Aaj Ka Mausam: यूपी में मानसून पूरी तरह सक्रिय, लखनऊ समेत 42 जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

Aaj Ka Mausam: मौसम विज्ञान विभाग केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम दानिश ने बताया कि अगले दो दिन शहर समेत प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है। इसके बाद 30 जुलाई से मौसम में बदलाव आ सकता है।

Report :  Network
Update: 2024-07-28 02:04 GMT

Aaj Ka Mausam (Pic: Social Media)

Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश में मानसून पूरी तरह सक्रिय है। यूपी की राजधानी लखनऊ में शनिवार को अलग-अलग इलाकों में मध्यम बारिश हुई थी। बारिश के बाद निकली तेज धूप ने लोगों को परेशान कर दिया था। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक लखनऊ में अभी मौसम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। आज यानी रविवार (28 जुलाई) को भी लखनऊ में आंशिक बादल छाए रहेंगे और छिटपुट बारिश की उम्मीद है। वहीं तापमान में भी मामूली इजाफा हो सकता है।

30 जुलाई के बाद बदलेगा मौसम

मौसम विज्ञान विभाग केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम दानिश ने बताया कि अगले दो दिन शहर समेत प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है। इसके बाद 30 जुलाई से मौसम में बदलाव आ सकता है। 30 जुलाई से मॉनसून उत्तर की तरफ आने के आसार बन रहे हैं जो अभी थोड़ा दक्षिण की तरफ है। इसके कारण बारिश में कमी देखने को मिल रही है।

लखनऊ सहित 42 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान

वहीं, यूपी के कई जिलों में रात से ही तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। इससे चिपचिपी गर्मी और भीषण उमस से बेहाल मध्य और पूर्वी यूपी के लोगों को काफी राहत मिली है। लखनऊ समेत 42 जिलों में रविवार से माध्यम से भारी वर्षा की पूर्वानुमान हैं।

यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने जिन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है उनमें कानपुर, अयोध्या, मथुरा, हाथरस, आगरा, हमीरपुर, जालौन, इटावा, औरैया, प्रयागराज, कौशांबी, मिर्जापुर, सोनभद्र, अलीगढ़, चंदौली शामिल हैं। यह बारिश जहां किसानों के लिए फायदेमंद है, वहीं भीषण और चिपचिपी गर्मी से लोगों को राहत भी मिल रही है। 

लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम (Lucknow Me Kaisa Rahega Mausam)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज यानी रविवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। वहीं न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विज्ञान विभाग के मुातबिक आज दिन में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है

 

Tags:    

Similar News