Lucknow News: AKTU के छात्रों को वेवर स्कीम से ट्यूशन फीस में मिलेगी छूट, आय प्रमाण पत्र देना जरूरी

Lucknow News: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि जिन छात्र-छात्राओं की पारिवारिक आय अधिकतम ढाई लाख रूपये है उन्हें टीएफडब्ल्यूएस के तहत ट्यूशन फीस देने से छूट मिल सकेगी।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-29 04:30 GMT

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों में ढाई लाख रूपये तक पारिवारिक आय वाले छात्रों की ट्यूशन फीस माफ हो सकती है। ऐसे छात्र-छात्राओं को ट्यूशन फीस वेवर स्कीम (टीएफडब्ल्यूएस) के तहत ट्यूशन फीस देने से छूट मिलेगी। इसके लिए विद्यार्थियों को परिवार का से प्रमाण पत्र लगाना जरूरी होगा। 

10 जुलाई तक पंजीकरण कर सकेंगे

एकेटीयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 के मद्देनजर बीटेक, एमबीए, एमसीए और एमसीए लेट्रल इंट्री कार्यक्रम में पंजीकरण प्रक्रिया जारी है। यूपी तकनीकी प्रवेश काउंसलिंग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 10 जुलाई तक पंजीकरण किए जा सकेंगे। वहीं काउंसलिंग के जरिए बीटेक, बीएचएमसीटी, बीएफएडी, बीएफए, बैचलर इन डिजाइन, बीफार्मा, एमबीए और एमसीए पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों को ट्यूशन फीस देने से छूट मिल सकती है। आय प्रमाण पत्र के अनुसार छूट दी जाएगी। 

ट्यूशन फीस में मिलेगी छूट

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि जिन छात्र-छात्राओं की पारिवारिक आय अधिकतम ढाई लाख रूपये है उन्हें टीएफडब्ल्यूएस के तहत ट्यूशन फीस देने से छूट मिल सकेगी। हालांकि इन्हें कॉलेज की ओर से लिए जाने वाले अन्य सभी शुल्क चुकाने होंगे। साथ ही इस योजना का फायदा उठाने के लिए आय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है। बिना आय प्रमाण पत्र के इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। 

पांच फीसदी होगी फीस वेवर सीट 

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक किसी भी कॉलेज में पाठ्यक्रम में तय सीटों के सापेक्ष अधिकतम पांच प्रतिशत सीटें ही फीस वेवर हो सकती है। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया इस स्कीम के तहत दाखिला लेने पर कॉलेजों को विद्यार्थी की सभी जानकारी और जरूरी दस्तावेजों को विश्वविद्यालय को मुहैया कराना होगा। इससे विवि के पास भी उन छात्रों का रिकार्ड रहेगा। इसके जरिए आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को काफी सहायता मिलेगी। 

Tags:    

Similar News