Chitrakoot: गरीबी दूर कर विकसित भारत का निर्माण कर रहे पीएम मोदी - आर के सिंह पटेल

Chitrakoot News: सांसद ने कहा कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से सरकार ने गरीब परिवारों को पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की गारंटी ली है। इसके साथ ही गरीब परिवारों को वृद्धा विधवा और दिव्यांग पेंशन के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य भी सरकार कर रही है।

Update: 2024-01-06 11:56 GMT

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत जिले के रामनगर ब्लॉक मुख्यालय एवं में सदर ब्लाक कर्बी के सकरौली ग्राम पंचायत में मोदी की गारंटी रथ का बांदा - चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल के नेतृत्व में क्षेत्रीय जनता ने जोरदार तरीके से स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे सांसद आर के सिंह पटेल ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य पात्र लाभार्थियों को मोदी सरकार की गरीब कल्याण को समर्पित योजनाओं का लाभ दिलाना है।

कार्यक्रम के तहत सरकारी विभागों के अधिकारी गांव में पहुंचकर सीधे पात्र लाभार्थियों को योजना से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। कहा कि यह मोदी की गारंटी की गाड़ी है, जनप्रतिनिधि और अधिकारी मिलकर जनता को सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजनाओं से जोड़ा जा रहा हैं। उन्होनें कहा कि किसान सम्मान निधि से मोदी सरकार किसानों को सीधे लाभ देने का कार्य कर रही है। जिससे वह समय पर फसल की बुवाई का कार्य कर सके। गरीब परिवारों में माता बहनों के जीवन सुधार के लिए उज्ज्वला योजना के अंतर्गत निशुल्क गैस सिलेंडर वितरण का कार्य निरंतर जारी है और प्रतिवर्ष दो गैस सिलेंडर फ्री में देने की भी सरकार ने गारंटी की है।

सांसद ने कहा कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से सरकार ने गरीब परिवारों को पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की गारंटी ली है। इसके साथ ही गरीब परिवारों को वृद्धा विधवा और दिव्यांग पेंशन के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य भी सरकार कर रही है। संपूर्ण देश में स्वास्थ्य शिक्षा में मोदी सरकार द्वारा ऐतिहासिक परिवर्तन किया गया है। मोदी सरकार में जन्मभूमि अयोध्या में बने भव्य मंदिर में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा 22 अनवरी को होगी। बताया कि पीएम मोदी का संकल्प है कि 14 जनवरी से 22 जनवरी तक प्रत्येक देवालय में स्वच्छता कार्यक्रम के साथ - साथ दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम चलाया जाएगा। यह गारंटी की गाड़ी प्रत्येक गांव में पहुंचकर लाभार्थियों को सीधे योजनाओं का लाभ देने का कार्य कर रही हैl

मोदी सरकार की नीतियों से आम जनमानस को सीधे लाभ पहुंचा है। बिचौलियों की अब कोई जरूरत नहीं है। जनधन खाते के माध्यम से पात्र लाभार्थी योजनाओं का लाभ ले पा रहे हैं। हमारे देश में मोदी सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन चलाकर प्रत्येक परिवार को शौचालय के लिए 12 हजार रुपए उनके खाते में देने का कार्य किया है। बाल विकास पुष्टाहार के माध्यम आंगनबाड़ी केंद्रों में नव निहाल बच्चों को पुष्टाहार और प्राप्त हो रहा है। प्रत्येक गरीब परिवार को पक्का मकान देने की भी मोदी जी की गारंटी है।

मोदी सरकार ने गांव- गांव में समूह के माध्यम से महिलाओं को जोड़कर उन्हें स्वावलंबी बनाने हेतु लखपति दीदी बनाने का भी कार्य किया जा रहा है। जन औषधि केंद्रों के माध्यम से सस्ती दरों पर दवाये उपलब्ध कराई जा रही है। हर घर नल के माध्यम से सभी घरों तक पीने योग्य साफ पानी भी पहुंचने का कार्य मोदी सरकार में हो रहा है।सुकन्या समृद्धि योजना अंतर्गत बालिकाओं के खाते में सीधे लाभ दिया जा रहा है। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रामनगर मंडल अध्यक्ष प्रदीप सिंह, पहाड़ी मंडल अध्यक्ष विनोद पाण्डेय, ब्लाक प्रमुख गंगाधर मिश्रा, वरिष्ठ भाजपा नेता अर्जुन शुक्ला, मुन्ना लाल प्रजापति, अनिल त्रिपाठी, शारदा प्रसाद पांडे, रामनरेश यादव, भगवानदीन यादव,शक्ति प्रताप सिंह तोमर, शिवाकांत पांडे तथा सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News