Wrestling Federation of India Election: WFI इलेक्शन 21 दिसंबर को , उसी दिन होगी काउंटिंग और परिणाम की घोषणा, नया शेड्यूल जारी

Wrestling Federation of India Election: ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक सहित कई पहलवानों ने बृज भूषण द्वारा महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के विरोध में 2 महीने से ज्यादा समय तक यहां जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे रहे।

Update:2023-12-09 17:05 IST

WFI Election 2023(Pic Credit-Social Media)

Wrestling Federation of India Election: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष पद के लिए विलंबित चुनाव 21 दिसंबर को होंगे। इलेक्शन (Election ) की काउंटिंग उसी दिन की जायेगी। परिणाम भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे। चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी न्यायमूर्ति (रिटायर्ड) एमएम कुमार के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि मतदान, वोटों की गिनती और परिणामों की घोषणा एक ही दिन(21 December) को की जाएगी। चुनाव का परिणाम पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित रिट याचिका के नतीजे के अधीन होगा।

विशेष आम सभा की बैठक(Special General Body Meeting) के दौरान होने वाले चुनाव की प्रक्रिया 7 अगस्त को बनीचुनावी सूची के अनुसार ही होंगे। जिससे यह आशंका खत्म हो जाएगी कि पूरी प्रक्रिया फिर से शुरू हो सकती है।




 UWW ने WFI को लगाई थी फटकार 

पूरी चुनाव प्रक्रिया में WFI संविधान की शर्तों और प्रासंगिक प्रावधानों(relevant provisions) और भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा जारी मॉडल दिशानिर्देश 2011 का अनुपालन होगा। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग(United World Wrestling) ने चुनाव कराने में देरी के कारण इस साल अगस्त में भारतीय कुश्ती महासंघ(Indian Wrestling Federation) को निलंबित कर दिया था। UWW ने निर्णय लिया कि WFI ने पहले ही बताए जाने पर भी, इस अवधि में "चुनाव कराने में विफल" रहा।

WFI चुनाव पर हरियाणा कुश्ती संघ ने जारी किया था स्टे ऑर्डर

WFI चुनाव मूल रूप से 12 अगस्त को होने वाले थे। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में जो एक याचिका पर सुनवाई कर रहे है। इन्होंने अगस्त में WFI चुनावों पर रोक 25 सितंबर तक बढ़ा दी थी। स्थगन आदेश (स्टे ऑर्डर) हरियाणा कुश्ती संघ (HWA) द्वारा दायर एक याचिका के मद्देनजर आया। जिसमें हरियाणा एमेच्योर कुश्ती संघ को WFI चुनावों में वोट डालने की अनुमति देने के कदम को चुनौती दी गई थी।

भारत में कुश्ती की देखरेख करने वाले महासंघ के चुनाव शुरू में इस साल जून में कराने की योजना बनाई गई थी। हालांकि, तत्कालीन WFI प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों और राज्य इकाइयों के मामलों पर स्टार भारतीय पहलवानों - बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट के विरोध के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

Tags:    

Similar News