Solar Generator: इससे चलेंगें बिजली के सभी उपकरण, जानिए क्या है इसकी खासियत

Solar Generator: बिजली जाने पर भी अब आप इत्मीनान से अपने घर के पंखे, टीवी और लाइट वगैरह चला सकते हैं वो भी इस सोलर पावर जनरेटर से। जानिए क्या है इसकी खासियत।

Update: 2024-06-27 10:38 GMT

Solar Power Generator (Image Credit-Social Media)

Solar Power Generator: आजकल लोगों में सोलर से चलने वाली चीज़ों का काफी क्रेज़ दिख रहा है फिर चाहे सोलर लाइट हो या गैस का चूल्हा। वहीँ आजकल सोलर पावर जेनरेटर भी मार्केट में काफी धूम मचा रहा है। देखते ही देखते ये एक ट्रेंडिंग प्रोडक्ट भी बन गया है। इसका इस्तेमाल करके आप कभी भी इमरजेंसी पावर बैकअप ले सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है इसकी कीमत और इसकी खासियत।

गर्मियों में बिजली जाने की समस्या काफी आम है और वक़्त बेवक़्त इसके जाने से अगर आप भी परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की है। बिजली जाते ही जहाँ गर्मी और पसीना आपके लिए मुसीबत का सबब बन जाता है वहीँ अब इसको लेकर आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। आपके घर में इन्वेर्टर लगा है लेकिन वो भी बिजली से ही चार्ज होता है। जिससे बिजली का बिल भी आता है लेकिन अब आपको इन सभी चीज़ों की टेंशन नहीं लेनी। आज हम आपको एक ऐसे मिनी जनरेटर के बारे में बताने जा रहे जिसको चार्ज करने के लिए न तो आपको बिजली की ज़रूरत होगी और इसका बैटरी बैकअप भी कमाल का होगा। दरअसल ये जनरेटर सोलर पावर से चार्ज हो जाता है। इसके बाद लाइट जाने पर ये बिजली सप्लाई करके सभी अप्लायंसेज को पावर सप्लाई करता है। आइये विटार से जानते हैं इसके सभी फीचर्स।

इस जेनगेटोर का नाम SARRVAD Portable Solar Power Generator ST-500 है। ये काफी कॉम्पैक्ट सा जेनरेटर है जिसे आप आसानी से कही भी रख सकते हैं। साथ ही एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में भी ये काफी आसान है। आप इससे टीवी और लैपटॉप जैसे छोटे डिवाइस भी चला सकते हैं। इसका बैकअप भी काफी ज़्यादा है।

SARRVAD Portable Solar Power Generator ST-500 में खूबियां हैं इसकी क्षमता की बात करें तो ये 60000mAh items, SARRVAD 518 Wh/140000mAh,3.7V में उपलब्ध है। किसी आईफोन को आप इससे लगभग 25 बार चार्ज कर सकते हैं। इसका साइज काफी छोटा है इसलिए आप हाइकिंग के दौरान भी इसे साथ ले जा सकते हैं। आप इसको 100W to 110W, 18-24V/5A के सोलर पैनल से सूरज की किरणों से चार्ज कर सकते हैं। इसको चार्ज होने में थोड़ा समय ज़रूर लगता है लेकिन इसके बाद ये अच्छा काम करता है।

ये बेहद छोटा होता है जिसे आप अपने साथ बैग में रखकर भी कहीं ले जा सकते हैं। इससे आप अपने लैपटॉप, रेडियो, पावरबैंक, स्मार्टफोन समेत जितने भी छोटे डिवाइसेज हैं उन्हें चार्ज कर सकते हैं या चला भी सकते हैं। ये इमरजेंसी के समय काफी ज़्यादा काम आ सकता है। साथ ही इसकी कीमत 15 हज़ार से शुरू होती है।

Tags:    

Similar News