15 सितंबर: धनु राशि वाले ऑफिस में ना खेलें वीडियो गेम, होगा नुकसान, पढ़ें शुक्रवार राशिफल

Update:2017-09-14 16:58 IST

मेष : अच्छी सेहत के लिए दूर तक पैदल घूमें। आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है। मुमकिन है कि आज आप ख़रीदारी करने बाहर जाएं, लेकिन आप ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर ज़्यादा ख़र्च करके अपने साथी को दुःखी कर सकते हैं। प्यार-मोहब्बत के मामले में दबाव बनाने की कोशिश न करें। काम को मनोरंजन के साथ न मिलाएं। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ गड़बड़ हो सकता है। आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए जलन, डाह और ईर्ष्या से बचें।

वृष : शकी स्वभाव के चलते आपको हार का मुंह देखना पड़ सकता है। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। उस रिश्तेदार को देखने जाएं, जिसकी तबियत काफ़ी समय से ख़राब है। आपके प्रिय का डांवाडोल मिज़ाज आपको परेशान कर सकता है। मुमकिन है कि आपके वरिष्ठ आपके साथ ज़रूरत से ज़्यादा सख़्ती से पेश आएँ। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी। किसी पड़ोसी, दोस्त या रिश्तेदार की वजह से वैवाहिक जीवन में अनबन मुमकिन है। नीम, क्लोरोफिल, फ्लोराइड, बबूल या कोई हर्बल पेस्ट का दातुन करने से नौकरी/बिज़नेस में तरक्की होगी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें मिथुन और कर्क राशिफल

मिथुन : अगर बच्चा परीक्षा में बहुत अच्छा न कर सके तो उसे फटकारें नहीं, बल्कि अगली बार बेहतर प्रदर्शन करने के लिए उसे उत्साहित करें। आपको याद रखना चाहिए कि हाथ में पांचों अंगुलियां एक जैसी नहीं होती हैं। वे आर्थिक लाभ- जो आज मिलने वाला था- टल सकता है। आपके दोस्त आपको ऐसे वक़्त पर दग़ा दे सकते हैं, जब आपको उनकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत हो। अपनी व्यक्तिगत भावनाएं और गोपनीय बातें अपने प्रिय से बांटने का सही समय नहीं है। आज आराम के लिए बहुत कम समय है- क्योंकि पहले के टाले हुए काम आपको व्यस्त रखेंगे। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फंसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। अपने जीवनसाथी के किसी छोटी बात को लेकर बोले गए झूठ से आप आहत महसूस कर सकते हैं।

कर्क : सेहत अच्छी रहेगी। फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। पढ़ाई पर कम ध्यान देने या घर की बजाय दोस्तों के साथ ज़्यादा समय बिताने की वजह से बच्चे असंतोष का कारण बन सकते हैं। कुछ लोगों के लिए नया रोमांस ताज़गी लाएगा और आपको ख़ुशमिज़ाज रखेगा। नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। मुमकिन है कि आपके माता-पिता आपके जीवनसाथी को कुछ शानदार आशीर्वाद दें, जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन में और निखार आएगा।विधारा की जड़ को रात्रि में एक पात्र में भीगकर रखें व अगली सुबह उस जल का सेवन करने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें सिंह और कन्या राशिफल

सिंह : ध्यान और योग न केवल आध्यात्मिक तौर पर, बल्कि शारीरिक तौर पर भी आपके लिए फ़ायदेमन्द साबित होंगे। आज के दिन निवेश करने से बचना चाहिए। सामाजिक समारोह में परिवार के साथ शामिल होना सबके लिए अच्छा अनुभव रहेगा। आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करेंगे। बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे। आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। आप और आपका हमदम एक-दूसरे से आज एक-दूसरे की ख़ूबसूरत भावनाओं का इज़हार कर सकेंगे। धन की स्थिति को अच्छा करने के लिए केसर का तिलक मस्तक और नाभि पर लगाएं।

कन्या : अपनी सेहत की बेहतरी के लिए खान-पान में सुधार करें। ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश करें और सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ें ही ख़रीदें। अपने पारिवारिक सदस्यों को तय नहीं करने दीजिए कि आज के दिन आपको क्या करना है और क्या नहीं। मुहब्बत और रोमांस आपको ख़ुशमिज़ाज रखेगे। नयी परियोजनाओं और ख़र्चों को टाल दें। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। किसी बच्चे या बूढ़े के स्वास्थ को लेकर हुई परेशानी अप्रत्यक्ष रूप से आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित कर सकती है। माथे पर केसर का तिलक करना स्वास्थ्य के लिए शुभ रहेगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें तुला और वृश्चिक राशिफल

तुला : बाहर का और खुला खाना खाते वक़्त ख़ास तौर पर बचाव पर ध्यान देने की ज़रूरत है। बिना वजह तनाव न लें, क्योंकि यह आपको मानसिक कष्ट दे सकता है। प्रोपर्टी से जुड़े लेन-देन पूरे होंगे और लाभ पहुंचाएंगे। आपको बच्चों के साथ कुछ समय बिताने, उन्हें अच्छे संस्कार देने और उनकी ज़िम्मेदारी समझाने की ज़रूरत है। अस्थिर स्वभाव के चलते अपने प्रिय के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। आप महसूस करेंगे कि आपकी रचनात्मकता कहीं खो गयी है और फ़ैसले करने में आपको ख़ासी दिक़्क़त का सामना करना पड़ेगा। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। आपको अपने जीवन साथी के साथ सुखस समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा।तांबे के चैन में डाले गए रुद्राक्ष को धारण करने से प्रेम सम्बन्ध अच्छे रहेंगे।

वृश्चिक : अपने काम के लिए दूसरों पर दबाव न डालें। दूसरे लोगों की इच्छाओं और दिलचस्पियों पर भी ग़ौर करें, इससे आपको दिली ख़ुशी हासिल होगी। माली सुधार की वजह से ज़रूरी ख़रीदारी करना आसान रहेगा। आप महसूस करेंगे कि दोस्त और रिश्तेदार आपकी ज़रूरतों को नहीं समझते हैं। लेकिन ज़रूरत दूसरों में बदलाव लाने की नहीं, बल्कि ख़ुद में बदलाव लाने के लिए ईमानदार कोशिश करने की है। आज के दिन प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है। आईटी से जुड़े लोगों को अपना जौहर दिखाने का मौक़ा मिल सकता है। आपको क़ामयाबी पाने के लिए केवल काम पर एकाग्र होकर जी-तोड़ मेहनत करने की ज़रूरत है। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। लंबे वक़्त के बाद आप अपने जीवनसाथी के साथ नज़दीकी महसूस कर पाएंगे।

आगे की स्लाइड में पढ़ें धनु और मकर राशिफल

धनु : इससे पहले कि नकारात्मक विचार मानसिक बीमारी का रूप ले लें, आप उन्हें ख़त्म कर दें। ऐसा आप किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता के ज़रिए कर सकते हैं, जिससे आपको मानसिक संतोष मिलेगा। समूहों में शिरकत दिलचस्प, लेकिन ख़र्चीली रहेगी, ख़ास तौर पर अगर आप दूसरों पर ख़र्च करना नहीं बन्द करेंगे तो। ज़िद्दी बर्ताव न करें- इसके चलते दूसरे आहत महसूस कर सकते हैं। हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए। दफ़्तर में वीडियो गेम खेलना काफ़ी भारी पड़ सकता है। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। संभव है कि शुरुआत में जीवनसाथी की ओर से आपको कम ध्यान मिले; लेकिन दिन के अन्त तक आपको महसूस होगा कि वह आपके लिए ही कुछ-कुछ करने में व्यस्त था। आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए कच्ची साबुत हल्दी चलते पानी में बहाएं।

मकर : बच्चों के साथ खेलना बहुत अच्छा और सुकून देने वाला अनुभव रहेगा। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। पुराने दोस्त मददगार और सहयोगी साबित होंगे। आज आप कोई दिल टूटने से बचा सकते हैं। कामकाज के सिलसिले में आपके ऊपर ज़िम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है। आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। रोज़मर्रा की शादीशुदा ज़िन्दगी में आज का दिन लज़ीज़ मिठाई जैसा है। चाँदी की एक ठोस गोली खरीदकर अपने पास रखना नौकरी/बिज़नेस के लिए अच्छा है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कुंभ और मीन राशिफल

कुंभ : आपका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक नहीं होगा। चिकित्सक की सलाह या दवाई लेने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। पर्याप्त आराम करें। मनोरंजन और ऐशोआराम के साधनों पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च न करें। कुल मिलाकर फ़ायदेमंद दिन है। लेकिन आप समझते थे जिसपर आप आँखें बंद करके यक़ीन कर सकते हैं, वह आपके भरोसे को तोड़ सकता है। ख़ुद को किसी भी ग़लत और ग़ैर-ज़रूरी चीज़ से दूर रखें, क्योंकि आप उसकी वजह से मुश्किल में फंस सकते हैं। काम को मनोरंजन के साथ न मिलाएं। आज के दिन घटनाएं अच्छी तो होंगी, लेकिन तनाव भी देंगी, जिसके चलते आप थकान और दुविधा महसूस करेंगे। आपके जीवनसाथी को आपके ध्यान की ज़रूरत है। इसके चलते आपको घरेलू मोर्चे पर मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

मीन : ध्यान और आत्म-चिन्तन लाभदायक सिद्ध होगा। जो उधारी के लिए आपके पास आएं, उन्हें नज़रअंदाज करना ही बेहतर रहेगा। घर का कुछ समय से टलता आ रहा काम-काज आपका थोड़ा वक़्त ले सकता है। आप अपने प्रिय द्वारा कही गयी बातों के प्रति काफ़ी संवेदनशील होंगे- अपने जज़्बात पर क़ाबू रखें और ऐसा कोई ग़ैरज़िम्मेदाराना काम न करें जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े। नई चीज़ों को सीखने की आपकी ललक क़ाबिल-ए-तारीफ़ है। वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है। जीवनसाथी के साथ रोज़ाना की खटपट आज बद-से-बदतर हो सकती है। अच्छे प्रेम सम्बन्धों के लिए सफेद रुमाल जेब में रखकर जाएं परन्तु ध्यान रहे कि रुमाल गंदा न हो।

Tags:    

Similar News