2018: सिंह राशि के जातकों को देगा सुनहरा मौका, रहिए उत्साह व साहस से लबरेज

Update: 2017-12-24 00:17 GMT

सहारनपुर:सिंह राशि के जातको को अपनी ज़िन्दगी को एक नए मुक़ाम पर ले जाने के लिए कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। आप सकारात्मक ऊर्ज़ा से भरे रहेंगे।आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी और किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाएँगे। इस साल अपने लक्ष्य को प्राप्त करने और सपनों को पूरा करने के लिए आपको अपने स्तर पर बेहतर प्रयास करना होगा। सफलता मिलने की अपार संभावना है। इस अवधि में आप साहस से लबरेज़ रहेंगे।

यह पढ़ें...2018: इस साल पूरी होगी कर्क राशि वालों की महत्वकांक्षाएं, रिश्तों के लिए रहे सतर्क

कॅरियर

इस साल अपने काम से आप बॉस और सीनियर्स को प्रसन्न करने में सफल रहेंगे। दफ़्तर में उच्च पद मिलने की संभावना है। नौकरी बदलने का भी योग बन रहा है। कार्य-स्थल पर आपकी मान-मर्यादा बढ़ेगी, लेकिन आपको अपने ओहदे का ख़्याल रखना होगा। ऑफ़िस के गपशप से आपको दूर रहने की सलाह दी जाती है। साल के पहले दो महीने में आपको बेहद ही सतर्क रहने की आवश्यकता है। कार्य-स्थल पर महिलाकर्मियोंं से अपने संबंध मधुर बनाने की कोशिश करें।

इस साल काम के सिलसिले में यात्रा के कारण व्यस्तता रह सकती है। आपको थकान भी हो सकती है। थकान के कारण आप काम में अपना शत-प्रतिशत नहीं दे पाएँगे, इसलिए आपको आराम करना चाहिए। इसके अलावा रिलेक्स होने के लिए दोस्तों के साथ मौज-मस्ती कर सकते हैं। व्यवसाय में आप अच्छा करेंगे और आपको अच्छे मुनाफ़े भी प्राप्त होंगे। बड़ा निवेश करने के लिए भी समय शुभ है। अगर आप किसी पार्टनर के साथ व्यवसाय कर रहे हैं तो यह पार्टनरशिप आपके लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं होगी।

बिज़नेस के सिलसिले में की गई छोटी यात्राओं से आपको आर्थिक लाभ होगा। प्रॉपर्टी, संचार, कपड़ा, रेस्टोरेंट, बेकरी, इलेक्ट्रिक और खान-पान से जुड़े सिंह राशि के जातकोंं को अपार मुनाफ़ा होगा। कुल मिलाकर यह साल कॅरियर के मामले में आपके लिए बेहतर ही रहने वाला है।

यह पढ़ें...2018 राशिफल: मिथुन राशि को मिलेगा पदोन्नति व सम्मान, जानिए पूरे साल का इनका हाल

आर्थिक स्थिति

सिंह राशि के जातकों के लिए आर्थिक रूप से बेहद ही ख़ूबसूरत रहने वाला है। दूसरे शब्दों में कहें तो इस साल आपको पैसों को लेकर तंगी नहीं रहने वाली है। साथ ही यदि आपने किसी को पैसे दिए हैं तो वे पैसे इस समय में वापस भी मिल जाएँगे। किसी नई ज़मीन और ज़ायदाद में आप निवेश करेंगे। इस अवधि में आपकी ज़िन्दगी बड़ी ही सुकून से चलने वाली है। समझदारी-पूर्वक लिए गए आपके फ़ैसले आपको बेहतर मुनाफ़ा दिलाएँगे। बैंक में बचत बढ़ने के साथ ही आपके ख़र्चे भी बढ़ेंगे। अतः आपको बजट के हिसाब से ही ख़र्च करना चाहिए।

ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि, अगर आप सरकारी क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो आपकी चाँदी है, क्योंकि आपको नाम के साथ-साथ दाम भी मिलेगा। मार्केट में दीर्घावधि के लिए पैसे लगाना फ़ायदे का सौदा होगा। विदेशी व्यापार से भी अच्छा लाभ प्राप्त होगा। इस साल पैसे बचाने में आप सफल रहेंगे और यही पैसा आपको भविष्य में बहुत मदद करेगा। इसके अलावा आप पैतृक संपत्ति को बेचकर नया घर ख़रीद सकते हैं। आप दूसरे रास्ते से भी पैसे कमाने की कोशिश करेंंगे और उसमें सफल भी रहेंगे।

यदि आप कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह-मशविरा ज़रूर करें। इससे आप ऊँचाई को छुएँगे। अनजान व्यक्ति पर पैसों के मामले में विश्वास ना करेंं।

यह पढ़ें...क्रिसमस से एक दिन पहले 24 दिसंबर को कैसा रहेगा आपका दिन, पढ़ें राशिफल

शिक्षा

सिंह राशि के जातकों की पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो आपके लिए यह साल उतना अच्छा नहीं रहने वाला है, जितना आप उम्मीद कर रहे हैं। आपको कई प्रकार की चुनौतियों का् सामना करना पड़ सकता है। इस समय में आपको वास्तव में जी-तोड़ मेहनत करने की दरकार है। कड़ी मेहनत के बाद भी आपको उम्मीद के मुताबिक़ परिणाम नहीं मिलेंंगे। अतः आपको मेहनत करने की बजाय अपनी कमियों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। ऐसे में आपके लिए यही बेहतर होगा कि कुछ समय दोस्तों के साथ और खेल-कूद में गुज़ारें। आपके सुनहरे दिनों की शुरुआत मई से होगी जो सितंबर तक चलेगी। अगर आप वाक़ई मेहनत करते हैं तो विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौक़ा मिलेगा। विद्यार्थियों को इस साल पढ़ाई में अपना 100 फ़ीसदी देना होगा, नहीं तो मायूसी हाथ लगेगी। एमबीए, इंजीनियरिंग, कला और मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र सफलता की उम्मीद कर सकते हैं।

पारिवारिक

आपका गृहस्थ जीवन इस साल सुखःद रहने वाला है। ज़िन्दगी के हर मोड़ पर जीवनसाथी और परिवार का सहयोग प्राप्त होगा। माता-पिता के आशीर्वाद से आप सफलता के शिखर को चूमेंगे। पार्टनर के साथ आपके संबंधों में मधुरता आएगी। आप दोनों के बीच आपसी समझ भी बढ़ेगी। काम में पार्टनर का सहयोग आपके लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं होगा। आप एक-दूजे के साथ कई यादगार लम्हें बिताएँगे। परिवार के साथ आप धार्मिक स्थानों की यात्रा करेंगे।

प्रेम व विवाह

सिंह राशि के प्रेमफल की बात करें तो आपके लिए यह साल औसत ही रहने वाला है। प्रियतम के साथ कुछ विवाद हो सकता है और मतभेद होने की भी संभावना है। विचारों में भिन्नता के कारण आप दोनोंं के रिश्तों के बीच खटास पैदा हो सकता है। सितारों का कहना है आप दोनोंं इस साल एक नई शुरुआत करेंंगे और हर मोड़ पर एक-दूसरे के साथ खड़े रहेंगे। वहीं एक-दूसरे के साथ आप ज़्यादा वक़्त गुज़ारने में सफल नहीं रहेंगे, लेकिन सोशल मीडिया के माध्यमों से जुड़े रहेंंगे। साथी के साथ विदेश यात्रा का भी योग बन रहा है। अगर आपकी इच्छा अपने प्यार को मंज़िल तक पहुँचाने की है तो इसमें माँ-बाप का भी सहयोग मिलेगा। मित्र के साथ शादी का भी योग बन रहा है,

यह पढ़ें...वार्षिक राशिफल: मेष राशि को बनना होगा समझदार, जानें कैसा रहेगा आपके लिए 2018?

स्वास्थ्य

जैसा कहा गया है कि स्वास्थ्य ही धन है तो बस आपको इस साल अपनी सेहत को धन समझकर ही उसकी देखभाल करनी है। सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोताही आपको मुसीबत में डाल सकती है। ऐसे में आप निजी और पेशेवर दोनों जगहों पर परेशान हो सकते हैं। अपनी क्षमता से ज़्यादा काम करना ख़राब सेहत का एक कारण बन सकता है। अपनी जीवनशैली में बदलाव करें और खान-पान पर ध्यान दें। साथ ही आपको आलस्य का त्याग करना होगा और अपने लक्ष्य पर ध्यान फ़ोकस करना होगा।

आपको सिरदर्द और जोड़ों में दर्द की शिक़ायत हो सकती है और यह परेशानी आपको पूरे साल रह सकती है। यदि आपको गले से संबंधित दिक्क़त है तो सावधानी बरतने की आवश्यकता है, नहीं तो अस्पताल जाना पड़ सकता है। पेट के निचले हिस्से में दर्द या इंफ़ेक्शन की शिक़ायत हो सकती है।

नोट: अगले दिन पढें कन्या राशि वालों का वार्षिक फल

Tags:    

Similar News