बुध के तुला राशि में गोचर से बदलेगी किस्मत, जानिए किन लोगों के चमकेंगे सितारे?

Update:2017-10-14 11:49 IST

सहारनपुर: बुध ग्रह 14 अक्टूबर 2017 को रात्रि 12:00 बजे तुला राशि में गोचर करेगा और 02 नवंबर 2017 को रात्रि 12:54 बजे तक यह इसी राशि में स्थित रहेगा। आपके जीवन पर इस गोचर का क्या प्रभाव पड़ेगा, आइए जानते हैं-

मेष: बुध आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर करेगा। बुध की यह स्थिति आपके लिए अधिक अनुकूल नहीं है। इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से गुज़रना पड़ सकता है। काम के दौरान आप शारीरिक रूप से भी थकान महसूस करेंगे। जीवनसाथी से भी किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। इसके अलावा परिजनों और दोस्तों से भी आपके रिश्ते थोड़े तल्ख़ होने की संभावना है। अपने व्यवहार में मधुरता लाने की कोशिश करें। आर्थिक क्षेत्र में आपको धन हानि की संभावना है। इस दौरान पैसों के लेनदेन में पूरी सावधानी बरतें। यात्रा अथवा व्यवसाय से होने वाले लाभ में भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच आपका मानसिक तनाव बढ़ सकता है। आप बैंक से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उपायः बुधवार को हरी चूड़ियां दान करें।

वृष: बुध ग्रह आपकी राशि से षष्ठम भाव में संचरण करेगा। बुध की यह स्थिति आपके लिए शुभ है। इस दौरान आपको वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी। घर में बच्चे भी ख़ुश नज़र आएंगे। किसी धार्मिक ग्रंथ, पत्रिका अथवा उपन्यास को पढ़ने में आपको आनंद आएगा। गोचर के दौरान अपने शत्रुओं पर भी आप विजय प्राप्त करेंगे। सामाजिक कार्यों में भी आपकी सक्रिय भूमिका रहेगी जिससे आपके परिचय का दायरा बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में भी आपका प्रदर्शन उम्दा रहेगा और अपने इस प्रदर्शन के बल पर आप सफलता की राह पर आगे बढ़ेंगे। लेखन से संबंधित जातकों को अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं। छात्र भी पूरी मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करेंगे।

उपायः मां दुर्गा की आराधना करें।

आगे की स्लाइड में पढ़ें मिथुन और कर्क राशिफल

मिथुन: बुध आपकी राशि से पंचम भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान पारिवारिक जीवन में बच्चों के प्रति आपका स्नेह बढ़ेगा। उनके साथ समय बिताना आपको अच्छा लगेगा। माता जी की सेहत भी दुरुस्त रहेगी। इस अवधि में नई चीज़ों को जानने और उन्हें सीखने के लिए आप लालायित रहेंगे। मंत्र साधना एवं धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने में आपकी रुचि बढ़ सकती है। अपने से विपरीत लिंग के व्यक्तियों के साथ आपका अच्छा संवाद कायम होगा, परंतु उनके साथ यह संवाद लंबे समय तक चलना मुश्किल है। किसी समस्या के कारण आप पर मानसिक तनाव हावी रह सकता है।

उपायः दुर्गा चालीसा का जाप करें।

कर्क: बुध आपकी राशि से चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपके जीवन में ख़ुशियां आएंगी। परिवार में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा और आप अपने परिजनों के साथ समय का भरपूर आनंद लेंगे। वहीं माता जी का स्वास्थ्य एकदम दुरुस्त रहेगा। आर्थिक रूप से आपको गोचर के दौरान लाभ मिलने के योग हैं। धन व संपत्ति में वृद्धि होने के योग हैं। वहीं प्रभावी एवं उच्च पदों पर बैठे लोगों से आपकी दोस्ती होगी। यदि जीवनसाथी नौकरी कर रहा है तो उसकी पदोन्नति की प्रबल संभावना है।

उपायः फल दान करें।

आगे की स्लाइड में पढ़ें सिंह और कन्या राशिफल

सिंह: बुध आपकी राशि से तृतीय भाव में संचरण करेगा। इस दौरान आपकी संवाद शैली में ज़बरदस्त सुधार देखा जा सकता है। लक्ष्य के प्रति आपका दृढ़ निश्चय थोड़ा कमज़ोर रह सकता है। ज़रुरत पड़ने पर भाई-बहनों की ओर से आपको आर्थिक मदद मिल सकती है। इसके अलावा किसी बात को लेकर उनके साथ आपका विवाद भी संभव है। गोचर के दौरान आपके दोस्तों की संख्या में वृद्धि होगी। इस बीच किसी अज्ञात भय से मन में डर बना रहेगा। वहीं पैसों के लेनदेन में पूरी सावधानी बरतें अन्यथा आपको धन की हानि हो सकती है।

उपायः ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’ इस मंत्र का जाप करें।

कन्या: बुध आपकी राशि से द्वितीय भाव में प्रवेश करेगा। बुध ग्रह की यह स्थिति आपके लिए सकारात्मक संकेत दे रही है। इस दौरान आपके जीवन में आनंद और ख़ुशी का वातावरण बना रहेगा। आपको विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट पकवानों का स्वाद चखने का अवसर प्राप्त होगा। अपनी कुशल संवाद शैली को आप अपनी आय का साधन भी बना सकते हैं। रिश्तेदारों एवं प्रियतम के द्वारा आपको किसी प्रकार का लाभ मिलने के योग हैं। कार्यक्षेत्र में भी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे और छात्रों को परीक्षा में सफलता मिलेगी।

उपायः भगवान विष्णुजी की पूजा करें और उन्हें कपूर चढ़ाएं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें तुला और वृश्चिक राशिफल

तुला: बुध आपकी राशि में गोचर करेगा और यह आपके प्रथम भाव में स्थित होगा। इस दौरान आप सहज़ रूप से समय का आनंद लेंगे परंतु आपको धन की हानि अथवा मानसिक तनाव रह सकता है। बातचीत करते समय ऐसे शब्दों का प्रयोग न करें जिससे लोग आपसे नाराज अथवा दुखी हो जाएं। गोचर के दौरान आपका स्वास्थ्य कुछ कमज़ोर रह सकता है इसलिए अपनी सेहत का पूरा ख़्याल रखें। इस अवधि में आपको भाग्य का साथ मिलेगा और काम में सफलता हासिल होगी, हालांकि इस दौरान आपको चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

उपायः दुर्गा मंत्र का जाप करें।

वृश्चिक: बुध आपकी राशि से द्वादश भाव में जाएगा। इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि होने की संभावना है। अनावश्यक चीज़ों में पैसे ख़र्च न करें। पैसों की लेनदेन में भी पूरी सतर्कता बरतें अन्यथा आपको धन हानि हो सकती है। इस अवधि में आपको अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। आपके विदेश जाने के भी योग हैं। किसी समस्या के कारण आपको मानसिक तनाव रह सकता है। इस दौरान आपको कम भूख भी लग सकती है। अपनी सेहत का पूरी तरह से ख़्याल रखें। इस दौरान आपके विरोधी आपसे शक्तिशाली होंगे। छात्रों को पढ़ाई में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। व्यावसायिक अथवा व्यापारिक दृष्टि से आप किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं।

उपायः हरी सब्जियां दान करें।

आगे की स्लाइड में पढ़ें धनु और मकर राशिफल

धनु: बुध आपकी राशि से एकादश भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपके सभी कार्य पूर्ण होंगे और आपको धन लाभ के योग हैं। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। इसके अलावा दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ आपका अच्छा समय व्यतीत होगा। सामाजिक कार्यों में भी आपकी सक्रिय भूमिका रहेगी। दान-धर्म के कार्यों में भी आप ख़ासा रुचि लेंगे। शादीशुदा जातकों को संतान प्राप्ति के योग हैं। बिज़नेस पार्टनरशिप से आपको व्यापार में अच्छे परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। प्रेम जीवन भी सकारात्मक रहने के संकेत दे रहा है।

उपायः श्री विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का जाप करें।

मकर: बुध आपकी राशि से दशम भाव में संचरण करेगा। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आपका प्रमोशन अथवा सैलरी में वृद्धि होने की संभावना है। वहीं अपने विरोधियों पर आप विजय प्राप्त करेंगे। आपके व्यापार में बढ़ोत्तरी होने के योग बन रहे हैं। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और मानसिक रूप से आप प्रसन्न रहेंगे। घर का वातावरण शांत व ख़ुशहाल रहेगा। आपकी कड़ी मेहनत आपको सफलता की ओर ले जाएगी। वहीं सामाजिक कार्यों में भी आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे।

उपायः गणेश जी की आराधना करें और उन्हें दुर्वा (एक प्रकार की घास) चढ़ाएं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कुंभ और मीन राशिफल

कुंभ: बुध आपकी राशि से नवम भाव में जाएगा। गोचर की यह स्थिति आपके लिए अधिक अनुकूल नही है। इस दौरान आपको अपने कार्य में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। किसी समस्या के कारण आपको मानसिक तनाव की शिकायत रह सकती है। इसके अलावा आर्थिक क्षेत्र में आपको अचानक धन का लाभ अथवा हानि होने की संभावना है। वहीं यात्रा के दौरान आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यदि ज़्यादा ज़रुरी न हो तो यात्रा को टाला भी जा सकता है। पारिवारिक जीवन में भाई-बहनों और रिश्तदारों से किसी बात को लेकर कहासुनी संभव है। कोशिश करें कि आपके रिश्ते सभी के साथ मधुर बने रहें। प्रेम जीवन में भी आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। छात्र अपनी उच्च शिक्षा के लिए योजना तैयार कर सकते हैं।

उपायः गाय की सेवा और उसे हरा चारा खिलाएं।

मीन: बुध आपकी राशि से अष्टम भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपको धन लाभ के योग हैं। आर्थिक स्थिति मज़बूत होने पर आप अपना पुराना लोग चुका सकते हैं। घर में बच्चे हंसी-ख़ुशी से खेलते हुए नज़र आएंगे। गोचर के दौरान जीवन में आपको कामयाबी एवं ख़ुशियां मिलेंगी। माता जी की सेहत में कुछ कमी देखी जा सकती है इसलिए उनके स्वास्थ्य की देखभाल करें। ज्योतिष एवं रहस्यमयी चीज़ों की ओर आपका ध्यानाकर्षित हो सकता है। समाज में आपका कद और ऊंचा होगा और आपके अच्छे कार्यों की वज़ह से लोग आपकी प्रशंसा करेंगे।

उपायः शुद्ध घी का दान करें।

Tags:    

Similar News