अगर इन आसान टिप्स से करेंगी दीवाली पर घर की सफाई, लक्ष्मी का रहेगा सदैव वास

Update: 2017-10-08 06:11 GMT

जयपुर: दीपों का त्योहार दिवाली में अब कुछ दिन ही शेष रह गए है। लक्ष्मी के आगमन और पूजा से पहले सबसे जरूरी जो चीज है वो है घर की सफाई। माना जाता है कि लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं, जहां साफ-सफाई काध्यान दिया जाता है। घर की सफाई कई लोगों को थका देने वाला काम लगता है, इसलिए हर कोई घर की सफाई के नाम पर नाक-भौंह सिकोड़ने लगते है। लेकिन कुछ आसान टिप्स की मदद से आप आसानी से दिवाली की सफाई कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें....कूड़ा फेंकने की अगर आप में है कला तो मां लक्ष्मी आपका हरदम करेंगी भला

उन कपड़ों को फेंक दें, जो फट चुके हैं या बहुत पुराने हो चुके हैं। अपने अंडरगार्मेंट्स एक जगह या फिर एक बॉक्स में रखें। अपने आने-जाने के कपड़े अलग, ड्रेसेस अलग, सूट्स अलग और घर में पहनने वाले कपड़े अलग रखें।

बेड बॉक्स को साफ करने के लिए कोई पुराना कपड़ा इस्तेमाल करें। सारे बेडशीट्स, कवर और ब्लांकेट आदि को अलग-अलग रखें। जिन कपड़ों को इस्तेमाल नहीं किया है, उन कपड़ों को भी बेड बॉक्स में अच्छे से अरेंज कर के रखें।

यह भी पढ़ें....दीवाली पर इस दिशा में जलाए दीपक, धन-धान्य से रहेंगे समृद्ध

किचन की सफाई में सबसे ज्यादा समय लगता है। हो सकता है कि एकदिन से भी ज्यादा का समय लग जाए। ऐसे में पहले से ही डिसाइड कर लें कि पहले क्या साफ करना है। बाकी सब साफ कर लेते हैं तो बारी आती है खिड़की और दरवाजों की। इसके लिए आप डिटर्जेंट सॉल्यूशन तैयार करें और उससे साफ करें बाद में सूखे कपड़े से पोंछ लें।

फर्श की सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। अगर घर में वैक्यूम क्लीनर नहीं है तो पानी में डिटर्जेंट के साथ बेकिंग सोडा मिलाइए और उससे फर्श को साफ करिए। होम अपलाइंस की तो उनकी सफाई को कैसे दरकिनार किया जा सकता है। सभी होम अपलाइंस को कोमल कॉटन के कपड़े से साफ करें, ताकि उन पर स्क्रैच न पड़े।

यह भी पढ़ें....इस दीवाली फीकी रहेगी सोने की चमक, नहीं दिखेगी कोई धमक

बाथरूम की सारी चीजों को बाहर निकाल दें। सारे शेल्फ को ढंग से साफ करें। शेल्फ को साफ करने के बाद टाइल्स और टाइल्स के बाद फ्लोर को साफ करना न भूलें। पंखे और लाइट को किसी सूखे कपड़े से साफ करें, ताकि आपको बिजली का झटका लगने के चांसेस कम हों। हालांकि, पंखों और लाइट को हर तीन महीने में तो साफ करना ही चाहिए।

Tags:    

Similar News