Lucknow Famous Kukrail Forest: लखनऊ में घड़ियाल का घर कुकरैल संरक्षण वन, जहां कई प्रजातियों के जानवर

Lucknow Famous Kukrail Forest: घड़ियाल प्रजाति मगरमच्छ से निकटता से संबंधित है, जिसकी आबादी 1930 के दशक के बाद से तेजी से घटी है। प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ ने इस प्रजाति को अपनी लाल सूची में सूचीबद्ध किया है।

Update: 2023-06-01 18:53 GMT
Lucknow Famous Kukrail Forest(Image Description)

Lucknow Famous Kukrail Forest: भारत में जानवरों की कई प्रजातियां हैं जो विलुप्त होने के कगार पर हैं या बहुत ही कम है। इन्हीं में से एक जीव घड़ियाल की प्रजाति भी है जो अपने जीवन को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही है। घड़ियाल प्रजाति मगरमच्छ से निकटता से संबंधित है, जिसकी आबादी 1930 के दशक के बाद से तेजी से घटी है। प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ ने इस प्रजाति को अपनी लाल सूची में सूचीबद्ध किया है। मगरमच्छ की इस प्रजाति को बचाने के लिए लखनऊ का कुकरैल संरक्षण वन तैयार किया गया है। यह जंगल लखनऊ से करीब 9 किमी की दूरी पर स्थित है।

लखनऊ का फेमस कुकरैल संरक्षण वन

लगातार कम हो रही घड़ियालों की संख्या

भारत में घड़ियालों की संख्या में लगातार कमी के बाद राज्य सरकार ने इसे विशेष रूप से घड़ियालों के संरक्षण के लिए बनाया है। कुकरैल संरक्षण वन भारत के प्रसिद्ध वन भंडारों में से एक है जिसे उत्तर प्रदेश सरकार की विशेष पहल के तहत विकसित किया गया था। आरक्षित वन के साथ-साथ कुकरैल एक प्रमुख पर्यटन स्थल और राष्ट्रीय उद्यान के रूप में भी विकसित है और नौका विहार के उत्कृष्ट अवसर भी प्रदान करता है। यहां का राष्ट्रीय उद्यान सांभर, हिरण, तेंदुए और अन्य जंगली जानवरों को भी संरक्षित करता है, जो राष्ट्रीय उद्यान को सुशोभित करते हैं और अपने आगंतुकों का मनोरंजन करते हैं। यहां तरह-तरह के प्रवासी पक्षियों को भी देखा जा सकता है। यहां के एलीगेटर ब्रीडिंग सेंटर में करीब 300 घड़ियाल अकेले रहते हैं।

मादा घड़ियाल के लिए प्रजनन स्थल

उत्तर प्रदेश में, घड़ियाल मुख्य रूप से रामगंगा नदी, सुहेली नदी, गिरवा नदी और चंबल नदी में पाए जाते हैं। साल 1975 में उनके आवासों की रक्षा करना आवश्यक समझा गया ताकि वे अंडे दे सकें और नवजात घड़ियालों का उत्पादन कर सकें। एक अनुमान के मुताबिक यहां की नदियों में महज 300 मगरमच्छ रह गए थे। फ़ॉरेस्ट रिज़र्व के अधिकारी इन नदियों से नवजात घड़ियालों को इकट्ठा करते हैं और उन्हें तब तक खिलाते हैं जब तक कि वे खुद की रक्षा करने और शिकारियों से खुद को बचाने में सक्षम नहीं हो जाते।

घड़ियाल के शिकार पर रोक

कुकरैल संरक्षण वन को घड़ियाल पुनर्वास केंद्र के नाम से भी जाना जाता है। घड़ियाल की खाल की तस्करी और उनके अन्य अवैध शिकार को रोकने के लिए इस जंगल की स्थापना की गई है।

कैसे पहुंचे कुकरैल संरक्षण वन

सड़क द्वारा- कुकरैल संरक्षण वन तक पहुंचने के लिए दो रास्तों का उपयोग किया जा सकता है। पहला इंदिरा नगर के मुंशी पुलिया से, दूसरा खुर्रम नगर चौराहे से।

हवाईजहाज द्वारा- निकटतम हवाई अड्डा अमौसी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। राज्य या निजी बस सेवाओं का उपयोग करके लखनऊ और उसके आसपास के सभी प्रमुख शहरों से कुकरैल संरक्षण वन आसानी से पहुंचा जा सकता है।

रेल द्वारा- निकटतम जंक्शन बादशाह नगर रेलवे स्टेशन है।

Tags:    

Similar News