Narsingh Hanuman Mandir: नरसिंह हनुमान का ऐसा मंदिर, जहां सभी मर्ज से मिलती है मुक्ति

Narsingh Hanuman Mandir In Delhi: यहां हम आपको दिल्ली के एक बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर के बारे में बताने जा रहे है, जिसको 300 वर्ष प्राचीन बताया जाता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-08 12:00 GMT

Hanuman Mandir in Delhi (Pic Credit-Social Media)

Hanuman Mandir In Delhi Details: दिल्ली जिसे भारत का दिल कहा जाता है। यह शहर मिनी भारत से कम नहीं है क्योंकि यहां पर आपको भारत देख के हर राज्य के लोग आसानी से मिल जाते है। जिससे यह शहर सबके लिए अपना सा लगता है। दिल्ली में आपको सभी धर्मों के भव्य पूजन स्थल व धर्म स्थल मिलते है। हम आपको यहां पर दिल्ली के बहुत ही प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के बारे में बताने जा रहे है। यह हनुमान मंदिर अपने चमत्कारों के लिए भक्तों के बीच खास जगह बनाए हुए है। चलिए जानते है दिल्ली के प्रसिद्ध चमत्कारी हनुमान मंदिर के बारे में..

हम बात कर रहे है दिल्ली के चांदनी को में स्थित भगवान नरसिंह हनुमान मंदिर की। यह मंदिर की बनावट पर श्रद्धा दोनों ही भक्तों के बीच बहुत प्रसिद्द है। भक्तों की लंबी कतार प्रत्येक शनिवार और शुक्रवार को यहां पर भगवान के दर्शन करने के लिए लगती है। स्थानीय लोगों की श्रद्धा इस मंदिर से विशेष तौर पर जुड़ी हुई है। इस मंदिर को पत्थर वाले बाबा के नाम से भी जाना जाता है।


मंदिर का नाम: नरसिंह हनुमान मंदिर (Narsingh Hanuman Mandir Full Information)

लोकेशन: साइकिल मार्केट, एस्प्लेनेड रोड, ब्लॉक मार्केट, न्यू लाजपत राय मार्केट, चांदनी चौक, नई दिल्ली

समय: सुबह 5 बजे से रात के 10 बजे तक

यह मंदिर दिल्ली के चांदनी चौक के पास न्यू लाजपत नगर साइकिल मार्केट में स्थित है।


कैसे पहुंचे यहां (How To Reach Narsingh Hanuman Mandir)

यदि आप भी इस मंदिर में दर्शन करना चाहते है तो आप मेट्रो की पीली लाइन से कच्चा बाग एरिया चांदनी चौक तक आईज उसके बाद पब्लिश ट्रांसपोर्ट में चल रहे रिक्शा या फिर रैपिडो के जरिए आप डायरेक्ट लोकेशन पर पहुंच सकते है। मंदिर का रास्ता गूगल मैप द्वारा भी आसानी से देखकर पहुंचा जा सकता है।


मंदिर को लेकर खास मान्यता 

यह मंदिर अपने आप में चमत्कारी माना जाता है। मंदिर में शनिवार, मंगलवार, और रविवार को झाड़ा के लिए खास भक्तों की उपस्थिती लगती है। यहां पर दर्शन करने से बंद किस्मत भी खुल जाती है। बड़ी से बड़ी बीमारियों को भी यहां पर ठीक होते हुए देखा गया है। बाकी जीवन में दुखों से दूर रहकर खुशहाल जिंदगी के लिए लोग यहां शुभ दिन पर आकर माथा टेकते है। यहां पर महंतों द्वारा मंदिर में चढ़ा टीका और भभूत लगाकर झाड़ा किया जाता है। जिसके बाद से असर दिखना शुरू हो जाता है। यहां पर आने वाले भक्त बताते है कि यहां पर कैंसर, पैरालाइसिस जैसी बीमारियां भी ठीक होते देखा गया है। मंदिर में कितनी ताकत है इसका अंदाजा आप यहां पर लगने वाली भीड़ से लगा सकते है।


मंदिर के निर्माण को लेकर नहीं है कोई प्रमाण

मंदिर का निर्माण कब हुआ इसका कोई लिखित रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण लगभग 300 वर्ष पूर्व, मुगलों के काल में हुआ था। चांदनी चौक में साइकिल की दुकानों की एक सीधी कतार के बीच एक सफ़ेद संगमरमर का मंदिर है, जिसके खंभे को सोने के रंग से रंगा गया है और इसकी सबसे ऊपरी मंजिल पर भगवान हनुमान की मूर्ति है। यह नरसिंह हनुमान मंदिर है - शहर के विभिन्न कोनों में स्थित कई मुगलकालीन मंदिरों में से एक हैं। इस मंदिर का रंगरोगन कर मंदिर को बहुत ही सुंदर बनाया गया है। कई तरह की रंग बिरंगी कलाकृतियां मंदिरों के दीवारों पर उकेरी गई है।


Tags:    

Similar News