इस मंदिर पर गिरती है बिजली, फिर भी नहीं पहुंचता कोई नुकसान,जानिए इसका रहस्य

Update:2018-08-28 13:05 IST

जयपुर:शिव भगवान को अपने चमत्कारों के लिए जाना जाता हैं और इसलिए भक्तगण शिव की भक्ति कर उनसे आशीर्वाद की कामना रखते हैं। पूरे देश में शिव के ऐसे कई मंदिर हैं जो अपने चमत्कारों के लिए जाने जाते हैं। ऐसे ही एक शिव मंदिर के बारे में बता रहे हैं जिसका नाम हैं बिजली महादेव मंदिर बाद फिर से ठोस आकार ले लेता है। तो जानते हैं इस मंदिर के बारे में।

बिजली महादेव मंदिर एक ऐसा लौकिक व अद्भुत मंदिर है जो हिमालय की गोद में बसी देव भूमि हिमाचल में स्थापित है। यह एक ऐसे शिवलिंग है जिस पर हर 12 वर्ष में एक बार आकाशीय बिजली गिरती है।

इस बार जन्माष्टमी पर जरूर करें ये काम, देखिएगा कैसे दूर होगा धन का अभाव

इस बिजली के गिरने से शिवलिंग के टुकड़े-टुकड़े हो जाते हैं। लेकिन भगवान शिव की महिमा ऐसी अपरमपार है कि यह शिवलिंग टूटने के बाद फिर से ठोस आकार ले लेता है। यह मंदिर हिमाचल के कुल्लू घाटी में ब्यास नदी के किनारे बसा हुआ है। इस मंदिर का नाम बिजली महादेव, जिसके बारे में कहा जाता है कि आसमानी बिजली गिरने से मंदिर में मौजूद शिवलिंग चकनाचूर हो जाता है।

बिजली गिरने की वजह से जब शिवलिंग टूट जाता है तब यहां के पुजारी खंडित शिवलिंग के टुकड़े इकठ्ठा कर मक्खन के साथ इसे जोड़ देते हैं। ऐसा करने के कुछ ही समय बाद शिवलिंग दुबारा अपने ठोस रूप में आ जाता है।

बिजली गिरने से मंदिर समेत पूरे गांव को नुकसान होता है मगर फिर भी शिव जी पूरे गांव की रक्षा करते हैं। यह मंजर बारह साल में एक बार देखने को मिलता है।

Tags:    

Similar News