×

Famous Places in Sarnath: सारनाथ में फेमस हैं ये टूरिस्ट प्लेस, जहां दिखती ऐतिहासिक झलक

Famous Places in Sarnath: इन जगहों पर आपको इतिहास की झलक देखने के लिए मिल जाती है। सारनाथ वाराणसी की प्राचीन जगहों में जाना जाता है

Kajal Sharma
Published on: 27 May 2023 7:00 AM GMT
Famous Places in Sarnath: सारनाथ में फेमस हैं ये टूरिस्ट प्लेस, जहां दिखती ऐतिहासिक झलक
X
Famous Places in Sarnath (Image Description)

Sarnath Tourist Place: वाराणसी के पास स्थित सारनाथ एक बेहद ही शानदार और जानी-मानी जगह है। जहां पर हर साल कई लोग आते हैं, इन जगहों पर आपको इतिहास की झलक देखने के लिए मिल जाती है। सारनाथ वाराणसी की प्राचीन जगहों में जाना जाता है, यही वजह है कि इस जगह पर स्थित ऐतिहासिक जगहों को देखने के हजारो लोग यहां पर आते हैं।

सारनाथ में स्थित टूरिस्ट प्लेस

सारनाथ पुरातत्व संग्रहालय

सारनाथ में स्थित यह पुरातत्व संग्रहालय पुरानी जगहों के तौर पर जाना जाता है, जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग इस जगह पर आ सकते हैं। यह पूरी ही जगह प्राचीन वस्तुओं से सजाया गया है। वहीं इस संग्रहालय के आस-पास कई शानदार जगह स्थित है, जो गंगा और वरुण नदी के संगम के पास स्थित है। इस जगह का रख-रखाव एएसआई द्वारा किया जा रहा है, इतिहास जानने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए यह शानदार जगह है।

चौखंडी स्तूप

चौखंडी स्तूप सारनाथ में स्थित एक बेहद ही बेहतरीन जगह है, जिसे गुप्त काल के दौरान बनवाया गया था। ये शहर में स्थित एक एक बेहद ही शानदार टीला है, जहां पर एक भवन भी बना हुआ है। चौखंडी स्तूप के पास स्थित अष्टकोणीय मीनार इस भवन के बीचो-बीच बना हुआ है। बौद्ध धर्म में इस स्थान का बेहद महत्व है।

थाई मंदिर

थाई मंदिर सारनाथ में स्थित एक बेहद ही शानदार मंदिर है जहां पर आपको वास्तुकला का एक बेहद ही शानदार प्रदर्शन देखने के लिए मिलता है। जहां हर साल हजारों की संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि जापान, चीन और थाईलैंड जैसे देशों से भी लोग इस जगह पर आते हैं। इस मंदिर का निर्माण एक थाई समुदाय द्वारा करवाया गया था।

मूलगंध कुटी विहार

मूलगंध कुटी विहार सारनाथ में स्थित एक बेहद ही शानदार जगह है, जहां पर आपको कई भगवान बुद्ध की प्रतिमा देखने के लिए मिल जाएगी। यह मंदिर साल 1931 में बनवाया गया था। जहां प्रवेश करते ही तांबे की घंटी लगी हुई है। मूलगंध कुटी विहार शहर में स्थित बेहद ही शानदार जगह है, जो हरे-भरे घास से सजा हुआ है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story