Budget 2024: क्या है Deep Tech, जिसके लिए सरकार ने खर्च किए करोड़ों रुपए

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में डीप टेक को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि, खेती और बिजनेस में तकनीक की काफी मदद मिल रही है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-02-02 12:49 GMT

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते गुरुवार को संसद में अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में टेक और ऑटो सेक्टर के लिए कोई बड़ा एलान नहीं हुआ। हालांकि, वित्त मंत्री ने कहा कि, खेती और बिजनेस में तकनीक की काफी मदद मिल रही है और सरकार इसमें सहयोग करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने डीप टेक (Deep Tech) स्टार्टअप के लिए ऐलान किया।

वित्त मंत्री ने बताया कि, डीप टेक स्टार्टअप या टेक स्टार्टअप के लिए 1 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे जो ब्याज मुक्त या फिर बहुत ही कम ब्याज दर पर दिए जाएंगे। डीप टेक की मदद से रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनने में काफी मदद मिलेगी। इसलिए सरकार इसे और आगे बढ़ाना चाहती है। डीप टेक स्टार्टअप को पचास वर्षीय ब्याज मुक्त लोन मिलेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि, हमें ऐसे कार्यक्रमों की जरूरत है जो हमारे युवाओं और प्रौद्योगिकी की शक्तियों को संयोजित करें। ऐसे में रक्षा क्षेत्र में भी डीप टेक के लिए मदद की जाएगी। 


क्या है डीप टेक (Deep Tech)

डीप टेक यानी गहन प्रौधिगिकी। बता दें डीप टेक को एडवांस टेक्नोलॉजी भी कहा जाता है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्वांटम कंप्यूटिंग, ब्लॉकचेन, रोबोटिक्स और जैव प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इसमें एक्सक्लूसिव इनोवेशन भी शामिल है। जानकारी के लिए बता दें डीप टेक के अधिकतर स्टार्टअप मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर काम करते हैं। ब्लॉकचेन, वर्चुअल रियलिटी, आग्युमेंट रियलिटी, कंप्यूटर इमेजिंग आदि को भी डीप टेक का हिस्सा बनाया जा सकता है। डीप टेक स्टार्टअप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, लाइफ साइंस, कृषि, एयरोस्पेस, रसायन विज्ञान, उद्योग और स्वच्छ ऊर्जा में काम करता है। इतना ही नहीं फसलों की निगरानी में भी डीप टेक का इस्तेमाल किया जाता है। एआई ड्रोन, एआई रोबोटो भी डीप टेक के ही उदाहरण हैं। रिपोर्ट की मानें तो भारत में करीब 3,000 से अधिक डीप टेक स्टार्टअप हैं।

Tags:    

Similar News