छठ स्पेशल: ये देश के सबसे बड़े सूर्य मंदिर, जहां आते हैं व्रत के लिए लोग

Update:2017-10-23 10:24 IST

जयपुर: छठ सूर्य की उपासना का पर्व है। जो कार्तिक मास की चतुर्थी से शुरू होकर सप्तमी तिथि तक होता है। पहले दिन को नहाय-खाई के रूप में जानते हैं। जिसमें छठ का व्रत रखने वाले लोग स्नान-ध्यान कर छठ पर्व की तैयारी शुरू करते हैं।

यह भी पढ़ें....इन सामग्री के बिना अधूरा है छठ, व्रत व पूजा में जरूर रखें इनका ध्यान

इस महापर्व का दूसरा दिन खरना होता है जिसमें व्रती प्रसाद स्वरुप गुड़ का खीर बनाकर घर-परिवार के लोगों को देतीं हैं। यहीं से 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू होता है।जो क्रमशः सप्तमी तिथि तक चलता है। वैसे तो इस पर्व में सूर्य की उपासना के लिए लोग किसी नदी या तालाब के किनारे अस्त होते सूर्य और उगते सूर्य को अर्घ्य देते हैं। सूर्योपासना के इस महापर्व पर देश के सूर्य मंदिरों के बारे जानते हैं।

पहले बात करते हैं उड़ीसा का कोणार्क सूर्य मंदिर जिसे दुनियां भर में लोग जानते हैं। इस मंदिर को रथ का स्वरुप देकर बनाया गया है। भगवान सूर्य का यह मंदिर प्राचीन वास्तु काला का प्रतीक है। इस मंदिर का निर्माण 13 वीं शताब्दी में राजा नरसिंह देव ने करवाया था।

यह सूर्य मंदिर मध्यप्रदेश के ग्वालियर में स्थित है। इस सूर्य मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है। पूरब दिशा वाले इस मंदिर में सात घोड़ों पर सवार सूर्य का स्वरुप अद्भुत है। मंदिर का मुख पूरब दिशा की ओर होने से सूरज की पहली किरणें जब मंदिर में प्रवेश करती है तो मंदिर का सौंदर्य अनूठा दिखता है।

यह सूर्य मंदिर बिहार के भोजपुर जिले में स्थित है। इस सूर्य मंदिर का निर्माण राजा सूबा ने करवाया था। यह सूर्य मन्दिर 52 पोखरों के बीच में स्थित है। यहां छठ पर्व के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इस मंदिर के संबंध में ऐसा कहा जाता है कि जो भी सच्चे मन से छठ पूजा करता है उसके सारे रोग कष्ट दूर हो जाते हैं। साथ ही सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

यह भी पढ़ें....सूर्य उपासना का महापर्व छठ, इस मुहूर्त में दें अर्घ्य व ऐसे करें पूजन

यह मंदिर गुजरात के मोढ़ेरा में स्थित है। अहमदाबाद शहर से लगभग 100 किलोमीटर पर अवस्थित है। इस मंदिर का निर्माण भीमसेन सोलंकी प्रथम ने करवाया था। इस मंदिर के गर्भगृह के अंदर की लंबाई 51 फुट 9 इंच और चौड़ाई 25 फुट 8 इंच है। इस मंदिर का निर्माण कुछ इस तरह किया गया था कि जिसमें सूर्योदय होने पर सूर्य की पहली किरण मंदिर के गर्भगृह को रोशन करे। सभामंडप के आगे एक विशाल कुंड स्थित है जिसे लोग सूर्यकुंड या रामकुंड के नाम से जानते हैं।

Tags:    

Similar News