UP Police: महिला सिपाहियों के पुरुष बनने के आवेदन का मामला, यूपी पुलिस ने एमपी पुलिस से मांगी राय

UP Police News: यूपी पुलिस की दो महिला सिपाही पहले ही अपने ही इस मांग को लेकर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटा चुकी हैं। उन्होंने उच्च न्यायालय में अर्जी दायर कर लिंग चेंज कराने की अनुमति मांगी थी।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-09-25 06:04 GMT

Five female constables want to become men (photo: social media )

UP Police News: उत्तर प्रदेश पुलिस के सामने इन दिनों एक अजीब परिस्थिति उत्पन्न हो गई है। यूपी पुलिस की पांच महिला सिपाही अपना लिंग परिवर्तन कर पुरूष बनना चाहती हैं। उन्होंने बकायदा लिखित में पुलिस मुख्यालय को आवेदन भी दिया है। इनमें से कुछ महिला सिपाही डॉक्टर्स से काउंसिंलिंग कराकर बैठी हैं और इसकी रिपोर्ट भी आवेदन के साथ नत्थी की है। महिला सिपाहियों की इस मांग से पुलिस महकमे के आला अफसर परेशान हैं।

यूपी पुलिस की दो महिला सिपाही पहले ही अपने ही इस मांग को लेकर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटा चुकी हैं। उन्होंने उच्च न्यायालय में अर्जी दायर कर लिंग चेंज कराने की अनुमति मांगी थी। जिसके बाद हाईकोर्ट ने पुलिस मुख्यालय को नियमावली बनाकर मामले के निस्तारण करने का आदेश दिया था। कोर्ट से मिले आदेश के बाद यूपी में भी लिंग परिवर्तन कराने के मामले में एक ठोस नीति बनाने पर विचार चल रहा है।

पड़ोसी राज्य एमपी से मांगी गई राय

यूपी पुलिस इस मामले को लेकर मेडिकल और कानून के जानकारों की सलाह ले रही है। प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश से भी मदद मांगी है। दरअसल, मध्य प्रदेश में इस साल जनवरी में एक ऐसा ही मामला सामने आया था। रतलाम में तैनात एमपी पुलिस की महिला सिपाही दीपिका कोठारी ने गृह विभाग से लिखित में लिंग चेंज कराने की अनुमति मांगी थी। इसके बाद दीपिका को जेंडर चेंज करवाने की अनुमति लेने के लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ा था।

15 फरवरी 2023 को जिला मेडिकल बोर्ड ने उनका परीक्षण किया था। मेडिकल बोर्ड की टीम ने अपनी रिपोर्ट सिविल सर्जन को सौंप दी थी। दीपिका ने बताया था कि उसे बचपन से जेंडर आइडेंटिटी डिसऑर्डर की समस्या थी। वह महिला होते हुए भी अपने को पुरूष मानती थीं। इसके बाद उन्होंने दिल्ली जाकर डॉक्टरों से राय ली, जहां उन्हें लिंग चेंज कराने की सलाह दी गई।

मध्य प्रदेश सरकार के गृह विभाग ने दीपिका के मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर बीते माह अगस्त में जेंडर चेंज कराने की अनुमति दे दी थी। हालांकि, विभाग ने उनके सामने कुछ शर्तें भी रखीं, जैसे की लिंग चेंज कराने के बाद उसे महिला संबंधी कोई लाभ नहीं मिलेगा।

Tags:    

Similar News