Chitrakoot News: पांच सदस्यीय एसआईटी करेगी निखत बानो मामले की जांच

Chitrakoot News: एसपी बृंदा शुक्ला ने एएसपी की अगुवाई में गठित एसआईटी से विधायक अब्बास अंसारी के चित्रकूट जेल शिफ्ट होने के बाद उनके व पत्नी के मददगारों समेत हर बिंदु की छानबीन करते हुए रिपोर्ट तलब किया है।

Update: 2023-02-12 15:23 GMT

Chitrakoot Five member SIT will investigate Nikhat Bano (Social Media)

Chitrakoot News: जिला कारागार रगौली में बंद विधायक अब्बास अंसारी से बिना इंट्री जेल में मुलाकात करते पकड़ी गई उनकी पत्नी निखत बानो अंसारी मामले की पूरी जांच के लिए पांच सदस्यीय एसआईटी गठित की गई है। एसपी बृंदा शुक्ला ने एएसपी की अगुवाई में गठित एसआईटी से विधायक अब्बास अंसारी के चित्रकूट जेल शिफ्ट होने के बाद उनके व पत्नी के मददगारों समेत हर बिंदु की छानबीन करते हुए रिपोर्ट तलब किया है।

बांदा मंडल कारागार में बंद माफिया मुख्तार अंसारी के बेटे विधायक अब्बास अंसारी पिछले 18 नवंबर से चित्रकूट जेल में बंद है। विधायक की पत्नी निखत बानो अंसारी को डीएम व एसपी ने छापेमारी के दौरान जेल के भीतर शुक्रवार को गिरफ्तार किया था। वह इधर कई दिनों से लगातार बिना किसी इंट्री के पति से मुलाकात करने पहुंच रही थी। निखत बानो के जेल जाने के बाद पूरे मामले की जांच के लिए एसपी ने पांच सदस्यीय एसआईटी गटित किया है।

एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी की अगुवाई में सीओ सिटी हर्ष पांडेय के अलावा तीन इंस्पेक्टरों को एसआईटी में शामिल किया गया है। चित्रकूट जेल में विधायक अब्बास अंसारी के शिफ्ट होने के बाद से अब तक हर पहलू को लेकर एसआईटी जांच करेगी। जिसमें विधायक से मुलाकात करने वालों के अलावा निखत बानो के स्थानीय मददगारों की छानबीन की जाएगी। निखत बानो को जेल से पति को फरार करने में किन लोगों की मदद मिलने वाली थी, वह भी जांच का बिंदु रहेगा।

एसपी ने बताया कि मामले की बारीकी से जांच के लिए पांच सदस्यीय एसआईटी का गठन किया गया है। हर बिंदु पर गहनता से जांच कराई जा रही है। डीएम अभिषेक आनंद का कहना है कि उन्होंने शुरुआती दौर में ही जांच कर रिपोर्ट शासन को भेज चुके है। डीआईजी जेल जांच कर रहे है।

जेलर व डिप्टी जेलर ने कार्यभार संभाला

विधायक की पत्नी को चोरी-छिपे जेल में मुलाकात कराने के मामले में शासन स्तर से जेल के आठ अधिकारियों व कर्मचारियों को निलंबित किया गया था। इसके साथ ही जेलर राजीव सिंह व डिप्टी जेलर देवदर्शन की शासन स्तर से तैनाती की गई। दोनों अधिकारियों ने रविवार को अपना कार्यभार संभाल लिया। जेलर ने बताया कि पहले दिन डीआईजी जेल के साथ जेल का जायजा लिया गया है।

मुलाकात के पहले कराया जाएगा सत्यापन

जेल में बंदियों से मुलाकात को लेकर सख्ती बढ़ाई गई है। रविवार को डीआईजी जेल व जेलर ने जेलकर्मियों के साथ बैठक किया। निर्देश दिए गए कि जेल में लगे सीसीटीवी कैमरे लगातार चालू रहें। रोशनी का पर्याप्त इंतजाम होना चाहिए। हाईिसक्योरिटी बैरक में रखे गए बंदियों की मुलाकाती अच्छी तरह से सत्यापन के बाद कराया जाए। बंदियों को निर्धारित सुविधाओं के अलावा कुछ भी नहीं मिलनी चाहिए। जिला कारागार पुलिस चौकी व जेल कर्मी आपस में सामंजस्य बनाते हुए सतर्कता बरतेंगे।

चालक नियाज क्वारंटीन बैरक में रखा गया

निखत बानो अंसारी के गिरफ्तार चालक को फिलहाल क्वारंटीन बैरक में रखा गया है। उसे अभी 14 दिन इसी बैरक में रहना पड़ेगा। जबकि निखत बानो अंसारी को महिला बैरक में रखा गया है। इसी बैरक के एक कोने में पहुंचने वाली नई महिला बंदी को क्वारंटीन के तौर पर रखा जाता है। क्योंकि महिला बंदियों की संख्या कम है।

एक ही जेल की अलग-अलग बैरक में बंद अब्बास और निखत बानो

विधायक अब्बास अंसारी और उनकी पत्नी निखत बानो अंसारी एक ही जेल में बंद है। लेकिन दोनों की बैरक एक-दूसरे से करीब ढाई सौ मीटर की दूरी पर है। पिछले करीब डेढ़ माह से निखत बानो का आना-जाना जेल में बना हुआ था। वह जेल अधिकारियों की सह पर पति के साथ रोजाना तीन से चार घंटे बंद कमरे में बिताती रही है। अब एक ही जेल में बंद होने के बाद भी बैरकों की पाबंदियां दूरी बनाए हुए है।

खुफियातंत्र ने बढ़ाई सक्रियता, निखत के मददगार रडार पर

विधायक अब्बास अंसारी की पत्नी निखत बानो अंसारी को जेल भेजे जाने से पहले पुलिस अधिकारियों ने कई घंटे तक पूछताछ किया था। निखत ने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश तो भरसक की, पर पुलिस ने काफी कुछ उससे राज हासिल किया है। फलस्वरूप पुलिस ने करीब दो माह से मुख्यालय में कई जगह कमरे लेकर रही निखत बानो के मददगारों को चिन्हित करना तेज कर दिया है। कई सफेदपोश भी उसकी मददगार के तौर पर पुलिस की रडार पर आए है। निखत बानो की जेल के भीतर गिरफ्तारी के बाद से खुफियातंत्र ने भी सक्रियता बढ़ाई है।

सीसीटीवी फुटेज व कॉल डिटेल से खुलेगा राज

निखत बानो अंसारी की गिरफ्तारी के बाद पुलिस अब साक्ष्य जुटाने में लगी है। सूत्रों की मानें तो निखत बानो के मोबाइलों का कॉल डिटेल व जेल के सीसीटीवी फुटेज से काफी कुछ राज हासिल हो सकता है। हालांकि इसकी छानबीन पुलिस अधिकारी कर रहे है। इसको लेकर सर्बिलांश सेल व एलआईयू को विशेष तौर पर लगाया गया है। निखत बानो बैंक कालोनी विकास नगर कपसेठी में किराए का कमरा लेकर रही थी। वहां के टॉवर को हैक कर पुलिस कॉल डिटेल खंगाल रही है। इससे कुछ संदिग्ध नंबरों को ट्रेस किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News