×

Agra Famous Kinari Bazar: आगरा में फेमस है किनारी बाजार, जिसकी चमक झलकाती है शहर की परंपरा

Agra Famous Kinari Bazar: यह बाजार खासतौर पर गहनों की शॉपिंग के लिए जाना जाता है। जहां त्योहारों के समय में पैर तक रखने की जगह नहीं होती है।

Kajal Sharma
Published on: 28 May 2023 9:21 AM GMT
Agra Famous Kinari Bazar: आगरा में फेमस है किनारी बाजार, जिसकी चमक झलकाती है शहर की परंपरा
X
Agra famous Kinari bazar (Image Description)

Agra famous Kinari bazar: आगरा का किनारी बाजार शहर का सबसे फेमस और शानदार बाजार में गिना जाता है। जो आज नहीं बल्कि सालों से शहर की रौनक बढ़ा रहा है, इस बाजार में आपको हर तरह का सामान काफी आसानी से और कम कीमतों पर मिल जाता है। यह बाजार खासतौर पर गहनों की शॉपिंग के लिए जाना जाता है। जहां त्योहारों के समय में पैर तक रखने की जगह नहीं होती है। यह आगरा का एक ऐतिहासिक बाजार है जो अपनी अलर खासियत और पहचान रखता है।

आगरा का किनारी बाजार

मुगलिया दौर से चल रहा है यह बाजार

आगरा का फेमस यह किनारी बाजार कई शानदार चीजों के लिए जाना जाता है। जहां से आपको गहनों की शॉपिंग तो करने का मौका मिलता ही है। इसके साथ ही आप इस बाजार से कई अन्य सामान खरीद सकते हैं। बताया जाता है कि यह बाजार शहर में मुगलिया दौर से चल रहा है। जहां आज भी भारी मात्रा में लोग आते हैं और इस बाजार की रौनक बढ़ाते हैं।

कहां पर स्थित है यह बाजार

आगरा का यह फेमस बाजार आगरा किला के सामने ही स्थित है। जो किनारी बाजार, जौहरी बाजार में सराफा कारोबार के तौर पर मुगलिया दौर में शुरू हुआ था। आज भी इस शहर में यह बाजार चल रहा है। यह बाजार सिर्फ थोड़े से ही क्षेत्र में सिमटा हुआ नहीं है बल्कि रावतपाड़ा के मोड़ से जौहरी बाजार, किनारी बाजार, नमक की मंडी, सेब का बाजार, चौबेजी का फाटक, फव्वारा तक फैला हुआ है। जहां अलग-अलग चीजों की 3500 से भी ज्यादा दुकानें स्थित हैं, इस बाजार में चांदी की पायलें और सोने के आभूषणों की चमक आज भी कायम है।

त्योहारों के समय खास होती है रौनक

मुगल बादशाह जहांगीर के दौर में शुरू हुए इस आभूषणों के बाजार की रौनक काफी खास होती है। वहीं त्योहारों के समय इस बाजार की रौनक और भी देखने लायक होती है। जहां दुकानों में तो लोगों की भीड़ लगती ही है, इसके साथ ही यहां पर भारी संख्या में लोग आते हैं।

समय के साथ काम में बदलाव

इस बाजार में आज भी खासतौर पर गहनों का काम किया जाता है, लेकिन समय के साथ लोगों ने यहां पर अपना काम करने का तरीका भी बदल दिया है। जहां पहले गहने बनाने का तरीका कुछ ओर था और आज यहां पर अलग तरह से गहने बनाए जाते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story