Lucknow KGMU: कार्यपरिषद की बैठक में हुए बड़े फैसले, 500 बेड़ का बनेगा 7 मंजिला नया ट्रॉमा सेंटर

Lucknow KGMU: अलग ट्रॉमा सेंटर बनाने के लिए ट्रॉमा सेन्टर के निकट पुराने भवन को धराशायी किया जाएगा। वहीं पर नये ट्रॉमा सेंटर का निर्माण होगा।

Written By :  Shashwat Mishra
Update: 2022-09-14 04:07 GMT

KGMU trauma center (photo: social media )

Lucknow KGMU: राजधानी के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) में घायलों के लिए 500 बेड़ का नया 7 मंजिला ट्रॉमा सेंटर बनने की राह आसान हो गयी है। मंगलवार को केजीएमयू की कार्यपरिषद ने नए ट्रॉमा सेन्टर के प्रस्ताव पर अपनी सहमित दी है। कार्यपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति डॉ. विपिन पुरी ने बताया कि घायलों के लिए अलग ट्रॉमा सेंटर बनाने के लिए ट्रॉमा सेन्टर के निकट पुराने भवन को धराशायी किया जाएगा। वहीं पर नये ट्रॉमा सेंटर का निर्माण होगा। इसे सात मंजिला भवन वनाने की रिपोर्ट बनायी जा रही है।

शिक्षकों को 10 साल से ज़्यादा का अवकाश

इसके अलावा कुलपति ने बताया कि शिक्षकों को 10 साल से ज्यादा असाधारण अवकाश मिलेगा। इसको भी कार्यपरिषद ने मंजूरी मिली है। सर्जिकल आंकोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. संजीव मिश्रा जोधपुर एम्स के दो बार निदेशक रह चुके है। हाल ही में उन्हें अटल विहारी वाजपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी का कुलपति नियुक्त किया गया है। उनकी छुट्टी का मसला फंस गया था। कार्यपरिषद की मंजूरी के बाद, उन्हें वेतन रहित अवकाश मिल पाएगा। शिक्षक भर्ती के लिए अब 30 सितंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। कई विभागों में कम आवेदन आने की वजह से अंतिम तारीख बढ़ायी गयी। केजीएमयू ने नर्सिंग के साथ अन्य विभागों के लिए 256 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है।

केजीएमयू करेगा डाक्टर व नर्सिंग पैरामेडिकल को प्रशिक्षित

केजीएमयूस्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करेगा। इस दिशा में स्वास्थ्य केंद्रों के डॉक्टर व नर्सिंग पैरामेडिकल को प्रशिक्षित करेगा। मंगलवार को केजीएमयू और जॉन हॉपकिंस विवि के सेंटर जपाइगो के बीच करार हुआ। जपाइगो भारत सरकार के साथ मिलकर इस क्षेत्र में काम कर रहा है। अब प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए केजीएमयू के साथ मिलकर काम करेगा। कुलपति डॉ. विपिन पुरी, एमओयू सेल से डॉ. आरके गर्ग व टेलीमेडिसिन नोडल डॉ. शीतल वर्मा मौजूद रहीं। डॉ. शीतल वर्मा ने बताया कि मानिसक, बुजुर्ग, नेत्र, नाक, कान, गला समेत इमरजेंसी सेवा बेहतर होगी।

Tags:    

Similar News