KGMU: लोगों को खाना चाहिए चोकरयुक्त रोटी, बड़ी आंत व मलाशय के कैंसर का खतरा होगा कम

KGMU: चोकरयुक्त रोटी खाने से बड़ी आंत व मलाशय के कैंसर के खतरे को 70 से 80 प्रतिशत तक कम करता है। यह परामर्श किंग जार्ज चिकित्सा विवि के पूर्व कुलपति डॉ. एमएलबी भट्ट ने दी।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-10-02 12:03 GMT

Lucknow KGMU। (Social Media)

KGMU: लोगों को चोकरयुक्त रोटी खाना चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ प्रदान करने वाली है। चोकर स्वास्थ्य के अलावा बड़ी आंत व मलाशय के कैंसर के खतरे को 70 से 80 प्रतिशत तक कम करता है। यह परामर्श किंग जार्ज चिकित्सा विवि के पूर्व कुलपति व रेडियोथेरेपी विभाग (Department of Radiotherapy) प्रमुख डॉ. एमएलवी भट्ट (KGMU VC Dr. MLB Bhatt) ने दी।

बड़ी आंत व मलाशय के कैंसर का खतरा होगा कम

प्रो. भट्ट ने रेडियोथेरेपी विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि कोलोरेक्ट्रल कैंसर यानी बड़ी आंत व मलाशय के कैंसर के केस ज्यादा बढ़ रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण बिना वजह फास्ट फूड, चाउमीन, पिज्जा, बर्गर, मैदा समेत दूसरे खाद्य पदार्थ है। यह सब मैदे से तैयार होता है, जो आंतों में जाकर चिपकता है। उन्होंने कहा कि अगर लंबे समय तक यह समस्या बनी रहे तो आंतों का कैंसर होने की आशंका हो जाती है। लगातार कब्ज बना रहने से मलाशय का कैंसर भी हो सकता है।

कैंसर से बचने के लिए चोकरयुक्त आटे से बनी रोटियां खाएं

डॉ. भट्ट ने कहा कि आंतों के कैंसर से बचने के लिए चोकरयुक्त आटे से बनी रोटियां खाएं। इसके अलावा दैनिक आहार में मोटा अनाज जैसे ज्वार, बाजरा, चना आदि का सेवन भी करें। पीजीआई रेडियोथेरेपी विभाग के प्रमुख डॉ. शालीन कुमार ने बताया कि हमेशा फ्रेश भोजन करना चाहिए। क्योंकि कुछ घंटे पहले बना भोजन खराब हो जाता है। फ्रिज में रखा भोजन खाने से बचना चाहिए।

Tags:    

Similar News