पत्नी-पति के बीच रिश्तों में लाएं हरदम मिठास, इन बातों का रखकर खास ख्याल

Update:2017-09-22 14:45 IST

जयपुर: आजकल ज्यादातर लोग शादी जैसी संस्था में विश्वास नहीं करते हैं। जो लोग शादी कर भी लेते हैं तो अधिकांश लोगों के वैवाहिक जीवन से शांति गायब हो गई है और समय के साथ-साथ पति-पत्नी के बीच प्रेम भी कम हो रहा है। यहां जानिए कुछ ऐसी बातें जिनसे पति-पत्नी के बीच प्रेम और शांति बनी रहती है...

यह भी पढ़ें...पांच वक्त की नमाज के साथ हनुमान की आरती, ऐसें पेश की इन्होने एकता की मिसाल

पति-पत्नी को बेडरूम में इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि एकांत में सिर्फ एक-दूसरे की बात करें। किसी तीसरी व्यक्ति से जुड़ी बात नहीं करनी चाहिए। एकांत में पति-पत्नी स्वयं की बातें करेंगे तो विवाद की संभवानाएं कम हो सकती हैं। यदि पिछले समय में जीवन साथी से कोई गलती हो गई है तो उसका जिक्र बार-बार नहीं करना चाहिए। जो बुरा समय बीत गया है, उसके संबंध में बात करेंगे तो दुख ही प्राप्त होगा।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए ये बात ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जब जीवन साथी गुस्से में हो तो उस समय दूसरे को शांत रहना चाहिए। यदि पति-पत्नी, दोनों ही एक समय पर गुस्सा करेंगे तो बात बहुत ज्यादा बिगड़ सकती है। क्रोध की अवस्था में सोचने-समझने की क्षमता कम हो जाती है और व्यक्ति सही-गलत का फर्क भी नहीं कर पाता है। अत: क्रोधित जीवन साथी को शांत करने का प्रयास करना चाहिए। वैवाहिक जीवन में कई बार तर्क-वितर्क की परिस्थितियां निर्मित होती हैं। पति-पत्नी किसी एक विषय पर अलग-अलग तर्क रखते हैं और वाद-विवाद होता है। ऐसी स्थिति में ध्यान रखना चाहिए कि अपना तर्क रखें, लेकिन प्रेम के साथ। अपना तर्क प्रस्तुत करते समय हमारे भाषा और हाव-भाव में क्रोध और अहंकार नहीं होना चाहिए। शांति और प्रेम के साथ अपनी बात जीवन साथी के सामने रखेंगे तो झगड़े की नौबत निर्मित नहीं होगी।

यह भी पढ़ें...गुल्लावीर में लगती थी ब्रह्मा जी की कचहरी, सूर्य यज्ञ से हुआ था अनारकली झील का निर्माण

सभी जानते हैं कि अपनी तारीफ सभी को पसंद होती है, खासतौर पर तारीफ जीवन साथी करें तो विशेष खुशी मिलती है। पति-पत्नी, दोनों को हर रोज कम से कम एक अच्छी बात कहनी चाहिए। कुछ ही दिनों इसका सकारात्मक असर दिख सकता है, आपसी प्रेम बढ़ेगा। अक्सर कई लोग ऑफिस का तनाव घर लेकर आते हैं। ऑफिस में बॉस या किसी अन्य कर्मचारी के साथ वाद-विवाद का तनाव या काम में असफलता का तनाव। ऐसी परिस्थिति में पत्नी को पति का तनाव दूर करने का प्रयास करना चाहिए। तनाव का कारण जानकर, उसे दूर करने का सही रास्ता बताना चाहिए। पत्नी को एक अच्छी सलाहकार की भी भूमिका निभानी चाहिए। ये बात वैवाहिक जीवन में सुख और शांति के साथ ही प्रेम भी बढ़ाएगी।

यह भी पढ़ें...मलाला और प्रिंयका ने की सीक्रेट गुफ्तगू, सोशल मीडिया पर हो गई वायरल

Tags:    

Similar News