जानिए मायावती के साथ हर फोटो में दिखाई देने वाले इस शख्स के बारे में?

पिछले 25 सालों की कड़वाहट को भूलाकर यूपी में समाजवादी पार्टी(सपा) और बहुजन समाज पार्टी(बसपा) ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए गठबंधन किया है। लेकिन आज कल इस गठबंधन के साथ-साथ बसपा सुप्रीमो के बगल में हर समय खड़ा दिखाई वाले स्मार्ट नौजवान की भी चर्चा है।

Update: 2019-01-16 06:54 GMT

लखनऊ: पिछले 25 सालों की कड़वाहट को भूलाकर यूपी में समाजवादी पार्टी(सपा) और बहुजन समाज पार्टी(बसपा) ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए गठबंधन किया है। लेकिन आज कल इस गठबंधन के साथ-साथ बसपा सुप्रीमो के बगल में हर समय खड़ा दिखाई वाले स्मार्ट नौजवान की भी चर्चा है। लोगों में सवाल है कि आखिर ये नौजवान कौन है?

यह भी पढ़ें.....मोदी कैबिनेट की बैठक में आज लिए जा सकते हैं ये बड़े फैसले

मायावती के साथ दिखाई देने वाला नौजवान उनके भाई आनंद का बेटा आकाश है, जो अपनी बुआ के साथ रहकर सियासत का ककहरा सीख रहा है। आनंद कुमार बीएसपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं लेकिन बीएसपी में भाई-भतीजावाद संस्कृति के आरोप के चलते मायावती ने उन्हें इस पद से हटा दिया था।

आकाश मायावती के छोटे भाई आनंद के बेटे हैं और विदेश से पढ़ाई करके लौटे हैं। आमतौर पर अपने परिवार के लोगों को राजनीति से दूर रखने वाली मायावती इन दिनों आकाश के साथ कई जगह दिख चुकीं हैं। लखनऊ में बसपा सुप्रीमो के जन्मदिन के कार्यक्रम के दौरान आकाश लगातार उनके साथ थे। आकाश घर से लेकर दफ्तर तक गाड़ी में मायावती के साथ दिखे थे। यही नहीं जब अखिलेश यादव मायावती के घर पहुंचे थे तो फूल और शॉल देते वक्त वह मायावती के ठीक बगल में खड़े थे।

यह भी पढ़ें.....आइएएस सत्येंद्र सिंह पर कसा शिकंजा, आवास विभाग ने मांगी जांच रिपोर्ट

दरअसल, मायावती अपने भाई आनंद को धीरे-धीरे पार्टी में आगे बढ़ाना चाहती थीं। इसीलिए उन्होंने आनंद को पार्टी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी देकर इंट्री दी। बसपा संस्थापक कांशीराम ने भी मायावती को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाकर ही पार्टी में स्थापित किया था, लेकिन आनंद को यह जिम्मेदारी देते ही माया परिवारवाद के आरोपों से घिर गईं। लेकिन अब आनंद के बेटे आकाश अपनी बुआ के साथ कई बार कार्यक्रमों देखे जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें.....ब्रेग्जिट डील खारिज, ब्रिटिश पीएम टेरीजा को देना पड़ सकता है इस्तीफा!

आनंद किसी पद पर नहीं है, लेकिन उनके बेटे आकाश पूरी तरह से सक्रिय दिखाई दे रहे हैं। चाहे वह 12 जनवरी को सपा-बसपा के बीच गठबंधन का मौका हो या फिर मायावती के जन्मदिन का अवसर। दोनों ही मौके पर आकाश मायावती के साथ नजर आए। मायावती और आरजेडी नेता तेजस्वी की मुलाकात के दौरान भी देखे गए थे।

इससे पहले आकाश सहारनपुर हिंसा के दौरान मायावती के दौरे के वक्त भी दिखे थे। उसके बाद से ही लगातार कई बार वह राजनीतिक मेल-मिलाप के मौके पर भी देखे जा चुके हैं। जानकारों के मुताबिक आकाश को सामने लाने की एक बड़ी वजह यह भी है कि मायावती दलित युवाओं को अपने करीब करने के लिए आकाश को एक चेहरे के रूप में पेश करना चाहती हैं।

Tags:    

Similar News