Ballia News: अनुपस्थित 174 शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों के कटे वेतन, बीएसए ने की कार्यवाई

Ballia News: बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया मनिराम सिंह ने बताया कि खण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं जिला समन्वयकों द्वारा जनपद बलिया के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से किया गया।

Update:2022-11-30 07:56 IST

शिक्षकों पर बीएसए ने की कार्यवाई (फोटो: सोशल मीडिया )

Ballia News: महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय समग्र शिक्षा विद्याभवन निशातगंज लखनऊ के निर्देश पर विद्यालयों के नियमित निरीक्षण एवं अनुश्रवण के दौरान अनुपस्थित मिले 174 शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों के खिलाफ बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया ने बड़ा एक्शन लिया है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया मनिराम सिंह ने बताया कि खण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं जिला समन्वयकों द्वारा जनपद बलिया के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से किया गया। निरीक्षण के दौरान परिषदीय विद्यालयों में 174 अध्यापक, शिक्षामित्र व अनुदेशक बिना किसी सूचना के अनुपस्थित पाये गये है। जिनका विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अंकित है। बीएसए ने कहा कि निरीक्षण के दौरान अध्यापक, शिक्षामित्र व अनुदेशक का अपने विद्यालय से अनुपस्थित पाया जाना, उनकी अनुशासनहीनता, उच्चाधिकारियों के आदेशों व निर्देशों की अवहेलना तो है ही साथ ही सौंपे गये कार्यों एवं दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही को भी प्रदर्शित करने वाला कृत्य है। यह किसी भी दशा में स्वीकार्य नहीं है क्योंकि इससे विभागीय छवि धूमिल हो रही है।

अनुपस्थिति के दिन का वेतन/मानदेय कटौती

बीएसए ने विद्यालय से अनुपस्थित पाये गए 174 अध्यापक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों का अनुपस्थिति के दिन का वेतन/मानदेय कटौती करते हुए सात दिन के अंदर स्पष्टीकरण खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय बलिया में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि निर्धारित दिवस के अंदर अगर स्पष्टीकरण नहीं दिया जाता है तो उनके खिलाफ आगे की विभागीय कार्यवाई की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने सभी अध्यापकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों से समय से विद्यालय में उपस्थित होकर अपने कार्यों को संपादित करने का निर्देश दिया और कहा कि आगे भी इस तरह की जांच जारी रहेगी और अनुपस्थित मिलने पर कार्यवाई की जाएगी। इसमें किसी प्रकार की हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Tags:    

Similar News