BMW iX Launch: बीएमडब्ल्यू जल्द ही भारतीय बाजार में ला रही है 3 नए इलेक्ट्रिक वाहन, जानें इसके बारे में

BMW iX Launch: बीएमडब्ल्यू इंडिया ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन लांच करने के अभियान की घोषणा कर दी है तथा इस घोषणा के अंतर्गत तीन नए इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं।

Update: 2021-11-28 12:33 GMT

बीएमडब्ल्यू xi इलेक्ट्रिक वाहन (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

BMW iX Launch: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने के साथ ही इसका बाजार बहुत ही तेजी से विकसित हो रहा है। टेस्ला मॉडल 3 (Tesla Model 3), मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी (Mercedes-Benz EQC), ऑडी ईट्रॉन (Audi etron) और ईट्रॉन जीटी तथा पोर्श टायकन इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) श्रेणी में शीर्ष पर काबिज हैं।

इसी रूख को देखते हुए बीएमडब्ल्यू इंडिया (BMW India) ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन लांच करने के अभियान की घोषणा कर दी है तथा इस घोषणा के अंतर्गत तीन नए इलेक्ट्रिक वाहन (three new electric vehicles) शामिल हैं जो अगले छह महीनों में भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकते हैं। बीएमडब्ल्यू कंपनी प्रतिस्पर्धा से चूकने वालों में से नहीं है। बीएमडब्ल्यू इसकी शुरुआत अपने इलेक्ट्रिक फ्लैगशिप वाहन iX इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ शुरू करेगी जिसकी अगले 30 दिनों के भीतर शुरू होने की पूरी उम्मीद है तथा iX एसयूवी के लांच के बाद हो कंपनी इलेक्ट्रिक मिनी इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करेगी जो अगले तीन महीनों के भीतर होगा तथा अंत में बीएमडब्ल्यू i4 सेडान को लांच किया जाएगा जिसके 2022 की पहली छमाही के दौरान भारत में बिक्री हेतु उपलब्ध होने के आसार हैं।

इलेक्ट्रिक एसयूवी iX (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

बीएमडब्ल्यू कंपनी के अनुसार सभी तीन वाहनों को सीबीयू मार्ग (Complete Built Up route) के माध्यम से भारत में आयात किया जाएगा। बीएमडब्ल्यू द्वारा सर्वप्रथम लांच की जाने वाली फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी iX (Electric SUV iX) एक ऑल-व्हील-ड्राइव इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो 425 किलोमीटर की सीमा के उपलब्ध होगी। पर्यावरणीय हितकारी के रूप में iX के संचालन में प्राकृतिक या पुनर्नवीनीकरण सामग्री का व्यापक उपयोग किया जाएगा तथा इसी के साथ ही iX दुर्लभ पृथ्वी धातुओं अथवा समुद्र में गहराई में उपलब्ध खनन से प्राप्त कच्चे माल के बजाय पूरी तरह से "हरित बिजली" द्वारा संचालित होगा। iX की विशेषता के तौर पर यह वाहन दो इलेक्ट्रिक मोटर्स की सहायता से 6.1 सेकंड में 0 से 100 मील/घंटे की रफ्तार तय करेगी। हालांकि iX दुनियाभर में फिलहाल दो वैरिएंट iX 30 और iX 50 में उपलब्ध है। इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है कि बीएमडब्ल्यू भारत में इन दोनों में से कौन से मॉडल को लांच करेगी। अगर कुछ प्राकशित रिपोर्टों को मानें तो बीएमडब्ल्यू अपने इलेक्ट्रिक वाहन iX को दिसंबर के पहले सप्ताह की शुरुआत में लांच कर सकती है।

iX के लांच के ठीक बाद मिनी इलेक्ट्रिक को पेश किया जाएगा, जिसकी डब्ल्यूएलटीपी (Worldwide Harmonised Light Vehicles Test Procedure) के मुताबिक 235 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज होगी। अंत में बीएमडब्ल्यू i4 सेडान 2022 की पहली छमाही में भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी। इसी के साथ बीएमडब्ल्यू कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहनों की उपलब्धता देश के बाजारों में दर्ज हो जाएगी।

बीएमडब्ल्यू इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ ने इस सप्ताह की शुरुआत में आयोजित एक लॉन्च इवेंट में सरकार से देश में पूरी तरह से निर्मित इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कराधान नीतियों में सुधार करने का आह्वान किया। अन्य विदेशी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों जैसे टेस्ला और हुंडई ने भी कराधान नीतियों में बदलाव हेतु भारत सरकार से आह्वान किया है। इन कंपनियों की मांग के अनुरूप यदि कराधान नीतियों में राहत प्रदान कर दी जाती है तो यह निर्माताओं को एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने हेतु निवेश के लिए प्रोत्साहित करेगा, जिससे भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को सफलतापूर्वक अपनाने में सहायता मिलेगी।

शुरुआती तौर पर बीएमडब्ल्यू अपने इलेक्ट्रिक वाहन iX के साथ 11kW AC फास्ट चार्जर प्रदान करेगा जो कि इलेक्ट्रिक वाहन को 7 घंटे में पूर्ण चार्ज कर देगा तथा ढाई घंटे की चार्जिंग के बाद आसानी से कार द्वारा 100 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त बीएमडब्ल्यू 35 शहरों में फैले अपने सभी डीलरशिप में 50kW डायरेक्ट करंट फास्ट चार्जर को स्थापित करेगी।

Tags:    

Similar News