Prayagraj Rail Coach Restaurant: प्रयागराज जंक्शन के रेल कोच रेस्टोरेंट में खाएं कई राज्यों की थाली

Prayagraj's Rail Coach Restaurant : प्रयागराज में आने वाले यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेल कोच रेस्टोरेंट तैयार किया गया है। इस रेस्टोरेंट में सभी राज्यों का खाना मिल जाएगा।

Update:2024-06-13 12:32 IST

Prayagraj's Rail Coach Restaurant (Photos - Social Media)

Prayagraj's Rail Coach Restaurant : सरकार द्वारा नागरिकों की सुविधाओं के लिए लगातार तरह-तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं। अब सार्वजनिक स्थानों पर मूलभूत आवश्यकताओं को उपलब्ध करवाने पर काफी जोर दिया जा रहा है। पार्क से लेकर रेस्टोरेंट, यातायात, पार्किंग, प्लाटिंग, पार्क जैसी तमाम सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रयागराज में लोगों को वह सुविधा दी जा रही हैं जिनके लिए उन्हें बाहर न जाना पड़े। वैसे भी एक धार्मिक नगरी है और यहां पर मिलने वाली सुविधाएं पर्यटकों को आकर्षित कर सके इससे लगातार इन्हें बढ़ाया जा रहा है। किसी को ध्यान में रखते हुए प्रयागराज जंक्शन पर अब रेल कोच रेस्टोरेंट की शुरुआत कर दी गईहै।

प्रयागराज का रेल कोच रेस्टोरेंट (Prayagraj's Rail Coach Restaurant)

प्रयागराज का रेल कोच रेस्टोरेंट बहुत ही अच्छा है और यहां पर पहुंचकर आप कुछ अनोखा टेस्ट कर सकते हैं। प्रयागराज जंक्शन से सिविल लाइन की ओर निकलने वाले गेट नंबर 6 के पास ही यह रेस्टोरेंट खोला गया है जहां अपनी भूख प्यास मिठाई जा सकती है। इस रेल कोच रेस्टोरेंट में बैठकर आपको रेलवे जैसी फीलिंग आने वालीहै।


प्रयागराज रेल कोच रेस्टोरेंट मिलेगी ये सुविधा (Prayagraj Rail Coach Restaurant will get this facility)

इस रेल कोच रेस्टोरेंट में मिलने वाली सुविधा की बात करें तो यह मध्य रेलवे का पहला रेलवे कोच रेस्टोरेंट है जिसको सेकंड क्लास एसी की बोगी में बनाया गयाहै। यहां पर पूरी तरह से शाकाहारी खाना उपलब्ध है। आप यहां पर पंजाबी, साउथ इंडियन, बंगाली, गुजराती, नॉर्थ ईस्ट इंडिया, यूपी बिहार का खाना खा सकते हैं। प्रयागराज जंक्शन पर देश के कोने-कोने से लोग पहुंचते हैं इसलिए यहां ट्रेडीशनल थाली मिलती है।


कितनी है कीमत (How Much is The Price)

यहां मिलने वाली बिहार की स्पेशल थाली की बात करें तो वह 350 रुपए की है। इसके अलावा आप यहां पर डेढ़ सौ रुपए में व्हाइट सॉस पास्ता खा सकते हैं और चीनी के अन्य आइटम भी यहां पर अवेलेबल है। लोगों को उत्तम खाना बहुत ज्यादा पसंद आता है क्योंकि सस्ता होने के साथ-साथ हाइजीन को भी मेंटेन करके रखते हैं।


प्रयागराज रेल कोच रेस्टोरेंट ऐसे हुआ है तैयार (Prayagraj Rail Coach Restaurant is Ready Like This)

यह रेल कोच रेस्टोरेंट सेकंड क्लास एसी के डब्बे में बनाया गया है जिसमें 52 सीट है। इसमें बैठने के बाद किसी को भी रेलवे जैसी फीलिंग आती है। इस बोगी में एक तरफ रिसेप्शन और मैनेजर की सीट है वहीं दूसरी तरफ आने वाले लोगों के लिए शौचालय की व्यवस्था की गई है। इस रेल कोच रेस्टोरेंट के बाहर भी लोग बैठकर खाने का आनंद ले सकते हैं जिसे एक प्लेटफार्म की तरह बनाया गया है। रेस्टोरेंट के दोनों तरफ फोटो खिंचवाने के लिए सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। यहां एक तरफ इंजन की तरह प्रयागराज जंक्शन लिखा हुआ है तो दूसरी तरफ फाउंटेन के साथ लोग सेल्फी लेते हैं। 

Tags:    

Similar News