Amritsar Top 5 Food: अमृतसर में ये 5 फूड आइटम जरूर करें ट्राई

Amritsar Top 5 Food Items: अमृतसर घूमने जा रहे है? कुछ खास फूड आइटम की लिस्ट तो देखते जाइए..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-10 04:36 GMT

Famous Amritsari Kulche (Pic Credit-Social Media)

Amritsari Top 5 Food Items: जब आप सोचते अमृतसर के बारे में सोचते है तो, सबसे पहले जो बात दिमाग में आएगी वह है स्वर्ण मंदिर,भारत का गोल्डन टेंपल। जिसे श्री दरबार साहिब और श्री हरमंदिर साहिब के नाम से भी जाना जाता है। इसके ठीक बाद आपका दिमाग और मन दोनों यहां के स्वादिष्ट अमृतसर के खाने पर जायेगा, यहां पर पंजाबी खाना बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। अमृतसर को 'भारत की पाक-कला की राजधानी' कहा जाता है।

इस शहर में खाने के प्रति प्रेम जगजाहिर है; आम तौर पर ज्यादातर लोग जीने के लिए खाते हैं, लेकिन पंजाबी खाने के लिए जीते हैं। सामाजिक आयोजनों से लेकर आध्यात्मिक समागमों और उत्सवों तक, जीवन का हर पहलू अमृतसर में खाने के आनंद के साथ ही उसी के इर्द-गिर्द घूमता है। ऐसे में अमृतसर के ट्रिप पर आपको यहां के कुछ चुनिंदा खाने के चीज़ों का आनंद जरूर उठाना चाहिए। चलिए हम आपको अमृतसर के प्रसिद्ध 5 फूड आइटम के बारे में बताते है।

अमृतसर में आज़माने के लिए टॉप 5 स्ट्रीट फूड स्थान (Amritsar Top 5 Food Option)

1.भाई कुलवंत सिंह कुलचियां वाले(Bhai Kulwant Singh Kulchiya Wale)

जब अमृतसर के खाने की बात आती है, तो हम यहाँ के मशहूर अमृतसरी कुलचे को भूल सकते हैं, जो कई लोगों के लिए सबसे पसंदीदा नाश्ता विकल्प है। इस कुलचे में आलू, फूलगोभी, पनीर और खास मसाले भरे होते हैं और इसे तंदूर (मिट्टी के ओवन) में बहुत सारे मक्खन और घी के साथ पकाया जाता है। लोग आमतौर पर इसे मसालेदार छोले और कटे हुए प्याज के साथ खाते हैं।

लोकेशन: बाजार बीकानेरिया, स्वर्ण मंदिर के पास, अमृतसर

2. तारा चंद पनीर भुर्जी(Tara Chand's Paneer Bhurji)

लोकेशन: टेलीफोन एक्सचेंज, कटरा जयमेल सिंह, स्वर्ण मंदिर के पास

पनीर भुर्जी का मजा आप ब्रेड रोटी या नान के साथ भी उठा सकते है। यह मसालेदार बटर में बना हुआ स्वादिष्ट भाजी होती है, जिसे लोगों के बीच काफी पसंद किया जाता है।

3.काला कुलचे वाला(Kala Kulche wala)

लोकेशन: जौरा फाटक, कृष्णा नगर, अमृतसर

अमृतसरी कुलचे का बेहतरीन स्वाद खाने के लिए आपको काला कुलचे वाले के पास जरूर आना चाहिए इनका स्वाद और जायका आपको जरूर पसंद आएगा, पंजाब आए और कुलचे न खाए तो अफसोस तो होगा ही।

4.जियान दी लस्सी(Gian the Lassi)

लोकेशन: गागर माल रोड, रीजेंट सिनेमा के सामने, अमृतसर

पंजाबियों की शान, आन, बान में से एक मानी जाती है, दही की लस्सी। पंजाबी लोग इसे बहुत पसंद करते है। और बड़े ग्लास में भरकर लस्सी पीना पसंद करते है। यदि आप स्वादिष्ट मीठी लस्सी पीना चाहते है तो आपको जियान दी लस्सी पर जरूर जाना चाहिए।

5. वैष्णो भजन भंडार (Vaishno Bhajan Bhandar)

लोकेशन: पास एमके होटल, रंजीत एवेन्यू, अमृतसर

यहां आपको खाने की बड़ी वैरायटी मिलती हैं, जिसमे आपको राजमा चावल, कढ़ी चावल, पूरी सब्जी , पनीर सब्जी के साथ कई डिश मिलते है। वो भी सिर्फ और सिर्फ 50 रुपए में तो बिना देर किए पहुंच जाइए यहां उठाइए लुत्फ स्वादिष्ट खाने का, जिसका स्वाद आपको जरूर पसंद आएगा।

Tags:    

Similar News