WhatsApp अब Fake News शेयर करने वालो पर कसेगा शिकंजा, चुनाव से पहले कंपनी ने उठाया बड़ा कदम

Whatsapp Fake News: चुनाव से पहले व्हाट्सऐप फेक न्यूज फैलाने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी में है। कंपनी AI के जरिए झूठी जानकारी को फैलने से रोकने को लेकर काम कर रही है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-02-26 07:22 GMT

WhatsApp Fake News: WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नए नए फीचर्स अपडेट करता रहता है। व्हाट्सऐप पर विडियो, ऑडियो, चैट, फाइल शेयर करने के अलावा और भी कई फीचर्स मिलते हैं। अब whatsapp फेक न्यूज फैलाने वालों पर शिकंजा करने की तैयारी में है। जिसको लेकर कंपनी ने बड़ा कदम उठाया है।

फेक न्यूज फैलाने वालों पर Whatsapp कसेगा शिकंजा

Meta मेटा ने फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए मिसइंफॉर्मेशन कॉम्बैट एलायंस (MCA) के साथ हाथ मिलाया है। दरअसल कंपनी AI के जरिए अपने प्लेटफॉर्म पर झूठी जानकारी को फैलने से रोकने को लेकर काम कर रही है। बता दें चुनाव नजदीक आ रहा है ऐसे में सोशल मीडिया पर फेक न्यूज और गलत जानकारी की भरमार हो जाती है। जिसपर Whatsapp पर रोक लगाने की तैयारी में है।


वॉट्सऐप फेक न्यूज (WhatsApp Fake News) और डीपफेक पर लगाम लगाने के लिए बड़ा कदम उठाने वाला है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो बीते हफ्ते मेटा ने वॉट्सऐप पर एक डेडिकेटेड फैक्ट-चेकिंग हेल्पलाइन लॉन्च करने के लिए कहा था। AI के जरिए असामाजिक तत्वों द्वारा ऑनलाइन गलत जानकारी फैलाई जा रही है। अब वहीं डीपफेक (Deepfake Video) जैसे मामलों पर नकेल कसने के लिए कंपनी ने रोकधाम संबंधी कदम उठाने का फैसला किया है। फेक न्यूज को रोकने के लिए मेटा की डीपफेक एनॉलिसिस यूनिट (DAU) काम करेगी। जिसके बाद वॉट्सऐप पर फेक न्यूज आदि पर लगाम लगेगा।

बता दें मेटा इकलौती कंपनी नहीं है जिसने भारत को ध्यान में रखते हुए फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए कठोर कार्रवाई करने की कोशिश की है। बल्कि इससे पहले दिसंबर 2023 में यूट्यूब इंडिया ने भी कुछ ऐसा ही फैसला किया था। बता दें हाल ही में मेटा ने वॉट्सऐप बिजनेस को भी बेहतर करने के लिए नए फीचर्स जारी किए हैं। इसके अलावा भी whatsapp कई फीचर्स (Whatsapp Feature) पर काम कर रहा है।

Tags:    

Similar News