Chandauli News: फर्जी ईंट भट्ठों द्वारा की जा रही है अवैध खुदाई,शिकायत के बाद भी मौन है प्रशासन

Chandauli News: सकलडीहा तहसील के चहनिया में भी कई फर्जी संचालित ईंट भट्ठों द्वारा अवैध रूप से माटी की खुदाई की जा रही है।

Report :  Ashvini Mishra
Update: 2024-06-23 06:18 GMT

Chandauli News- Photo- Newstrack

Chandauli News: चंदौली जनपद में दर्जनों की संख्या में चल रहे फर्जी ईंट भट्ठों द्वारा अवैध रूप से मिट्टी की खुदाई किए जाने से ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों द्वारा प्रशासन को सूचना दिए जाने के बाद भी उनके ऊपर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है, जिससे प्रशासन पर भी उंगली उठने लगी हैं। बता दें कि चंदौली जनपद में लगभग 155 ईंट भट्ठे संचालित है, जिनमें से लगभग 90 ईंट भट्ठों का प्रदूषण का प्रमाण पत्र नहीं है और वह वर्षों से फर्जी तरीके से ईंट उद्योग का कार्य कर रहे हैं। विभागीय व स्थानीय प्रशासन के मिली भगत से यह धंधा फल फूल रहा है। सकलडीहा तहसील के चहनिया में भी कई फर्जी संचालित ईंट भट्ठों द्वारा अवैध रूप से माटी की खुदाई की जा रही है।

रमोली गांव में स्थित ओम ईंट उद्योग के द्वारा अवैध रूप से मिट्टी की खुदाई रात में की जा रही है, जिससे ग्रामीणों के आने जाने वाले मार्ग पर भी खतरा हो गया है। जिसको लेकर कई ग्रामीणों द्वारा प्रशासन से इन अवैध खुदाई को रोकने के लिए गुहार लगाई गई, लेकिन जांच के नाम पर मामले को टालमटोल कर ठंडे बस्ती में डाल दिया जाता है, यही नहीं एक ग्रामीण द्वारा 1076 पर भी शिकायत की गई, जिस पर पुलिस विभाग द्वारा जांच के नाम पर खानापूर्ति कर मामले का लीपा पोती कर दी गई। जिससे लोगों में अब विश्वास होने लगा है कि विभागीय व स्थानीय प्रसादन की मिली भगत से यह धंधा फल फूल राग है ।


क्षेत्र में एवन ईंट भट्ठा, सेवई के पूरा में ईंट भट्ठा, बाबू ईंट भट्ठा,  ईंट भट्ठा, कैलावर में शुभ ईंट भट्ठा, पलिया में संगम ईंट भट्ठा, मारुकपुर में ईंट भट्ठा, मारुकपुर में अमन ईंट भट्ठा, अगस्तीपुर में आदर्श ईंट भट्ठा, सितापोखरी में ओम ईंट भट्ठा सहित कई अवैध रूप से चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां सभी जिला के जिला अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को अवैध कार्य पर रोक लगाने के लिए निर्देश दिए है। वहीं, चंदौली जनपद में इस तरह का अवैध कार्य खुल्लम खुल्ला हो रहा है, जिसमें स्थानीय अधिकारियों एवं विभागीय लोगों की मिली भगत माना जा रहा है।

 इस संबंध में जब सकलडीहा उप जिलाधिकारी अनुपम मिश्रा से बात की गयी तो उन्होंने कहा कि इस संबंध में खनन अधिकारी ही बता सकते हैं। जब खनन अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हर तहसील पर उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में अवैध रूप से चल रहे ईंट भट्ठों पर कार्यवाही के लिए समिति बनी है। इससे जाहिर हो रहा है कि एक दूसरे पर पल्ला झाड़कर मामले में टालमटोल की जा रही है।

Tags:    

Similar News