कौए की कर्कश आवाज देती है मौत की सूचना, जानें और भी संकेत

Update: 2016-06-28 06:01 GMT

लखनऊ: लोग कोई भी शुभ काम करने से पहले शकुन-अपशकुन का ख्याल जरूर रखते है। धार्मिक ग्रंथों में भी इसका ख्याल रखा गया है। इसके अनुसार मनुष्य के साथ आस-पास रहने वाले हर पशु-पक्षी से भी ये मान्यता जुड़ी हुई हैं। कौए से जुड़ी कई मान्यताएं हमारे समाज में हैं। अगर इनकी आवाज सुनाई दें तो ज्योतिष के अनुसार ये हमारे लिए अच्छा शकुन या अपशकुन हो सकता है। कौए के कुछ इशारे हमारे जीवन में शुभ-अशुभ संकेत लाते है। इसलिए यदि हमें कभी कौए दिखाई दें या उनकी आवाज सुनाई दे तो हमें उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। जानते हैं कौए से जुड़े संकेत के बारे में..

कौओं का झूंड विपति का संकेत

ज्योतिष में कहा गया है कि यदि बहुत से कौए किसी नगर या गांव में इक्कटठे होकर शोर करें, तो समझ लेना चाहिए कि वहां पर कोई विपत्ति आने वाली है। यदि किसी के घर पर कौओं का झुंड आकर चिल्लाए तो मालिक पर कई संकट एक साथ आने का संकेत देते हैं।

महिला के सिर कौआ का बैठना पति के लिए अशुभ

यदि किसी व्यक्ति के ऊपर कौआ आकर बैठ जाए, तो उसे धन-सम्मान की हानि हो सकती है। यदि किसी महिला के सिर पर कौआ बैठता है, तो उसके पति को गंभीर संकट का सामना करना पड़ सकता है।

कौआ की सामान्य आवाज में कांव-कांव शुभ संकेत

कौआ यदि यात्रा करने वाले व्यक्ति के सामने आकर सामान्य स्वर में कांव-कांव करे और चला जाए तो कार्य सिद्धि की सूचना देता है। कौआ अगर पानी से भरे घड़े पर बैठा दिखाई दे तो धन-धान्य की वृद्धि होती है।

कौआ के मुंह में रोटी समृद्धि में वृद्धि

कौआ मुंह में रोटी, मांस आदि का टुकड़ा लाता दिखाई दे, तो मन की इच्छा पूरी होती है। पेड़ पर बैठा कौआ यदि शांत स्वर में बोलता है, तो स्त्री सुख मिलता है। जीवन में शांति और समृद्धि भी बढ़ती है। घर की छत पर कौआ का आना मेहमान के आने का संकेत।

कौआ की कर्कश आवाज मृत्यु का संकेत

कौआ यदि ऊपर मुंह करके पंखों को फडफड़ाता है और कर्कश स्वर में आवाज करता है तो वह मृत्यु की सूचना देता है। उड़ता हुआ कौआ यदि किसी के सिर पर बीट करे, तो उसे रोग और संताप होता है और यदि हड्डी का टुकड़ा गिरा दे, तो उस व्यक्ति पर भारी संकट आ सकता है।

Tags:    

Similar News