रविवार को मेष राशि के प्रत्याशी के लिए कैसा रहेगा तीसरा चरण, जानिए बाकी राशियों का हाल

Update: 2017-02-18 10:13 GMT

पं. सागरजी महाराज

लखनऊ: रविवार के दिन तीसरे चरण का चुनाव है। इस दिन कई प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा और कई के आख़िरी पल में बदलाव की भी संभावनाएं भी हैं। मतलब कि मतदान किए जाएंगे। जानते हैं राशि के अनुसार किस राजनीति दल के लिए कैसा रहेगा रविवार। किसकी झोली में जनता जनार्दन का मिलेगा वोट। दलों के नाम और प्रत्याशियों के नाम के पहले अक्षर के अनुसार जानिए रविवार को मिलेगा वोट या रहेगा मिला जुला असर। पंडित सागरजी महाराज के अनुसार जानते हैं राशिफल।

आगे मेष, वृष, मिथुन, कर्क...

मेष: राजनीति से जुड़े जिन लोगों के नाम च, ल अ से है उनके लिए मतदान का दिन कुछ खास लेकर आने वाला है। इसके अलावा जिसपर आप यक़ीन करते हैं, मुमकिन है वह आपको पूरा सच न बता रहा हो। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता आने वाली मुश्किल को हल करने में कारगर साबित होगी। बेकार के ख़्यालों में अपनी ऊर्जा बर्बाद न करें,बल्कि इसे सही दिशा में लगाएं। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। कुछ लोगों को अपने मनमौजी बर्ताव पर क़ाबू रखने की जरुरत है जो सही नहीं है। आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर इस दिन को बेहतरीन बनाएंगे। कुछ लोगों के लिए वैवाहिक जीवन परेशानी भर रहेगा।। आज आप फ़ोटोग्राफ़ी करके आने वाले कल के लिए कुछ बेहतरीन यादें संजो सकते हैं।अपने कैमरे का सदुपयोग करना बिलकुल न भूलें।

मेष- चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ

वृष: जिन प्रत्याशियों के नाम ई, ऊ,ए से शुरू है वो खुद को परिष्कृत करने की कोशिश करेंगे और कई तरीक़ों से अपना असर दिखाएंगे।आप ख़ुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। आज का दिन आपके वर्चस्व में वृद्धि करने वाला है। इस दिन किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा। इसके अलावा पारिवारिक परेशानियों को हल करने में आपका बच्चों जैसा मासूम बर्ताव अहम किरदार अदा करेगा। आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करेंगे। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। पारिवारिक विवादों के कारण आज आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित रह सकता है। ग्रह इशारा कर रहे हैं कि धार्मिक क्रियाकलापों की अधिकता हो सकती है, मसलन आप मंदिर जा सकते हैं, दान-दक्षिणा भी संभव है और ध्यान-धारणा का अभ्यास भी किया जा सकता है।

वृष- ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

मिथुन: जिन प्रत्याशियों के नाम क, घ, ड़ छ ह से है उनके लिए मतदान का दिन अतीत के ग़लत फ़ैसले मानसिक अशान्ति और क्लेश की वजह बनेगा। इस दिन आप ख़ुद को अकेला पाएंगे और सही-ग़लत का निर्णय करने में असमर्थ महसूस करेंगे। दूसरों की सलाह लें। रविवार के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता अहि- मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुंचा सकती है। इसके अलावा उस रिश्तेदार को देखने जाएं,जिसकी तबियत काफ़ी समय से ख़राब है। आपके साथी के साथ कुछ मतभेद उभर सकते हैं- साथ ही अपने साथी को अपना नज़रिया समझाने में भी तकलीफ़ महसूस होगी। आज के दिन आपकी योजनाओं में आख़िरी पल में बदलाव हो सकते हैं। अगर आपके जीवनसाथी की सेहत कर चलते किसी से मिलने की योजना रद्द हो जाए तो चिंता न करें, आप साथ में अधिक समय व्यतीत कर सकेंगे। आप आराम करने में क़ामयाब नहीं हो पाएंगे,क्योंकि आपके कुछ तथाकथित दोस्त आपको आराम करने नहीं देंगे।

मिथुन- का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह

कर्क: जिन प्रत्याशियों के नाम ड ह से है उनके लिए दिन वाकई बढ़िया है। इसके अलावा पेट के रोंगों, ख़ास तौर पर गैस, के मरीज़ों को तले और वसा-युक्त आहार से दूर रहने की ज़रूरत है। इससे उनकी दिक़्क़त बढ़ सकती है। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। आपके जीवन-साथी की लापरवाही संबंधों में दूरी बढ़ा सकती है। साथ में अपना क़ीमती समय बिताएँ और मीठी यादों को फिर से ताज़ा करें, ताकि पुराने दिनों को फिर से वापस लाया जा सके। आप महसूस करेंगे कि प्यार में बहुत गहराई है और आपका प्रिय आपको सदा बहुत प्यार करेगा। आज काफ़ी दिगाग़ी कसरत मुमकिन है। आपमें से कुछ शतरंज खेल सकते हैं, वर्ग-पहेली हल कर सकते हैं,कोई कविता-कहानी लिख सकते हैं या भविष्य की योजनाओं पर गहराई से सोच सकते हैं। आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है। जहां तक सम्भव हो बात को बढ़ने न दें। आज का दिन वाक़ई जी भरकर पार्टी करने के लिए बढ़िया है -- इसमें कोई शक़ नहीं है। लेकिन किसी भी चीज़ की अति से हमेशा बचना चाहिए, नहीं तो सेहत ख़राब होने के आसार हैं।

कर्क- ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

आगे सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक...

सिंह: दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी। वे निवेश-योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं,उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें- कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। रिश्तेदारों की वजह से कुछ तनाव पैदा हो सकता है। हालात पर क़ाबू पाने के लिए अपने ऊपर नियंत्रण रखें। जल्दबाज़ी का कोई भी फ़ैसला आपको उनसे दूर कर सकता है, जो आपके दिल के क़रीब हैं। आप और आपका महबूब आज प्यार के समुन्दर में गोते लगाएंगे और प्यार की मदहोशी को महसूस करेंगे। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है। जहां तक सम्भव हो बात को बढ़ने न दें। सारा दिन बर्तन मांजने और कपड़े धोने जैसे घरेलू कामों में बिताना वाक़ई बोझिल कर देता है। इसलिए दिन का बेहतर उपयोग करने की योजना बनाएँ।

सिंह- मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

कन्या: जिन प्रत्याशियों के नाम ढ़,प,ष, ठ से है भी दिन मिला जुला रहने वाला है इस नाम के प्रत्याशी को जीत मिलेगी भी और नहीं भी। इसके अलावा घर पर काम करते समय ख़ास सावधानी बरतें। घरेलू चीज़ों को लापरवाही से इस्तेमाल करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को न भूलें। आपकी मुस्कुराहट आपके प्रिय की नाराज़गी दूर करने के लिए सबसे उम्दा दवा है। अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है। आपको महसूस होगा कि आपका जीवनसाथी इससे बेहतर पहले कभी नहीं हुआ। सप्ताह के आख़िर में छुट्टियों के दिन पलक झपकाते ही ग़ायब हो जाते हैं। इसलिए अब आलस्य को ख़ुद पर हावी न होने दें और बाक़ी बचे कामों को झटपट हाथ में लें।

कन्या- ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

तुला: जिन प्रत्याशियों के नाम ते, त , रे से है उनके लिए जीतना संभव भी है और असंभव भी । कभी ना चाहते हुए भी अप्रत्याशी लाभ भी मिल सकता हैइसके अलावा प्यार, उम्मीद, सहानुभूति, आशावादिता और निष्ठा जैसी सकारात्मक भावनाओं को अपनाने के लिए ख़ुद को प्रोत्साहित करें। एक बार ये गुण आपके अंदर रच-बस जाएँ, तो हर हालात में वे ख़ुद ही सकारात्मक तरीक़े से उभर आएंगे। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। जीवनसाथी के साथ ख़रीदारी मज़ेदार रहेगी। इससे आप दोनों के बीच की समझ में भी इज़ाफ़ा होगा। हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी। पड़ोसियों का दख़ल शादीशुदा ज़िन्दगी में दिक़्क़त पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप व आपके जीवनसाथी के बीच का बंधन बहुत मज़बूत है और इसे तोड़ना आसान नहीं है। परिवार के साथ आज शॉपिंग पर जाना संभव हैं, परन्तु थकान का अनुभव भी हो सकता है।

तुला- रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते

वृश्चिक: जिन प्रत्याशियों के नाम त, न या से है उनके पक्ष में मतदान का दिन परिणाम देने वाला नहीं है। इसके अलावा आपके की सेहत तनाव और फ़िक्र की वजह बन सकती है। वे आर्थिक लाभ- जो आज मिलने वाला था- टल सकता है। यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक़्त है। ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें। आपका बदला हुआ बर्ताव उनके लिए ख़ुशी का सबब साबित होगा। आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे। छुट्टी वाले दिन काम करने से ज़्यादा झल्लाहट भरा कुछ नहीं हो सकता है;मुमकिन है कि आज आपको पूरे दिन इस झल्लाहट से जूझना पड़े।

वृश्चिक- तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

आगे धनु, मकर, कुंभ,मीन...

धनु: जिन प्रत्याशियों के नाम भा,धा, फा, ढ़ा से है। उनकी जीत तय है। अगर इस नाम का कोई भी प्रत्याशी चुनाव लड़ रहा है तो उसके के लिए जीतना आसान होगा। इसके अलावा आपका सबसे बड़ा सपना हक़ीक़त में बदल सकता है। लेकिन अपने उत्साह को क़ाबू में रखें, क्योंकि ज़्यादा ख़ुशी भी परेशानी का सबब बन सकती है। ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने और चालाकी-भरी आर्थिक योजनाओं से बचें। आपको बच्चों या ख़ुद से कम अनुभवी लोगों के साथ धैर्य से काम लेने की ज़रूरत है। आपके प्यार के रिश्ते में एक जादूई एहसास छा रहा है, इसकी ख़ूबसूरती महसूस करें। लम्बे वक़्त से लटकी हुई दिक़्क़तों को जल्द ही हल करने की ज़रूरत है और आप जानते हैं कि आपको कहीं-न-कहीं से शुरुआत करनी होगी- इसलिए सकारात्मक सोचें और आज से ही प्रयास शुरू करें। आप दुनिया में ख़ुद को सबसे रईस महसूस करेंगे,क्योंकि आपके जीवनसाथी का व्यवहार आपको ऐसा महसूस कराएगा। सोच और कपड़ों से मनुष्य का व्यक्तित्व झलकता है – अपने लिए कुछ अच्छे कपड़ों की ख़रीदारी से बेहतर आज और क्या हो सकता है।

धनु- ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे

मकर: जिन प्रत्याशियों के नाम ज, ख, भ, गा, गी से है। उनके लिए परिणाम आखिरी वक्त में बदलने वाला है। इसके अलावा अपनी ऊर्जा को व्यक्तित्व-विकास के काम में लगाएँ, जिससे आप और भी बेहतर बन सकें। हँसी-मज़ाक में कही गयी बातों को लेकर किसी पर शक़ करने से बचें। बच्चे की पढ़ाई के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। इस समय जो समस्याएँ आपको झेलनी पड़ रही हैं, वे क्षणिक हैं और समय के साथ वे ख़ुद-ब-ख़ुद ख़त्म हो जाएंगी। आपके महसूस करेंगे कि फ़िज़ाओं में प्यार घुला हुआ है। नज़रें उठाकर तो देखिए, आपको सब-कुछ प्रेम के रंग में रंगा दिखाई देगा। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। शादी के बाद वैवाहिक जीवन में प्यार सुनने में मुश्किल ज़रूर लगता है, लेकिन आप आज महसूस करेंगे कि यह मुमकिन है। जब आप अपने परिवार के साथ सामान्य से कुछ ज़्यादा समय बिताते हैं, तो थोड़ी कहासुनी हो ही सकती है। लेकिन आज इससे बचने की कोशिश करें।

मकर- भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

कुम्भ: जिन प्रत्याशियों के नाम स, ग, गे, गी, दा से है उनकी जीत भी बहुत हद तक तय है पर कानूनी पचड़ों में भी पड़ने की संभावना है। इसके अलावा ठूँस-ठूँस कर खाने और ज़्यादा कैलोरी की चीज़ें खाने से बचिए। आज के दिन निवेश करने से बचना चाहिए। आपको अपनी एक-सी दिनचर्या से थोड़ी छुट्टी लेकर आज दोस्तों के साथ सैर-सपाटा करने की ज़रूरत है। आपके प्रिय का डांवाडोल मिज़ाज आपको परेशान कर सकता है। आपका चुम्बकीय और ज़िन्दादिल व्यक्तित्व आपको सबके आकर्षण का केन्द्र बना देगा। ज़्यादा ख़र्चे की वजह से जीवनसाथी से खट-पट हो सकती है। सितारे इशारा कर रहे हैं कि किसी नज़दीकी स्थान की यात्रा हो सकत है। यह सफ़र मज़ेदार रहेगा और आपके प्रिय लोगों का साथ मिलेगा।

कुंभ- गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

मीन: जिन प्रत्याशियों के नाम दू, थ,झ, च, ची से है उनके लिए परिणाम संदेहास्पद होंगे। इसके अलावा सेहत अच्छी रहेगी। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। आपको कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है,जो न केवल आपको बल्कि आपके परिवार को भी रोमांचित कर देगी। आपको अपने रोमांच को नियंत्रित रखने की ज़रूरत है। आज प्यार के नज़रिए से दिन काफ़ी विवादास्पद रहेगा। साफ़गोई से अपने मन की बात कहने में घबराएँ नहीं। आपके जीवनसाथी की मांगें तनाव का कारण बन सकती हैं। जब आप अपने परिवार के साथ सामान्य से कुछ ज़्यादा समय बिताते हैं, तो थोड़ी कहासुनी हो ही सकती है। लेकिन आज इससे बचने की कोशिश करें।

मीन- दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

Tags:    

Similar News