Azamgarh News :अंतरराष्ट्रीय समस्या बन गया है साइबर अपराध: प्रोफेसर दिग्विजय सिंह राठौर

Azamgarh News: साइबर अपराधियों द्वारा प्रतिदिन नए तरीके अपनाकर लोगों के साथ ठगी की जा रही है। कभी पुलिस बनकर तो कभी कॉल सेंटर के एजेंट बनकर साइबर अपराधी धोखाधड़ी कर रहे है।

Report :  Shravan Kumar
Update: 2024-06-01 09:43 GMT

Azamgarh News Photo- Newstrack

Azamgarh News: 1 मई आजमगढ़। शनिवार को साइबर सुरक्षा विषयक विशेष व्याख्यान का आयोजन 99 यू पी बटालियन एन सी सी, आज़मगढ़ के तत्वावधान में सर्वाेदय पब्लिक स्कूल घोरठ में आयोजित वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (सीएटी सी-312) में कैडेटों के साइबर जागरूकता कार्यक्रम में आयोजित बतौर मुख्य वक्ता साइबर क्लब के नोडल अधिकारी एवं वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के पत्रकारिता विभाग के असिस्टेन्ट प्रो. डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर ने विविध प्रकार के साइबर अपराधों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि साइबर अपराध अंतरराष्ट्रीय समस्या बन चुका है। साइबर अपराधियों द्वारा प्रतिदिन नए तरीके अपनाकर लोगों के साथ ठगी की जा रही है। कभी पुलिस बनकर तो कभी कॉल सेंटर के एजेंट बनकर लोगों के साथ साइबर अपराधी धोखाधड़ी कर रहे है। उन्होंने महिला कैडेटों को संबोधन में कहा कि अपनी निजता की रक्षा स्वयं करें और सोशल मीडिया पर निजी जानकारी देने से परहेज करें।

उन्होंने कहा कि साइबर अपराध दर्ज कराने के लिए भारत सरकार के साइबर क्राइम पोर्टल और मोबाइल और व्हाट्सएप्प से आने वाले संदिग्ध काल और संदेश की शिकायत संचार साथी डॉट जीओवी डॉट इन पर करे। वित्तीय प्राप्त होने की दशा में 1930 पर तुरंत फोन कर शिकायत दर्ज करें। कैडेटों ने बड़े उत्साह के साथ व्याख्यान को सुना और साइबर सुरक्षा से जुड़े अपनी शंकाओ का समाधान भी पाया। कैम्प कमाण्डेन्ट ने स्मृति चिन्ह भेंट कर डॉ दिग्विजय को सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन डी ए वी पी जी कॉलेज के ए0 एन0 ओ0 लेफ्टिनेंट डॉ पंकज सिंह ने किया। व्याख्यान में ए एन ओ प्रो0 इंद्रजीत,प्रो0 डी0 के0 मिश्रा, सूबेदार मेजर,पी0 आई0 स्टाफ और विभिन्न कॉलेजों के कैडेट्स मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News