काम में लगेगा मन, या हो सकती है किसी से अनबन, बताएगा गुरूवार का राशिफल?

Update: 2016-11-02 07:38 GMT

पं. सागरजी महाराज

लखनऊ: दीपावली की छुट्टियां ख़त्म हो चुकी हैं। हर कोई अपने काम में लग गया है। बच्चों ने स्कूल जाने की तैयारी कर ली है। वहीं जल्दबाजी में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने ऑफिस के कुछ काम अभी तक पेंडिंग रखे थे। ऐसे में उन्हें अपने बॉस के सामने किस तरह पेश आना चाहिए या उन्हें किस तरह से डील करना चाहिए, इस बात की तैयारी अगर आप अपने राशि के अनुसार करते हैं, तो आपका काम बिगड़ने के बजाय बन जाएगा। जो नुकसान होने वाला होगा, वह भी फायदे में बदल सकता है।

पं. सागरजी महाराज के अनुसार पढ़ें बुधवार की राशिफल।

आगे की स्लाइड में जानिए मेष और वृष राशि के बारे में

मेष: पिता आपको जायदाद से बेदख़ल कर सकते हैं। लेकिन निराश न हों। ध्यान रखें कि संपन्नता दिमाग़ को ज़ंग लगा देती है और कठिनाई उसे पैना करती है। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को संभाल लेगा। परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। एक प्यारी-सी मुस्कुराहट से अपने प्रेमी का दिन रोशन करें। कार्यक्षेत्र में कोई आपसे दुर्व्यवहार कर सकता है। इसलिए तैयार रहें और प्रतिक्रिया न करें। वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है। अपने जीवनसाथी के साथ आप प्यार और रुमानियत से भरे पुराने दिन एक बार फिर जी पाएंगे।

वृष: अपनी सेहत सुधारें क्योंकि कमजोर शरीर दिमाग़ को भी कमजाेर बना देता है। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में कठिनाई होगी, लेकिन आस-पास के लोगों से झगड़ा न करें, नहीं तो आप अकेले रह जाएंगे। आज के दिन आप अपने प्रिय को बहुत याद करेंगे। जो कला और रंगमंच आदि से जुड़े हैं, उन्हें आज अपना कौशल दिखाने के लिए कई नए मौके मिलेंगे। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी। वैवाहिक जीवन कभी-कभी बहुत कठिन लगता है और आज का दिन कुछ-कुछ ऐसा ही लग सकता है।

आगे की स्लाइड में पढ़िए मिथुन और कर्क राशि के बारे में

मिथुन: वाहन चलाते वक़्त सावधानी बरतें, ख़ास तौर पर अगर आप रात के समय यात्रा कर रहें हों। अटके हुए मामले और घने होंगे व ख़र्चे आपके दिमाग़ पर छा जाएंगे। बच्चों के साथ ज़्यादा सख़्ती उन्हें नाराज़ कर सकती है। ख़ुद को नियंत्रित रखने और यह याद रखने की ज़रूरत है कि ऐसा करने से आप अपने और उनके बीच दीवार खड़ी कर लेंगे। आप प्रेम की आग में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन लगातार जलते रहेंगे। दूसरों को ऐसा काम करने के लिए बाध्य न करें, जो आप स्वयं न करना चाहें। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी। अलग-अलग नज़रिए के चलते आपके और आपके जीवनसाथी के बीच वाद-विवाद हो सकता है।

कर्क: आपकी सकारात्मक सोच पुरस्कृत होगी, क्योंकि आप अपनी कोशिशों में क़ामयाबी पा सकते हैं। आपके ख़र्चे बजट को बिगाड़ सकते हैं और इसलिए कई योजनाएं बीच में अटक सकती हैं। आज आपको लाभ मिलेगा क्योंकि परिवार के सदस्य आपके सकारात्मक रुख़ से प्रभावित होंगे और उसे सराहेंगे। प्रेम का आह्लाद महसूस करने के लिए आप किसी नए व्यक्ति से मिल सकते हैं। नई साझीदारी आज के दिन फलदायी रहेगी। अपनी ख़ासियत और भविष्य की योजनाओं पर फिर से सोचने का समय। आपका जीवनसाथी किसी फ़रिश्ते की तरह आपका बहुत ध्यान रखेगा।

आगे की स्लाइड में पढ़िए सिंह और कन्या राशि के बारे में

सिंह: आंखों के मरीज़ प्रदूषित जगहों पर जाने से बचें क्योंकि धुंआ आपकी आंखों को और नुक़सान पहुंचा सकता है। अगर मुमकिन हो तो सूरज की तेज़ रोशनी से भी बचे। आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएं। पारिवारिक तनावों को अपना ध्यान भंग न करने दें। ख़राब दौर हमें बहुत-कुछ देता है। काफी वक्त फोन न करके आप अपने प्रिय को तंग करेंगे। सेमिनार और गोष्ठियों में हिस्सा लेकर आज आप कई नए विचार पा सकते हैं। अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है। संभव है कि शुरुआत में जीवनसाथी की ओर से आपको कम ध्यान मिले, लेकिन दिन के अंत तक आपको महसूस होगा कि वह आपके लिए ही कुछ-कुछ करने में व्यस्त था।

कन्या: काम में आपकी तेज़ी लंबे समय से चली आ रही समस्या का समाधान कर देगी। जो उधारी के लिए आपके पास आएं, उन्हें नज़रअंदाज़ करना ही बेहतर रहेगा। रिश्तेदारों की वजह से कुछ तनाव पैदा हो सकता है। हालात पर क़ाबू पाने के लिए अपने ऊपर नियंत्रण रखें। जल्दबाजी का कोई भी फ़ैसला आपको उनसे दूर कर सकता है, जो आपके दिल के करीब हैं। आप अचानक गुलाबों की ख़श्बू से ख़ुद को सराबोर पाएंगे। यह प्यार की मदहोशी है, इसे महसूस करें। अपने वरिष्ठों को नज़रअंदाज़ न करें। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं। यह आपके पूरे वैवाहिक जीवन के सबसे ज़्यादा स्नेहपूर्ण दिनों में से एक हो सकता है।

आगे की स्लाइड में पढ़िए तुला और वृश्चिक राशि के बारे में

तुला: सेहत को लेकर ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत है। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। अपने बर्ताव में उदार बनें और परिवार के साथ प्यार भरे लम्हे गुज़ारें। आज का दिन रोमांस से भरपूर होने की पूरी संभावना है। ऐसे काम हाथ में लें, जो रचनात्मक प्रकृति के हैं। आज के दिन घटनाएं अच्छी तो होंगी, लेकिन तनाव भी देंगी, जिसके चलते आप थकान और दुविधा महसूस करेंगे। आप अपने जीवन की कुछ यादगार शामों में से एक आज अपने जीवनसाथी के साथ बिता सकते हैंं।

वृश्चिक: अवसाद या तनाव मन की शांति को नष्ट कर सकता है। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। बेटी की बीमारी आपका मूड ख़राब कर सकती है। उत्साह बढ़ाने के लिए उसे स्नेह से दुलारें। प्यार में बीमार को भी भला-चंगा करने की ताक़त होती है। आज के दिन अपने प्रिय से कोई तल्ख़ बात न कहें। आपके काम की गुणवत्ता देखकर आपके वरिष्ठ आपसे प्रभावित होंगे। कर्म-कांड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा। अपने जीवनसाथी की नुक़्ताचीनी से आप आज परेशान हो सकते हैं, लेकिन वह आपके लिए कुछ बढ़िया भी करने वाला है।

आगे की स्लाइड में पढ़िए धनु और मकर राशि के बारे में

धनु: आप ख़ुद को ऊर्जा से सराबोर महसूस करेंगे। लेकिन काम का बोझ आपमें खीज पैदा करेगा। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। आपका ज़्यादातर समय दोस्तों और परिवार के साथ बीतेगा। अपने प्रिय को नज़रअंदाज़ करना घर पर तनाव का कारण बन सकता है। काम में आपको पेशेवर उपलब्धियां और फ़ायदा मिलेगा। आज के दिन आपकी योजनाओं में आखिरी पल में बदलाव हो सकते हैं। रोज़मर्रा की ज़रूरतें पूरी न होने से आपके वैवाहिक जीवन में तनाव संभव है। खाना, साफ़-सफ़ाई या कोई और घरेलू चीज़ इसका कारण हो सकती है।

मकर: यह हंसी की चमक से उजला दिन है, जब ज़्यादातर चीज़ें आपके मन के मुताबिक़ होंगी। निवेश करने और अनुमान के आधार पर पैसे लगाने के लिहाज़ से अच्छा दिन नहीं है। किसी बुज़ुर्ग की सेहत चिंता का सबब बनेगी। आपके लिए अपने प्रिय से दूर रहना बहुत मुश्किल होगा। मुश्किल मामलों से बचने के लिए आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत है। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गई यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। बिन बुलाए किसी मेहमान की वजह से आपकी योजनाएं तो गड़बड़ा सकती हैं, लेकिन आपका दिन ख़ुशनुमा हो जाएगा।

आगे की राशि में पढ़िए कुंभ और मीन राशि के बारे में

कुंभ: जीवन-साथी की सेहत को ठीक तरह से ध्यान दिए जाने और देखभाल की ज़रूरत है। कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जांच-पड़ताल कर लें। घर को सजाने-संवारने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें। इसके लिए आप परिवार से सराहना पाएंगे। आज आप अपने प्रिय की बेजा मांगों को पूरा करने से बचिए। सहकर्मियों के साथ काम करते वक्‍त युक्ति और चतुरता की ज़रूरत होगी। यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरुकता में वृद्धि करेंगे। आप जीवनसाथी के साथ झगड़े के चलते भावनात्मक तौर पर महसूस कर सकते हैं कि आपकी शादीशुदा जिंदगी में खटास आ गई है।

मीन: किसी दोस्त की ज्योतिषीय सलाह आपकी सेहत के लिए काफ़ी उपयोगी रहेगी। हर निवेश को सावधानीपूर्वक अंजाम दें और ग़ैर-ज़रूरी नुक़सान से बचने के लिए उचित सलाह लेने में न हिचकिचाएं। कुछ घरेलू दिक़्क़तों का बुरा असर घर की शांति और परिवार की सेहत पर हो सकता है। आपकी थकी और उदास ज़िंदगी आपके जीवन-साथी को तनाव दे सकती है। मातहत और सहकर्मियों का रुख़ बहुत मददगार रहेगा। अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएं, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है। मुश्किल हालात से उबरने में आपके जीवनसाथी की तरफ़ से ज़्यादा सहयोग नहीं हासिल होगा।

Tags:    

Similar News