WTC Final: टीम इंडिया को हराकर न्यूजीलैंड बना वर्ल्ड चैंपियन, देश के करोड़ों क्रिकेट फैंस का टूटा सपना

साउथैंप्टन में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने टीम इंडिया को आठ विकेट से हराकर पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप पर कब्जा जमा लिया।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Shashi kant gautam
Update:2021-06-24 06:44 IST

न्यूजीलैंड की टीम ने टीम इंडिया को आठ विकेट से हराया: फोटो- सोशल मीडिया  

नई दिल्ली: साउथैंप्टन में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले को जीतकर न्यूजीलैंड की टीम ने इतिहास रच दिया। न्यूजीलैंड की टीम ने टीम इंडिया को आठ विकेट से हराकर पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप पर कब्जा जमा लिया। न्यूजीलैंड की टीम को दूसरी पारी में जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे टीम ने दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। केन विलियमसन ने कप्तानी पारी खेलते हुए नाबाद 52 रन बनाए जबकि रॉस टेलर ने 47 रनों की नाबाद पारी खेली।

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में भारत का कोई भी तेज गेंदबाज विकेट पाने में कामयाब नहीं हुआ। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ही दो विकेट लिए। उन्होंने न्यूजीलैंड के ओपनर डेवान कॉनन को 19 और टॉम लाथम को 9 रनों पर आउट किया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की हार से देश के करोड़ों क्रिकेट फैंस का दिल टूट गया। टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाजों की लचर बल्लेबाजी को इस हार का सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने दोनों पारियों में शानदार गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाने में प्रमुख भूमिका निभाई।

न्यूजीलैंड ने आसानी से हासिल किया लक्ष्य

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला बुधवार को रिजर्व डे तक खिंच गया था। बुधवार को खेल शुरू होने के समय माना जा रहा था कि यदि भारतीय बल्लेबाजों ने दमदार बल्लेबाजी नहीं दिखाई तो टीम इंडिया को हार का झटका लग सकता है। भारतीय बल्लेबाजों जीत का जज्बा नहीं दिखाया और पूरी टीम 170 रनों पर सिमट गई।

पहली पारी में न्यूजीलैंड की टीम को 32 रनों की लीड मिली थी और इस तरह उसे मैच जीतने के लिए 139 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे न्यूजीलैंड की टीम ने दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड की टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पहली ट्राफी पर कब्जा जमा लिया।

नाकाम रहे टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज: फोटो- सोशल मीडिया  

नाकाम रहे टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज

फाइनल मुकाबले की दोनों पारियों में भारत के दिग्गज बल्लेबाज अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके। भारतीय बल्लेबाजों की नाकामी को इसी बात से समझा जा सकता है कि टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जड़ सका। पहली पारी में भारत की टीम 217 रनों पर ऑल आउट हो गई थी।

इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 249 रन बनाए थे और 32 रनों की लीड हासिल कर ली थी। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों से जिम्मेदारी की पारी खेलने की उम्मीद की जा रही थी मगर दूसरी पारी में भी भारतीय बल्लेबाजों ने बुरी तरह निराश किया और पूरी टीम 170 रनों पर ऑल आउट हो गई। आखिरी दिन खेल के बाकी समय में न्यूज़ीलैंड ने 139 रनों का लक्ष्य आसानी से दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

सिर्फ ऋषभ पंत ने दिखाया दम

मैच के आखिरी दिन टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 64 रन से आगे खेलना शुरू किया मगर नियमित अंतराल पर टीम इंडिया के विकेट गिरते रहे। भारत की ओर से सिर्फ ऋषभ पंत ही बल्लेबाजी में कुछ दम दिखा सके। हालांकि इस दौरान उन्हें एक आसान जीवनदान भी मिला।

ऋषभ पंत ने भारत की ओर से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 41 रन बनाए जबकि रोहित शर्मा ने 30 रनों का योगदान किया। विराट कोहली लगातार दूसरी बार काइल जेमिसन का शिकार बने। वे सिर्फ 13 रनों की पारी खेल सके। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने 15-15 रनों का योगदान किया। टीम इंडिया के अंतिम 8 विकेट 99 रनों पर गिरे और पूरी टीम 73 ओवर खेल कर 170 रनों पर सिमट गई।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने तोड़ दी कमर

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने टीम इंडिया की बल्लेबाजी की कमर तोड़ने में अहम भूमिका निभाई। टीम इंडिया के सभी 20 विकेट न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के खाते में गए। दूसरी पारी में टिम साउदी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके जबकि ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट लिए। काइल जेमिसन ने भी दो विकेट लेकर टीम इंडिया को झटका दिया जबकि नील वैगनेर एक विकेट लेने में कामयाब रहे।

यदि दोनों पारियों की बात की जाए तो जेमिसन ने सात, साउदी और बोल्ट ने 5-5 और वैगनर ने तीन विकेट लेकर टीम इंडिया को हार के लिए मजबूर कर दिया। भारत ने अपनी टीम में दो स्पिनर खिलाए थे जबकि न्यूजीलैंड की टीम पांच गेंदबाजों के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में उतरी थी।

  बुमराह को नहीं मिला एक भी विकेट: फोटो- सोशल मीडिया  

बुमराह को नहीं मिला एक भी विकेट

जहां न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की वहीं टीम इंडिया के सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दोनों पारियों में एक भी विकेट नहीं ले सके। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी भी विलियमसन और टेलर को रोकने में पूरी तरह नाकाम साबित हुए। हालांकि पहली पारी में इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने अच्छी गेंदबाजी की थी और न्यूजीलैंड की टीम को 249 रनों के योग पर रोक दिया था। पहली पारी में शमी ने 4 और इशांत शर्मा ने 3 विकेट हासिल किए थे।

विलियमसन ने जीत लिया फैंस का दिल

मैच के आखरी दिन केन विलियमसन ने कप्तानी पारी खेलते हुए न्यूजीलैंड के क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया। 44 रन पर दो विकेट गिरने के बाद विलियमसन ने 52 रनों की नाबाद पारी खेली। दूसरे छोर पर अनुभवी रॉस टेलर ने भी विलियमसन का बखूबी साथ दिया और नाबाद 47 रन बनाए।

दोनों बल्लेबाजों के बीच 96 रनों की साझेदारी ने न्यूजीलैंड की टीम को जीत के मुकाम पर पहुंचा दिया। वैसे टेलर को टीम इंडिया की ओर से एक जीवनदान भी मिला। पहली स्लीप पर पुजारा ने बुमराह की गेंद पर उनका आसान सा कैच छोड़ दिया था। उस समय टीम अपने लक्ष्य से 55 रन दूर थी।

पहली पारी में भी की थी शानदार बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड को टीम न्यूजीलैंड की टीम को जिताने में विलियमसन की भूमिका इसलिए भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि पहली पारी में भी उन्होंने 49 रनों का योगदान किया था। वे एक छोर को थामे खड़े रहे जबकि दूसरे छोर पर लगातार विकेटों का पतन होता रहा। उन्होंने 177 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौकों की मदद से 49 रनों की पारी खेली। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने उन्हें कप्तान कोहली के हाथों कैच कराया।

न्यूजीलैंड की टीम के पुछल्ले बल्लेबाज टिम साउदी ने 46 गेंदों में 30 रनों का अहम योगदान किया। अपनी पारी के दौरान उन्होंने एक चौका और दो छक्के लगाए। बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में साउदी जडेजा की गेंद पर बोल्ड आउट हुए।

भारत के दिग्गज बल्लेबाजों का समर्पण

भारत के क्रिकेट फैंस को मैच के आखिरी दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, और रविंद्र जडेजा से दमदार बल्लेबाजी की उम्मीद थी मगर इन सभी खिलाड़ियों ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के सामने समर्पण कर दिया। भारत की ओर से सिर्फ ऋषभ पंत ने बल्लेबाजी का जज्बा दिखाया।

ऋषभ पंत की वजह से ही भारत मैच में लड़ने की स्थिति तक पहुंचा मगर उनके आउट होते ही भारत के पुछल्ले बल्लेबाज आया राम और गया राम की कहावत को चरितार्थ करते दिखे। इसके बाद ही टीम इंडिया की हार तय हो गई थी जिसे न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन और रॉस टेलर ने अपनी ठोस बल्लेबाजी से पूरा कर दिया।

ऋषभ पंत ने बल्लेबाजी का जज्बा दिखाया: फोटो- सोशल मीडिया  

16 लाख डॉलर की इनामी राशि

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जीतने पर न्यूजीलैंड की टीम को 16 लाख डॉलर की इनामी राशि मिली है जबकि फाइनल में हारने वाली टीम इंडिया को आठ लाख डॉलर से संतोष करना पड़ा।

इस जीत को हासिल करने के बाद न्यूजीलैंड को टेस्ट चैंपियनशिप गदा भी सौंपी गई है। इस मैच के दो दिन बारिश के कारण पूरी तरह धुल गए थे। इस कारण माना जा रहा था कि मैच ड्रा हो सकता है मगर न्यूजीलैंड की टीम ने जीत का जज्बा दिखाते हुए रिजर्व डे के दिन फाइनल मुकाबला अपने नाम कर लिया।

Tags:    

Similar News