वास्तु: घर में सही दिशा में लगाएं इनकी तस्वीरें, गलत दिशा डालता है नकारात्मक प्रभाव

Update: 2018-07-27 03:23 GMT

जयपुर: वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में लगी तस्वीरों का भी जीवन पर सीधा असर पड़ता है। घर में लगी तस्वीरें यदि सही दिशा में लगी हो तो ये आपके जीवन में सकारात्मक असर डालती है और ऊर्जा प्रदान करती हैं, लेकिन यदि गलत दिशा में लगी हों तो घर को नकारात्मक ऊर्जा से भर देती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर वालों की तस्वीर लगाने के लिए एक खास दिशा का प्रयोग ही किया जाना चाहिए।

ऐसा करने से परिवार में प्यार बना रहता है। वास्तुशास्त्र की मानें, तो परिवार के सदस्यों की तस्वीर घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा में ही लगानी चाहिए। यह तीनों दिशाएं परिवार के सदस्यों की तस्वीरें लगाने के लिए सही हैं। इसके अलावा किसी भी दिशा में परिवार के सदस्यों की तस्वीर नहीं होनी चाहिए।

रखें ध्यानभगवान के उग्र रुप या युद्ध करते हुए बनी तस्वीरें घर में लगाने से बचना चाहिए। इनके कारण भी घर के सदस्यों के बीच टकराव बढ़ने लगता है।

पूर्वज यानी घर के स्वर्गीय सदस्यों की तस्वीर उत्तर दिशा में लगाएं। इनकी तस्वीरें पूजा स्थल, मंदिर या अन्य दिशाओं में नहीं लगानी चाहिए। इससे घर में शांति रहेगी और पितृदोष नहीं लगेगा।

घर में हनुमान जी की तस्वीर सिर्फ पूजा स्थल पर ही लगानी चाहिए। घर के अन्य हिस्सों में लगाने अपवित्र होने पर आपकी नजरें तस्वीर पर पड़ेंगी तो उसका दोष लगेगा। जिससे घर में अशांति और तनाव बढ़ सकता है।

कुबेर की तस्वीर घर में नहीं लगानी चाहिए। ये धन के देवता तो हैं लेकिन ये यक्ष हैं। इनकी पूजा घर में नहीं करनी चाहिए।

Tags:    

Similar News