने के एक साल बाद ही एक कार दुर्घटना में मौत हो गई। साल 2000 के सिडनी ओलंपिक के दौरान और इसके बाद कई डोपिंग के मामले सामने आए थे। अब वाडा पिछले 10 सालों के दौरान मेडल विजेता खिलाड़ियों के सैंपल की दोबारा जांच करवा रहा है। इसके नतीजे के मुताबिक पदकों का फिर से निर्धारण किया जा रहा है। इसी के तहत कुदुखोव के सैंपल की भी जांच की गई। उसमें प्रतिबंधित पदार्थ की मात्रा पाई गई। इसके बाद ही उनसे 'सिल्वर' मेडल छीनकर उस मुकाबले के ब्रॉन्ज विजेता को देने का निर्णय लिया गया।

Tags:    

Similar News