×

Mirzapur Famous Tourist Places: घूमने के लिए बेस्ट हैं मिर्जापुर की ये जगहें, जहां परिवार के साथ बिता सकते हैं अच्छा समय

Mirzapur Famous Tourist Places: यह शहर पर्यटकों के लिए आकर्षक शांत दृश्यों के साथ मिट्टी और मिट्टी के बर्तन, पीतल के बर्तनों के साथ कई शानदार चीजें मिल जाती है।

Kajal Sharma
Published on: 29 May 2023 8:02 AM GMT
Mirzapur Famous Tourist Places: घूमने के लिए बेस्ट हैं मिर्जापुर की ये जगहें, जहां परिवार के साथ बिता सकते हैं अच्छा समय
X
Mirzapur Famous Tourist Places (Image Description)

Mirzapur Famous Tourist Places: उत्तर प्रदेश में राज्य की राजधानी से लगभग 650 किलोमीटर की दूरी पर मिर्जापुर स्थित है। यह शहर पर्यटकों के लिए आकर्षक शांत दृश्यों के साथ मिट्टी और मिट्टी के बर्तन, पीतल के बर्तनों के साथ कई शानदार चीजें मिल जाती है। यहां शहर कई पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जहां कई पवित्र मंदिर विंध्याचल और कई शानदार जगहें हैं। मिर्जापुर कई प्राकृतिक स्थलों और झरनों से भी भरा हुआ है। जहां लोग अपने परिवार के साथ जाना पसंद करते हैं।

मिर्जापुर में घूमने के लिए बेस्ट जगहें (Mirzapur Me Ghumane Ki Best Jagah)

विंध्यवासिनी देवी मंदिर (Vindhyavasini Devi Temple)

मिर्जापुर में स्थित विंध्यवासिनी देवी मंदिर बेहद ही फेमस और जाना-माना मंदिर है। यह मंदिर में विशेष रूप से चैत्र और आश्विन के महीनों में नवरात्रि के दौरान भारी संख्या में लोगों की भीड़ देखी जाती है। शादी के सीजन में यहां काफी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं। दुर्गा की चौकस नजर के तहत शादी करना यहां काफी शुभ माना जाता है।

अष्टभुजी देवी मंदिर (Ashtabhuji Devi Temple)

विंध्य पर्वतमाला की चोटी पर स्थित इस मंदिर का ऐतिहासिक महत्व भी है। यह मंदिर एक गुफा के अंदर स्थित है और अष्टभुजी देवी को समर्पित है जो देवी पार्वती की प्रतिमूर्ति भी हैं। मंदिर विंध्यवासिनी देवी मंदिर के पास है यहां पर मिर्जापुर से पहुंचना आसान होता है।

व्याधम जलप्रपात (Wyndham Falls)

व्याधम जलप्रपात मिर्जापुर के पास स्थित सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में से एक है। यहां पथरीली सीढि़यों से बहता झरना लोगों को काफी आकर्षित करता है। झरने का नाम ब्रिटिश कलेक्टर विंधम के नाम पर रखा गया है। यह जल धारा पास के एक लोकप्रिय सहूलियत बिंदु द्वारा भी बिंदीदार है जो घाटियों के पक्षी दृश्य को भी प्रदर्शित करता है। ऊपर से देखने पर ऐसा लगता है जैसे पूरी घाटी हरे रंग में रंगी हुई है। आसमान का नीलापन फूस में चार चांद लगाने लगता है। इसके अलावा, एक छोटा सा चिड़ियाघर और चिल्ड्रन पार्क भी है जो पिकनिक स्पॉट की सुंदरता को बढ़ाता है।

चुनर फोर्ट (Chunar Fort)

चुनार का किला सभी इतिहास प्रेमियों के लिए अवश्य जाना चाहिए। अच्छी तरह से बनाए रखने के अलावा, इसमें साफ-सुथरा परिसर भी है। किले से गंगा नदी का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। महल के पीछे तेज नदी बहती है। कुछ हिस्सों में बहती हुई नदी के बहने की आवाज सुनी जा सकती है। यह भारत के सबसे पुराने किलों में से एक है और स्थानीय लोगों द्वारा सुनाई गई किले से जुड़ी कहानियां इसमें और भी जोड़ती हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story