गरीबी से हैं परेशान, तो शास्त्रों में बताए इन सरल उपायों से पाएं निदान

Update: 2018-01-27 04:11 GMT

जयपुर:दरिद्र योग दूर करने के लिए शास्त्रों में बहुत सारे उपाय बताए गए हैं। शास्त्रों के अनुसार जिस घर में शांति का वातावरण स्थापित होता है उस घर के सदस्यों के पास दरिद्रता नहीं आती है। साथ ही जहां बात-विचार दोषपूर्ण होता है वहां लक्ष्मी का वास होता है। इसके अलावे जिस घर के सदस्यों के बीच आपसी सामंजस्य बना रहता है वहां भी धन की देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। जिस घर के लोग उगते हुए सूर्य के दर्शन करते हैं उस घर से दरिद्रता सदैव दूर रहती है।

ऐसे घरों में भी दरिद्रता का वास नहीं होता है, जिस घर में एकादशी और पूर्णिमा को ब्राम्हण भोजन श्रद्धा पूर्वक कराया जाता है। ऐसे घर में कभी भी गरीबी नहीं आती है जिस घर के लोग एकादशी और पूर्णिमा के दिन गोमाता की सेवा करते हैं। वहीं जिस घर में गंदगी बदबू और सीलन रहती है वहां गरीबी पनपती है और दरिद्रता का वास हो जाता है। शास्त्रों में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिसको करने से घर में दरिद्रता का वास नहीं हो सकता है। घर से दरिद्रता को दूर भगाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई है।

यह पढ़ें...क्या कहते हैं 27 जनवरी के आपके ग्रह-नक्षत्र, बताएगा शनिवार राशिफल

*बाथरूम में खाली पांव नहीं जाना चाहिए। स्नान करते समय भी नंगे पांव नहीं रहना चाहिए। घर से दरिद्रता को दूर करने के लिए शुक्रवार को दही और मखाना का दान करना चाहिए।

*जिस घर में महिलाओं का सम्मान और इज्जत की जाती है वहां दरिद्रता कम होती है। जिस घर में संध्या काल दीपक जलता है वहां दरिद्रता नहीं ठहरती है।

*जिस घर के सदस्य साल में एकबार तीर्थयात्रा करके गरीबों की सेवा करते है उनका दरिद्र योग दूर होता है। शुक्रवार के दिन हल्दी, बेसन और गुड किसी गड्ढे या कुए में डालने से दरिद्रता कम होती है।

*जिस घर मैं उत्तर दिशा से हवा नहीं आती या बाथरूम होता है वहां दरिद्रता आती है। अगर उत्तर दिशा में बाथरूम हो तो बाथरूम में नमक रखें।

*अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा हो तो मेन गेट पर सेंधा नमक रखें। गुरु के हाथ से तोहफा मिलने से दरिद्रता मिटती है। रविवार और बृहस्पतिवार को गेहूँ का दान करने से दरिद्रता दूर होती है।

Tags:    

Similar News