Jio 5G, Airtel 5G Launch: इंतजार की घड़ियां खत्म, इस दिन से ले सकेंगे 5G इंटरनेट का आनंद, जानें रिचार्ज प्लान और डिटेल

Jio 5G, Airtel 5G Launch Date : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में 1 अक्टूबर को इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC) के इवेंट में 5G सेवाओं की शुरूआत करेंगे। इसी दिन Jio 5G तथा Airtel 5G सेवा भी लांच की जाएगी।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-09-29 06:21 GMT

5G Service (Image Credit : Social Media)

5G Service Lunch Date : देश में लंबे वक्त से लोग 5G इंटरनेट सर्विस का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, अब जल्द ही लोगों यह इंतजार खत्म होने वाला है। दरअलस, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अगले महीने 1 अक्टूबर को हुई भारत में इंडियन मोबाइल कांग्रेस (Indian Mobile Congress) इवेंट के दौरान आयोजित सेवाओं की शुरूआत करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक इंडियन मोबाइल कांग्रेस का यह कार्यक्रम 1 अक्टूबर से शुरू होकर कुल 4 अक्टूबर तक जारी रहेगा और इस इवेंट के दौरान ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) Airtel 5G तथा Jio 5G के सर्विस को भी लॉन्च कर सकते हैं।

5G Service Launch In India

भारत में 5G सेवा का लांच 1 अक्टूबर को इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC) इवेंट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। बता दें इंडियन मोबाइल कांग्रेस एशिया का सबसे बड़ा दूरसंचार मीडिया और प्रौद्योगिकी का मंच है इसे सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया तथा दूरसंचार विभाग द्वारा मिलकर आयोजित किया जाता है। कार्यक्रम के दौरान जिओ 5G तथा एयरटेल 5G सेवाओं को भी शुरू किया जाएगा। हालांकि, फिलहाल इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही इन दोनों कंपनियों के 5G सर्विसेस को लॉन्च करेंगे या नहीं। बता दें इस कार्यक्रम के दौरान सुनील मित्तल, कुमार मंगलम बिड़ला तथा मुकेश अंबानी जैसे हस्ती भी मौजूद रहेंगे।

इन शहरों में मिलेगी 5G सेवा

5G सेवा 1 अक्टूबर को भारत में लॉन्च हो जाएगी मगर यह एक साथ पूरे देश में उपलब्ध नहीं होगी कुछ दिन पहले ही दूरसंचार विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई थी कि हाई स्पीड 5G इंटरनेट सेवा प्रथम चरण में हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद, जामनगर, चंडीगढ़, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, पुणे, गांधीनगर तथा लखनऊ में लांच किया जाएगा। कुछ दिन पहले ही एयरटेल के सीईओ भोपाल विट्ठल ने बताया था कि लॉन्च के शुरुआत में कंपनी देश के कुछ चुने हुए शहरों में ही सेवाएं प्रदान करेगी मगर जल्द ही देश के बाकी सभी शहरों में इसका विस्तार किया जाएगा। रिपोर्ट का मानना है कि देश सभी शहरों में दिसंबर 2023 तक आएगी सेवा उपलब्ध होगी वही देश के सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में 5G सेवा पूर्ण रूप से कब तक चालू होंगी इसके बारे में कोई अनुमान नहीं है।

Jio 5G, Airtel 5G Recharge Plan

Jio 5G तथा Airtel 5G के रिचार्ज प्लान को लेकर फिलहाल कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी दी गयी गई लेकिन माना जा रहा कि 4G प्लान के मुकाबले 5G का प्लान काफी महंगा हो सकता है। गौरतलब है कि कुछ हफ्ते पहले ही एयरटेल की ओर से यह जानकारी दी गई थी कि वह अपने 4G सिम 5G इंटरनेट का आनंद ले सकेंगे हालांकि, उनके पास 5G नेटवर्क सपोर्टेड हैंडसेट होना चाहिए।

Tags:    

Similar News